कोरोना ट्रैकर आरोग्य सेतु ऐप में आधी रात को खराबी, यूजर्स परेशान

केंद्र सरकार ने 2 अप्रैल को आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च किया था.

Published01 Jul 2020, 02:52 AM IST
भारत
1 min read

कोरोना वायरस से जनता को जागरुक करने के लिए बनाया गया आरोग्य सेतु एप मंगलवार देर रात अचानक बंद हो गया. काफी देर तक इसके यूजर्स परेशान होते रहे, लेकिन ये ठीक से काम नहीं कर रहा था. हालांकि बाद में इसकी दिक्कत दूर हो गई और ये ठीक से काम करने लगा.

आरोग्य सेतु  ओपन करने पर 503 टेंपररली अनअवेलेबल बता रहा था. करीब दो घंटे के भीतर आरोग्य सेतु ऐप को तकनीकी टीम ने ठीक कर दिया. अब यह ऐप एक बार फिर काम कर रहा है.

केंद्र सरकार ने 2 अप्रैल को आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च किया था. ये एक कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप है. इसके जरिए यूजर जान सकता है कि वो किसी कोरोना वायरस संक्रमित शख्स के संपर्क में आया है कि नहीं.

जब ऐप डाउनलोड किया जाता है, तो वो यूजर से उसकी यात्रा, किसी संभावित संक्रमित शख्स के संपर्क में आने जैसे सवाल पूछता है. इनके जवाब देने पर एक यूनिक आईडी मिलती है और ऐप उन सभी लोगों की डिटेल रखता है जो यूजर के संपर्क में आते हैं और जिनके फोन में ये ऐप हो. इसके लिए ऐप ब्लूटूथ और लोकेशन डेटा का इस्तेमाल करता है.

जिसके पास ये ऐप है और वो COVID-19 के लिए पॉजिटिव टेस्ट होता है, तो ऐप उसके संपर्क में आए सभी लोगों को जानकारी देता है. इस शख्स के संपर्क में आए सभी लोगों की जानकारी सरकार टार्गेटेड टेस्टिंग और क्वारंटीन करने के लिए इस्तेमाल कर सकती है.

ये भी पढ़ें- FAQ:‘आरोग्य सेतु’ ऐप डाउनलोड करना कानूनन जरूरी है? हर सवाल के जवाब

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर को और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!