ADVERTISEMENT

पुणे:हवालात में 9 को रखा था एकसाथ,कमिश्नर ने भेष बदल किया पर्दाफाश

पुलिस कमिश्नर कृष्ण प्रकाश ने भेष बदलकर अपने तहत आने वाले पुलिस स्टेशन का औचक निरीक्षण किया

Updated
भारत
3 min read

महाराष्ट्र के पुणे में पिंपरी चिंचवड़ के पुलिस कमिश्नर कृष्ण प्रकाश ने भेष बदलकर अपने तहत आने वाले पुलिस स्टेशन का औचक निरिक्षण किया. उनका इस काम में साथ दिया अस्सिटेंट पुलिस कमिश्नर प्रेरणा कट्टे ने. दोनों ने पुणे के पिंपरी, हिंजेवाड़ी, वाकड़ जैसे पुलिस स्टेशनों का भेष बदलकर और अपनी पहचान छुपाकर दौरा किया.

5 मई की रात को दोनों पुलिस अधिकारियों ने पिंपरी पुलिस स्टेशन का औचक निरीक्षण किया और पाया कि पुलिस स्टेशन में गिरफ्तार किए गए 9 लोगों को एक ही लॉकअप में बंद किया गया, जबकि इन्हें अलग-अलग केस में गिरफ्तार किया गया था. पुलिस कमिश्नर ने सोशल डिस्टेंसिंग के नियम उल्लंघन को संज्ञान में लिया है और स्टेशन पर ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मियों से जवाब मांगा है.

ADVERTISEMENT
पुलिस अधिकारियों ने इस पहल के जरिए ये जानने की कोशिश की, कि पुलिस का आम जनता के प्रति क्या व्यवहार रहता है. अब इसके तहत जिन पुलिसकर्मियों का रवैया सही नहीं रहा उन पर कार्रवाई हो रही है और जिन्होंने बढ़ियां काम किया है उन्हें पुरुस्कृत करने की बात कही जा रही है.

नमाजी का भेष लेकर किया औचक निरीक्षण

पिंपरी चिंचवड़ के पुलिस कमिश्नर कृष्ण प्रकाश ने मीडिया से बात करते हुए कहा-

हमें पुलिस महासंचालक ने निर्देश दिया है कि कोरोना संकट में जब लोग पहले से परेशान हैं ऐसे में पुलिस का जनता प्रति अच्छा व्यवहार होना चाहिए. इसलिए मैंने एक नमाजी का भेष धारण किया और तीन पुलिस स्टेशनों का दौरा किया. इसमें हमने पाया कि हिंजेवाड़ी, वाकड़ स्टेशन के पुलिसकर्मियों ने न सिर्फ अच्छा व्यवहार किया बल्कि फौरी कार्रवाई की. वहीं चिंचवड़ पुलिस स्टेशन में पुलिसवालों ने थोड़ी आनाकानी की.
कृष्ण प्रकाश, पुलिस कमिश्नर
ADVERTISEMENT

'एंबुलेंस के ज्यादा पैसे मांगने की शिकायत पर नहीं मिला रिस्पॉन्स'

भेष धारण किए दोनों पुलिस अधिकारियों ने पिंपरी पुलिस स्टेशन जाकर शिकायत की, कि उन्होंने इमरजेंसी एंबुलेंस सर्विस को कॉल किया तो उन्होंने ज्यादा पैसे की मांग की. इस शिकायत से पुलिसकर्मियों पर कोई फर्क नहीं पड़ा. उन्होंने कपल से संत तुकाराम नगर पुलिस चौकी पर जाकर शिकायत करने के लिए कहा.

प्रकाश ने बताया कि- पुलिस कर्मियों ने शिकायत दर्ज करने के बजाय उन्हें दूसरे पुलिस चौकी जाने के लिए कहा जो करीब 3 किमी दूर थी. पुलिस का ये व्यवहार सही नहीं था. वो शिकायत को लेकर संवेदनशील नहीं थे.
ADVERTISEMENT

इसके बाद दोनों पुलिस अधिकारियों ने धारण किए हुए भेष में ही दो और पुलिस स्टेशनों का दौरा किया.

'हिंडेवाड़ी में छेड़छाड़ की शिकायत पर हुआ फौरी एक्शन'

दोनों ने हिंजेवाड़ी जाकर शिकायत की कि नमाज करके लौटने के बाद उनकी पत्नी के साथ कुछ लोगों ने छेड़छाड़ की. इसके बाद उसकी पिटाई भी की. इसके बाद हिंजेवाड़ी पुलिस तुरंत स्पॉट पर पहुंची. इसके बाद दोनों अधिकारियों ने अपनी पहचान का खुलासा करके पुलिस के फौरी एक्शन की तारीफ की.

'वाकड़ में चेन चोरी की शिकायत, तुरंत स्पॉट पर गई पुलिस'

वाकड़ पुलिस स्टेशन पर दोनों ने जाकर शिकायत की कि एक बाइकर ने महिला की चेन चोरी कर ली है. तत्काल एक पुलिस अधिकारी को सीन स्पॉट पर जाने के लिए कहा गया. ड्यूटी पर मौजूद पुलिस अधिकारी ने पति पत्नी का भेष धारण किए दोनों अधिकारियों को रात होने की वजह से घर जाने के लिए कहा. इसके बाद पुलिस चीफ ने अपनी पहचान का खुलासा किया और पुलिस के फौरी एक्शन की तारीफ की.

ADVERTISEMENT

अच्छा काम करने पर पुरुस्कृत किया जाएगा: कृष्ण प्रकाश

पुलिस कमिश्नर कृष्ण प्रकाश ने कहा कि- जहां पर हमने कमिया पाईं है उसे लेकर विभाग में निर्देश जारी किए गए हैं. अब आगे इसके आधार पर जो बेहतर काम करेगा उसे पुरुस्कृत किया जाएगा और जिनकी शिकायत आएगी उनको उसके लिए मेमो दिया जाएगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT