ADVERTISEMENT

Sanjay Arora दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर होंगे, वीरप्पन से भी ले चुके हैं लोहा

ITBP के साथ अपने एक कार्यकाल के दौरान, वह 2000 से 2002 तक मसूरी में अकादमी में ट्रेनर भी थे

Published
भारत
2 min read
Sanjay Arora दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर होंगे, वीरप्पन से भी ले चुके हैं लोहा
i

तमिलनाडु (Tamil Nadu) कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी संजय अरोड़ा (Sanjay Arora) दिल्ली के पुलिस आयुक्त (New Delhi Police commissioner) के रूप में राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) की जगह लेंगे. नई नियुक्ति के लिए वह एक अगस्त को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक के अपने वर्तमान पद को छोड़ देंगे. वह 31 जुलाई, 2025 को अपनी सेवानिवृत्ति तक या केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार अगले आदेश तक सेवा दे सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पिछले साल अगस्त में ITBP के प्रमुख बने

सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक एसएल थाओसेन फिलहाल अतिरिक्त प्रभार के रूप में आईटीबीपी के प्रमुख होंगे.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, संजय अरोड़ा एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश) कैडर के बाहर से केवल तीसरे अधिकारी हैं, जिन्हें राष्ट्रीय राजधानी के पुलिस बल का प्रमुख बनाया गया है. 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को जुलाई 2021 में नियुक्त किया गया था, जबकि 1966 बैच के उत्तर प्रदेश-कैडर के आईपीएस अधिकारी अजय राज शर्मा को 1999 में पद मिला था.

गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक संजय अरोड़ा जो की आईपीएस के 1988 बैच के है. उन्हें औपचारिक रूप से इस नियुक्ति के लिए एजीएमयूटी (AGMUT) संवर्ग में प्रतिनियुक्त किया गया है

गृह मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक संजय अरोड़ा के पास मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बैचलर्स की डिग्री है.

आईपीएस में शामिल होने के बाद, उन्होंने शुरू में तमिलनाडु में विभिन्न पदों पर काम किया, जिसमें डकैत वीरप्पन और उसके गिरोह के खिलाफ टास्क फोर्स का हिस्सा भी शामिल था. मंत्रालय के नोट में कहा गया है कि इसके लिए उन्हें मुख्यमंत्री के वीरता पदक से सम्मानित किया गया था.

ITBP के साथ अपने एक कार्यकाल के दौरान, वह 2000 से 2002 तक मसूरी में फाॅर्स की अकादमी में ट्रेनर भी थे. वह कोयंबटूर शहर में पुलिस के प्रमुख बने और चेन्नई में अपराध और यातायात के लिए अतिरिक्त आयुक्त भी रहे.

वह पिछले साल अगस्त में ITBP के प्रमुख बने थे. उन्हें विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक और अन्य सम्मानों के साथ संयुक्त राष्ट्र शांति सेना पदक मिला है.

ADVERTISEMENT

इस पद पर एक वर्ष सेवा करने वाले निवर्तमान आयुक्त राकेश अस्थाना के लिए आज शाम विदाई समारोह परेड होगी. राकेश अस्थाना पिछले साल आईपीएस से सेवानिवृत्त होने वाले थे, लेकिन उससे चार दिन पहले दिल्ली पुलिस का कार्यभार संभालने के लिए उन्हें सेवा विस्तार दिया गया था.

(न्यूज इनपुट्स - एनडीटीवी)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और india के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  delhi police 

ADVERTISEMENT
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×