मध्य प्रदेश: आज रात 9 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे शिवराज सिंह
शिवराज सिंह चौहान 
शिवराज सिंह चौहान  (फाइल फोटो: Reuters)

मध्य प्रदेश: आज रात 9 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे शिवराज सिंह

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. शिवराज रात 9 बजे भोपाल में राजभवन में शपथ लेंगे.

Loading...

इसके पहले 21 मार्च को मध्य प्रदेश के 21 बागी विधायक 12 दिन रिसॉर्ट में रहने के बाद दिल्ली पहुंचे. यहां सभी ने बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत दूसरे नेताओं से मुलाकात की. इसके बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इन सभी को पार्टी की सदस्यता दिलाई.

कमलनाथ ने दिया था इस्तीफा

फ्लोर टेस्ट से पहले ही कमलनाथ ने इस्तीफा देते हुए कहा कि बीजेपी की सरकार को 15 साल मिले और मेरी सरकार को सिर्फ 15 महीने. हमारे विधायकों को प्रलोभन दिया गया. उन्हें बंधक बनाया गया.पूरे प्रदेश की जनता ने देखा कि किस तरह लोकतंत्र की हत्या हुई और जनादेश का अपमान हुआ. उन्होंने 15 महीने पुरानी अपनी सरकार की 20 उपलब्धियां गिनाईं और कहा कि बीजेपी हमारे काम रास नहीं आए. लेकिन बीजेपी सोचती है कि वह मेरे प्रदेश को हराकर जीत सकती है. वह न मेरे प्रदेश को हरा सकती है और न मेरे हौसले को हरा सकती .

सुप्रीम कोर्ट में दो दिन की बहस और फ्लोर टेस्ट का आदेश

सुप्रीम कोर्ट में दो दिन तक बहस चली. इसमें कमलनाथ के वकील कपिल सिब्बल, बागी विधायकों के वकील मनिंदर सिंह, कांग्रेस के वकील दुष्यंत दवे, और शिवराज की ओर से मुकुल रोहतगी ने बहस की. जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच ने दो दिन की लंबी सुनवाई के दौरान कहा कि विधानसभा में 20 मार्च को शाम के वक्त फ्लोर टेस्ट कराया जाए.सुप्रीम कोर्ट ने अपने निर्देश में कहा कि मीटिंग का एक सूत्री एजेंडा फ्लोर टेस्ट होगा. इसके लिए जो वोटिंग होगी वह हाथ उठाकर होगी. विधानसभा की कार्यवाही की विडियो रिकार्डिंग की जाएगी.

ये है सीटों का गणित

मध्यप्रदेश के फिलहाल 228 विधायक हैं. इनमें से 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद सदन में 206 सीटें रह गई हैं. बहुमत के लिए 104 विधायकों के समर्थन की जरूरत है. बीजेपी इस वक्त 107 विधायकों के समर्थन का दावा कर रही है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

    Loading...