जलीकट्टू देखने पहुंचे राहुल,कहा-वापस लेने ही होंगे 3 कृषि कानून

राहुल के अलावा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी आज तिरुवलूर पहुंचेंगे और पोंगल कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंच रहे हैं.

Updated
भारत
2 min read
जलीकट्टू देखने पहुंचे राहुल,कहा-वापस लेने ही होंगे 3 कृषि कानून

पोंगल फेस्टिवल मनाने के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तमिलनाडु के दौरे पर हैं. इस दौरान राहुल गांधी मदुरै पहुंचे. राहुल गांधी अवनीपुरम में जल्लीकट्टू कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस मौके पर राहुल गांधी ने तमिल संस्कृति और किसानों के मुद्दे पर अपने विरोधियों की आलोचना भी की. उन्होंने कहा कि जो लोग कहते हैं कि तमिल कल्चर खत्म हो जाएगा, वो गलत हैं. कृषि कानून पर राहुल ने कहा, “मेरी बात याद रखना. सरकार इन कानूनों (Farm Laws) को वापस लेने के लिए मजबूर हो जाएगी. याद रखें कि मैंने क्या कहा है.”

किसानों के समर्थन में सरकार पर बरसे राहुल

राहुल गांधी ने दिल्ली के बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन का भी जिक्र किया. राहुल ने तीन कृषि कानून पर कहा,

“सरकार सिर्फ किसानों को नजरअंदाज ही नहीं कर रही बल्कि वो उन्हें बर्बाद करने की साजिश भी कर रही है क्योंकि वो अपने दो-तीन दोस्तों को लाभ पहुंचाना चाहते हैं. वो किसानों की जमीन, उनकी उपज लेकर उसे अपने दो-तीन दोस्तों को देना चाहते हैं. आप किसानों को दबा रहे हो, मुट्ठी भर उद्योगपतियों की मदद कर रहे हो, जब कोरोना आता है तब आप आम आदमी की मदद नहीं करते. आप किसके प्रधानमंत्री हैं, भारत के लोगों के या दो-तीन बिजनेसमैन के? किसान जो कर रहे हैं मुझे उस पर गर्व है और मैं उनका पूरा समर्थन करता हूं. सरकार को ये कानून वापस लेने पड़ेंगे, मैंने जो कहा उसे याद रखना.”

'जल्लीकट्टू' देखने आए राहुल गांधी ने कहा,

“तमिल कल्चर को देखना काफी प्यारा अनुभव था. मुझे खुशी है कि जल्लीकट्टू व्यवस्थित और सुरक्षित तरीके से आयोजित किया जा रहा है, जिसमें सभी सुरक्षित हैं और सभी का ध्यान रखा जा रहा है. मैं यहां आया हूं क्योंकि मुझे लगता है कि तमिल संस्कृति, भाषा और इतिहास भारत के भविष्य के लिए आवश्यक है और इसका सम्मान करने की आवश्यकता है. मैं यहां उन लोगों को एक संदेश देने आया हूं, जो सोचते हैं कि वे तमिल लोगों को पीछे कर सकते हैं, तमिल भाषा और तमिल संस्कृति को धकेल सकते हैं.”

राहुल गांधी के साथ तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष केएस अलागिरी और डीएमके यूथ विंग के सचिव और डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन भी 'जल्लीकट्टू' कार्यक्रम देखने पहुंचे थे.

तमिलनाडु का चुनाव

बता दें कि राहुल गांधी का तमिलनाडु दौरा इसलिए अहम है, क्योंकि इसी साल अप्रैल-मई में वहां विधानसभा चुनाव होने हैं. तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में DMK और कांग्रेस के बीच गठबंधन की संभावना है. इस बार का चुनाव काफी अलग माना जा रहा है क्योंकि जयललिता और करुणानिधि के निधन के बाद ये पहला चुनाव है. साथ ही फिलहाल तमिल राजनीति में कोई भी करिशमाई चेहरा सामने नहीं है.

वहीं राहुल के अलावा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी आज तिरुवलूर पहुंचेंगे और पोंगल कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंच रहे हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!