ADVERTISEMENT

मां काली की तस्वीर पर विवाद, "द वीक" मैगजीन ने मंगी माफी- कानपुर में हुई थी FIR

बीजेपी नेता ने Maa Kali की तस्वीर को लेकर मैगजीन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई.

Updated
भारत
2 min read
मां काली की तस्वीर पर विवाद, "द वीक" मैगजीन ने मंगी माफी- कानपुर में हुई थी FIR
i

काली फिल्म के पोस्टर के बाद अब मैगजीन 'द वीक' पर मां काली की विवादित तस्वीर छापने का मामला सामने आया है. इसे लेकर उत्तर प्रदेश के कानपुर में मैगजीन "द वीक" के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को भड़काने को लेकर FIR दर्ज हुई है. बीजेपी नेता प्रकाश शर्मा ने मैगजीन के खिलाफ कोतवाली में तहरीर दी है. जिसके बाद ज्वाइंट सीपी के आदेश पर धर्म और धार्मिक भावनाओं का आपमान करने के मामले में एफआईआर दर्ज की गई है. जिसके बाद अब मैगजीन ने लिखित माफी मांगी है.

ADVERTISEMENT

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, 24 जुलाई 2022 के the week में मां काली पर विशेष अंक निकाला गया है. इसमें कवर स्टोरी "द पॉवर ऑफ काली" नाम से है. मैगजीन के 62-63 नंबर पेज पर मां काली फोटो है. इसी फोटो को लेकर विवाद शुरू हुआ है.

शिकायतकर्ता प्रकाश शर्मा के मुताबिक जब वो 30 जुलाई को दिल्ली से कानपुर लौटे रहे थे, तब रेलवे सेंट्रल स्टेशन के एक बुक स्टॉल से उन्होंने द वीक मैगजीन खरीदी. प्रकाश के मुताबिक, "मैगजीन के 62 व 63 पेज पर भगवान शिव व मां काली की अश्लील फोटो छपी थी. ऐसी तस्वीरें हिंदुओं की भावनाएं को ठेस पहुंचाती हैं."

जिसके बाद बीजेपी नेता प्रकाश शर्मा ने कोतवाली में तहरीर दी. जॉइंट सीपी आनंद प्रकाश तिवारी के मुताबिक, "कोतवाली थाने में अज्ञात के खिलाफ धार्मिक भावनाएं भड़काने के आरोप में केस दर्ज किया गया है. मैगजीन का प्रकाशक, संपादक कौन है और केरल में कहां से छपती है, आदि की जानकारी जुटाई जा रही है. मामले में सख्त कार्रवाई की जाएगी."

ADVERTISEMENT

बता दें कि इससे पहले लीना मणिमेकलाई की फिल्म 'काली' के पोस्टर को लेकर विवाद हुआ था.पोस्टर में काली जी को सिगरेट पीते दिखाया गया था. इस पोस्टर के रिलीज के बाद लीना मणिमेकलाई को विरोध का सामना करना पड़ा था और कई जगहों पर उनके खिलाफ FIR दर्ज हुई थी.

द वीक वैग्जीन ने माफी मांगते हुए लिखा कि, हमें गहरा खेद है कि हमने 24 जुलाई, 2022 के द वीक अंक में प्रख्यात लेखक बिबेक देबरॉय द्वारा लिखित 'ए टंग ऑफ फायर' शीर्षक से एक विद्वतापूर्ण लेख में भगवान शिव और देवी काली का एक अनुचित चित्रण प्रकाशित किया. ये एक गलती के कारण हुआ इसके पीछे कोई द्वेषपूर्ण उद्देश्य नहीं था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और india के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  kaali   The week 

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×