तिहाड़ जेल के मुस्लिम कैदी का आरोप, जेलर ने पीठ पर दागा ‘ऊं’
तिहाड़ जेल के मुस्लिम कैदी का आरोप, जेलर ने  पीठ पर दागा ‘ऊं’
(फोटोः ANI)

तिहाड़ जेल के मुस्लिम कैदी का आरोप, जेलर ने पीठ पर दागा ‘ऊं’

दिल्ली के तिहाड़ जेल से हैरान करने वाली खबर सामने आई है. तिहाड़ जेल के एक कैदी का आरोप है कि जेलर (जेल सुपरिटेंडेंट) ने उसकी पीठ पर 'ऊॅं' का टैटू दाग दिया है. कैदी ने कड़कडडूमा कोर्ट में इस बारे में एक शिकायत दर्ज कराई है. नाबिर नाम के इस कैदी का कहना है कि उसे मुस्लिम होने की सजा दी गई है.

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, इस मामले को लेकर तिहाड़ जेल के डीजी का कहना है कि डीआईजी ने जांच के आदेश दिए हैं. साथ ही कैदी को दूसरी जेल में भेज दिया गया है. इस बारे में विस्तृत रिपोर्ट अदालत को सौंप दी जाएगी.

क्या है कैदी का दावा?

कैदी की न्यायिक हिरासत बढ़ाने के लिए उसे गुरुवार को कड़कड़डूमा कोर्ट में पेश किया गया था. कैदी ने मजिस्ट्रेट के सामने अपनी टी-शर्ट उतारकर 'ऊॅं' का निशान दिखाया तो हर कोई हैरान रह गया.

कैदी ने कोर्ट के सामने तिहाड़ प्रशासन पर मारपीट, गर्म लोहे की रॉड से ‘ऊॅं’ दागने और जबरन व्रत रखवाने के गंभीर आरोप लगाए हैं. अदालत ने तिहाड़ प्रशासन को जांच के निर्देश देकर 24 घंटे में जवाब तलब कर लिया.

कैदी के मुताबिक यह 17 अप्रैल की घटना है. न्यू सीलमपुर का रहने वाला साबिर आर्म्स सप्लाई के केस में न्यायिक हिरासत में है. उसे जेल नंबर-4 के हाई रिस्क वार्ड में रखा गया था. साबिर ने जेल नंबर-4 के सुपरीटेंडेंट पर गंभीर आरोप लगाए हैं. साबिर का आरोप है कि सुपरीटेंडेंट ने कुछ लोगों के साथ मिलकर उसकी पिटाई की और उसकी पीठ पर लोहे की गर्म रॉड से करीब पांच इंच बड़ा ‘ऊॅं’ का निशान दाग दिया. पीठ पर सिगरेट से भी दागे जाने के निशान हैं. आरोप यह भी है कि साबिर को दो दिन भूखा रखा गया.

जेल प्रशासन को उच्च स्तरीय जांच के आदेश

मजिस्ट्रेट ने अपने आदेश में जेल प्रशासन को उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं. कहा कि है कि जेल में सीसीटीवी कैमरों और अन्य कैदियों के बयान पर आधारित रिपोर्ट पेश की जाए. कोर्ट ने मामले में अगली सुनवाई की तारीख 22 अप्रैल तय कर दी है.

ये भी पढ़ें : तिहाड़ में बैठे-बैठे शूटरों को ऑर्डर दे रहा था गैंगस्टर,फिर अरेस्ट

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो