ADVERTISEMENT

Today's Top News: बिलकिस बानो पहुंची SC, कर्नाटक HC ने PFI पर बैन को बरकरार रखा

Today Evening Top 10 News: अफगानिस्तान के एक मदरसे में विस्फोट, बच्चों सहित कम से कम 15 मरे, 20 घायल- रिपोर्ट

Published
भारत
4 min read
Today's Top News: बिलकिस बानो पहुंची SC, कर्नाटक HC ने PFI पर बैन को बरकरार रखा
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

बिलकिस बानो (Bilkis Bano) ने 2002 के गुजरात दंगों में सामूहिक बलात्कार और हत्या के दोषी 11 लोगों की रिहाई के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. वहीं कर्नाटक हाई कोर्ट ने बुधवार, 30 नवंबर को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर प्रतिबंध को लेकर सवाल उठाने वाली याचिका को खारिज कर दिया है. अफगानिस्तान (Afghanistan blast) के ऐबक शहर के जहदिया मदरसे में दोपहर की नमाज के दौरान यह धमाका हुआ, जिसमें बच्चों सहित कम से कम 16 मारे गए हैं जबकि 24 घायल हो गए हैं.

बुधवार, 30 नवंबर को राजनीति से लेकर खेल और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्या-क्या हुआ? यह जानने के लिए दिनभर की 10 बड़ी खबरों का राउंडअप यहां पढ़िए.

ADVERTISEMENT

1. बिलकिस बानो ने 11 दोषियों की रिहाई को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती

बिलकिस बानो ने 2002 के गुजरात दंगों में सामूहिक बलात्कार और हत्या के दोषी 11 लोगों की रिहाई के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. बानो का प्रतिनिधित्व करने वाली अधिवक्ता शोभा गुप्ता ने चीफ जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष मामले को रखा. गुप्ता ने तर्क दिया कि संभावना कम है कि न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी की अगुवाई वाली पीठ मामले की सुनवाई कर पाएगी, क्योंकि वह अब संविधान पीठ की सुनवाई का हिस्सा हैं.

चीफ जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ ने कहा कि पहले समीक्षा सुननी होगी और इसे जस्टिस रस्तोगी के समक्ष आने दीजिए. गुप्ता ने मांग की कि मामले की सुनवाई खुली अदालत में होनी चाहिए. इसपर  चीफ जस्टिसने कहा कि यह केवल अदालत ही यह तय कर सकती है.

2. कर्नाटक HC ने PFI पर बैन को बरकरार रखा

कर्नाटक हाईकोर्ट ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया पर लगे प्रतिबंध पर सवाल उठाने वाली याचिका को खारिज कर दिया और इस संबंध में केंद्र सरकार के फैसले को बरकरार रखा है. याचिका कर्नाटक पीएफआई यूनिट के अध्यक्ष नासिर पाशा द्वारा दायर की गई थी. जस्टिस एम नागप्रसन्ना की अध्यक्षता वाली एकल पीठ ने इसे खारिज कर दिया.

बता दें कि महत्वपूर्ण व्यक्तियों की हत्या की साजिश रचने, देश विरोधी गतिविधियों की योजना बनाने और आतंकी संगठनों के साथ घनिष्ठ संबंध रखने के आरोप में केंद्र सरकार ने पीएफआई पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगाया है.  
ADVERTISEMENT

3. Shraddha Walkar murder: आफताब का नार्को टेस्ट कल

श्रद्धा वाकर हत्याकांड के आरोपी आफताब पूनावाला का पॉलीग्राफ टेस्ट पूरा हो चुका है और अब आगे उसका नार्को टेस्ट कल, यानी 1 दिसंबर को किया जायेगा. बता दें कि मंगलवार को एक अदालत ने दिल्ली पुलिस को आफताब का 1 और 5 दिसंबर को नार्को टेस्ट कराने की इजाजत दी थी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आफताब अमीन पूनावाला ने अपनी लिव-इन पार्टनर श्रद्धा वाल्कर की हत्या करने और राष्ट्रीय राजधानी में फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) में किए गए पॉलीग्राफ टेस्ट के दौरान उसके शरीर के अंगों को नष्ट करने की बात कबूल की. न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार सूत्रों ने यह जानकारी दी है.

4. अखिलेश को छोटे नेताजी के नाम से जाना जाए : शिवपाल

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को अब औपचारिक रूप से दिवंगत संस्थापक मुलायम सिंह यादव की विरासत से नवाजा गया है, जिन्हें 'नेताजी' के नाम से जाना जाता है. मुलायम सिंह के छोटे भाई शिवपाल सिंह यादव ने बुधवार को एक चुनावी सभा में कहा कि अब से अखिलेश को 'छोटे नेताजी' कहा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, मैं चाहता हूं कि लोग अखिलेश को 'छोटे नेताजी' कहें. अखिलेश और मैं अब एक साथ खड़े हैं और इसे लेकर कोई भ्रम नहीं होना चाहिए. मैंने उन्हें अपने नेता के रूप में स्वीकार कर लिया है.

ADVERTISEMENT

5. गुजरात में CM भगवंत मान, पंजाब में उनके घर के बाहर ट्रेड यूनियन का भारी विरोध प्रदर्शन

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के संगरूर स्थित घर के बाहर आज भारी विरोध प्रदर्शन हुआ जबकि भगवंत मान विधानसभा चुनाव से पहले गुजरात में चुनाव प्रचार कर रहे हैं. विरोध कर रहे खेत मजदूरों और ट्रेड यूनियनों की पुलिस के साथ झड़प भी हुई, पुलिस भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लाठियां चलाती दिखी.

हालांकि संगरूर के SSP सुरिंदर लांबा ने मीडिया से कहा कि "यहां पर कोई लाठीचार्ज नहीं किया गया और विरोध शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है. प्रदर्शनकारियों के एक आक्रामक गुट ने हाथापाई की, जिसे बाद में पुलिस ने नियंत्रित किया. हमने उनकी मांगों का संज्ञान लिया है."

6. शेयर मार्केट में बढ़त बरकरार,सेंसेक्स पहली बार 63000 के पार

भारतीय शेयर बाजार में बुधवार, 30 नवंबर को भी तेजी देखने को मिली, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही हरे निशान में बंद हुए. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) पहली बार 63000 के पार गया और 63,099.65 के उच्च स्तर पर बंद हुआ. वहीं, NSE निफ्टी (Nifty) ने 18,758.35 पर बंद होने से पहले 18,800 के स्तर को क्रॉस किया. 

ADVERTISEMENT

7. अफगानिस्तान में हुए विस्फोट में कम से कम 15 मरे, 20 घायल- रिपोर्ट

अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार उत्तरी अफगानिस्तान के समांगन प्रांत में एक धार्मिक स्कूल में हुए बम विस्फोट में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई है. प्रांतीय प्रवक्ता एमदादुल्लाह मुहाजिर ने कहा कि समांगन की राजधानी ऐबक में बुधवार को जहदिआ मदरसा में हुए विस्फोट में कम से कम 20 अन्य घायल हो गए. मरने वालों में अधिकतर स्टूडेंट हैं.

AP न्यूज के अनुसार तालिबान ने बताया है कि इस विस्फोट में 10 स्टूडेंट की मौत हुई है.

8. चीन के पूर्व राष्ट्रपति Jiang Zemin का 96 साल की उम्र में निधन

पूर्व चीनी राष्ट्रपति जियांग जेमिन का 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. चीन के सरकारी Shanghai न्यूज एजेंसी ने बुधवार को बताया कि शंघाई शहर में ल्यूकेमिया और कई अंगों के काम करना बंद कर देने के कारण जियांग की मौत हो गई. जियांग 1993 से 2003 तक चीन के राष्ट्रपति थे.

ADVERTISEMENT

9. IND vs NZ: बारिश के कारण अंतिम मैच रद्द, न्यूजीलैंड ने सीरीज जीती

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा वनडे बुधवार को बारिश के कारण रद्द हो गया और न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली. कुल मिलाकर इस दौरे पर तीन मैच बारिश के कारण रद्द हुए जबकि एक मैच बारिश ने टाई करवाया. अन्य दो मैचों में से एक भारत तो एक न्यूजीलैंड के नाम रहा.

आज के मुकाबले में डकवर्थ-लुईस रूल के आधार पर न्यूजीलैंड 50 रन आगे था लेकिन इसके लिए मैदान को खेल के लिए फिट करार दिया जाना या कम से कम 20 ओवरों का खेल पूरा होना आवश्यक था. हालांकि ऐसा हो ना सका और इसी वजह से इस मैच को रद्द घोषित किया गया.

10.  FIFA WC: इंग्लैंड-USA ने अंतिम 16 में जगह बनाई, आज अर्जेंटीना के सामने पोलैंड की चुनौती

स्ट्राइकर क्रिस्टियन पुलिसिच के एक गोल की मदद से अमेरिका ने ईरान को 1-0 से पछाड़ दिया, जिस कारण ईरान को यह मैच गंवाना पड़ा. वहीं, दूसरे मैच में इंग्लैंड ने वेल्स को 3-0 से हरा दिया. इसके साथ इंग्लैंड-अमेरिका, दोनों ने ही अंतिम 16 में जगह बना ली है.

आज लिओनेल मेस्सी के नेतृत्व वाली अर्जेंटीना की टीम के लिए अहम मुकाबला है. आज भारतीय समयानुसार अर्जेंटीना का मुकाबला पोलैंड से देर रात 12:30 बजे होगा. अर्जेंटीना आज का मुकाबला जीतकर अंतिम 16 में अपना स्थान पक्का करना चाहेगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×