ADVERTISEMENT

Today's Top News:चुनाव आयुक्त पर SC ने मांगी फाइल,नए PAK सेना प्रमुख की खोज शुरू

Today Evening Top 10 News: श्रद्धा वाकर ने 2 साल पहले पुलिस को लिखा था- आफताब मेरे टुकड़े कर देगा

Published
भारत
4 min read
Today's Top News:चुनाव आयुक्त पर SC ने मांगी फाइल,नए PAK सेना प्रमुख की खोज शुरू
i

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार, 23 नवंबर को भारत के चुनाव आयुक्त की नियुक्ति प्रक्रिया पर कुछ तीखी टिप्पणियों और सवालों के साथ-साथ अब आयोग में अरुण गोयल की नियुक्ति से जुड़ीं फाइलें भी मांगी हैं. दूसरी तरफ आज श्रद्धा वाकर हत्याकांड के आरोपी आफताब पूनावाला का पॉलीग्राफ टेस्ट नहीं हो सका. इसके अलावा FIFA World Cup 2022 में जापान का सामना जर्मनी से हो रहा है जबकि स्पेन के सामने कोस्टा रिका की चुनौती होगी.

बुधवार, 23 नवंबर को राजनीति से लेकर खेल और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्या-क्या हुआ? यह जानने के लिए दिनभर की 10 बड़ी खबरों का राउंडअप यहां पढ़िए.

ADVERTISEMENT

1. सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयुक्त अरुण गोयल की नियुक्ति से जुड़ी फाइलें मांगी

सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को केंद्र से कहा कि वह अरुण गोयल की चुनाव आयुक्त के रूप में हाल ही में हुई नियुक्ति से संबंधित फाइलों को देखना चाहता है और इस बात पर जोर दिया कि वह यह देखना चाहता है कि किस क्रियाविधि से उनकी नियुक्ति की गई और इसे (फाइलें) पेश करने में कोई खतरा नहीं है.

याचिकाकर्ता का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील प्रशांत भूषण ने गोयल की नियुक्ति के संबंध में मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि गोयल मौजूदा सचिव हैं, उन्हें शुक्रवार को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति दी गई थी, नियुक्ति शनिवार को जारी की गई थी और सोमवार को उन्होंने चुनाव आयुक्त के रूप में काम करना शुरू किया.

2. श्रद्धा ने 2 साल पहले पुलिस को लिखा था- वह मेरे टुकड़े कर देगा

ठीक दो साल पहले 23 नवंबर, 2020 को, श्रद्धा वाकर ने पालघर के तुलिंज पुलिस स्टेशन में अपने लिव-इन पार्टनर आफताब अमीन पूनावाला से मिलने वाली धमकियों और कैसे उसने 'उसे मारने और टुकड़े-टुकड़े करने' की धमकी दी थी, उसकी लिखित शिकायत दर्ज कराई थी. यह पत्र आज सामने आया है.

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, जिनके पास गृह विभाग भी है, ने कहा कि पत्र में बहुत गंभीर कंटेंट है, और कहा कि मामले में जांच की जरूरत है. फडणवीस ने मीडियाकर्मियों से कहा, किसी को दोष दिए बिना, हमें सच्चाई जानने की जरूरत है. अगर पुलिस ने समय पर कार्रवाई की होती, तो हत्या को टाला जा सकता था.

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार महाराष्ट्र पुलिस ने बुधवार को कहा कि 2020 में श्रद्धा वाकर की शिकायत के आधार पर उन्होंने जांच शुरू की थी, लेकिन लिखित में मामला वापस लेने के बाद मामला बंद कर दिया गया था.

ADVERTISEMENT

3. सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व मैनेजर दिशा सालियान की मौत एक्सीडेंट थी- सीबीआई

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के अनुसार उसने अपनी जांच में पाया है कि मुंबई की टैलेंट मैनेजर दिशा सालियान की मौत एक दुर्घटना थी. फाउल प्ले और कवर अप के कई आरोपों के बाद 2020 में दिशा की मौत विवादास्पद हो गई थी. 28 वर्षीय दिशा सालियान ने अपने करियर में कई सितारों को मैनेज किया था, विशेष रूप से सुशांत सिंह राजपूत, जिनकी खुद दिशा की मौत के सप्ताह से भी कम समय के बाद मौत हो गयी थी.

4. आदित्य ठाकरे पटना पहुंचे, तेजस्वी यादव से मुलाकात की

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे बुधवार को बिहार की राजधानी पटना पहुंचे और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के आवास जाकर मुलाकात की. उन्होंने कहा कि पहले भी इन नेताओं से बात होती थी, इसलिए सोचा कि अब मुलाकात होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हमलोगों के बीच में कभी भी कटुता नहीं रही है और यकीन है कि यह दोस्ती चलती रहेगी. आदित्य ठाकरे दोपहर के बाद पटना हवाई अड्डे पहुंचे जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया. इसके बाद हवाई अड्डे से वे सीधे पूर्व मुख्यमंत्री राबडी देवी के आवास पहुंचे, जहां उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से मुलाकात की.

राबड़ी आवास में मुलाकात और बैठक बाद आदित्य ठाकरे और तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने मुख्यमंत्री आवास पहुंचे. इस दौरान तीनों नेताओं के बीच करीब आधे घंटे तक बात हुई.

ADVERTISEMENT

5. मध्यप्रदेश पहुंची कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा, 29 को उज्जैन में राहुल की महासभा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा महाराष्ट्र चरण का समापन करने के बाद बुधवार को मध्य प्रदेश में प्रवेश कर गई. महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने सुबह करीब साढ़े पांच बजे बुरहानपुर जिले से मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ को यात्रा ध्वज सौंपा, जिसके बाद करीब साढ़े छह बजे पदयात्रा शुरू हुई.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि राहुल गांधी के 28 नवंबर को इंदौर में एक सार्वजनिक रैली में भाग लेने और 29 नवंबर को उज्जैन में एक महासभा को संबोधित करने की उम्मीद है.

6. असम फायरिंग: सीएम हिमंता ने कहा- पुलिस दिखा सकती थी संयम

असम-मेघालय सीमा से लगे एक गांव में हिंसा में छह लोगों की मौत पर प्रतिक्रिया देते हुए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को कहा कि पुलिस भीड़ को काबू करने के लिए और संयम दिखा सकती थी. उन्होंने कहा,मंगलवार की घटना का असम-मेघालय सीमा मुद्दे से कोई लेना-देना नहीं है. यह दो पक्षों के बीच लड़ाई का परिणाम था. कुछ स्थानीय लोग और वन रक्षक आपस में उलझ रहे थे, जो अंतत: घटना का कारण बना. छह लोगों की मौत वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है.

ADVERTISEMENT

7. पाकिस्तान के पीएम नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के लिए तैयार

पाकिस्तान की परमाणु-सशस्त्र सेना के पास जल्द ही एक नया कमांडर होगा. पाक प्रधान मंत्री शाहबाज शरीफ के ऑफिस ने पुष्टि की है कि उसे सेना के सबसे शक्तिशाली पद के लिए छह वरिष्ठ जनरलों के नामों की सूची प्राप्त हुई है. सेना के मौजूदा प्रमुख जनरल जावेद बाजवा को छह साल की सेवा के बाद 29 नवंबर को पद छोड़ना है.

8. US: वर्जीनिया के एक वॉलमार्ट में हुई गोलीबारी में छह लोगों की मौत

अमेरिका में एक बार फिर शूटआउट ने दहशत फैला दी है. पुलिस ने कहा कि मंगलवार देर रात अमेरिकी राज्य वर्जीनिया के वॉलमार्ट में हुई गोलीबारी में छह लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए. हमलावर भी मर चुका था. पुलिस ने कहा कि हमलावर स्टोर कर्मचारी था.

9. Russia-Ukraine War: यूक्रेनी राजधानी पर रूसी हमला तेज,ब्लास्ट में 3 मरे 

यूक्रेन की राजधानी कीव में रूस के मिसाइल हमले में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए. राजधानी के प्रशासन ने यह जानकारी दी है. क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के प्रमुख ओलेक्सी कुलेबा ने कहा कि मॉस्को के हवाई हमलों में महत्वपूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर को निशाना बनाया गया जिसके बाद पूरे कीव क्षेत्र में बिजली नहीं है.

10. FIFA World Cup 2022: जापान पर भारी जर्मनी, स्पेन के सामने कोस्टा रिका की चुनौती 

कतर में चल रहे FIFA World Cup 2022 में आज जर्मनी और जापान के बीच मुकाबला जारी है. खबर लिखे जाने तक मुकाबला 1-1 से बराबर का था. दूसरी तरफ आज स्पेन के सामने कोस्टा रिका जबकि बेल्जियम के सामने कनाडा की चुनौती होगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×