ADVERTISEMENT

Today's Top 10 News: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव पर गहलोत का ऐलान, बिहार में बरसे शाह

Today Evening Top 10 News: सीरियाई तट पर नाव डूबी, 71 प्रवासी मरे

Published
भारत
5 min read
Today's Top 10 News: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव पर गहलोत का ऐलान, बिहार में बरसे शाह
i

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress President Election) में नामांकन की तारीख जैसे जैसे नजदीक आ रही है, राजनीतिक गलियारे में सरगर्मी भी बढ़ रही है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार, 23 सितंबर को आखिरकार आधिकारिक तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी और राज्य में अपने उत्तराधिकारी का फैसला पार्टी नेतृत्व पर छोड़ दिया. दूसरी तरफ जहां उद्धव ठाकरे को शिवाजी पार्क में शिवसेना की सालाना दशहरा रैली आयोजित करने के लिए बॉम्बे HC से हरी झंडी मिली वहीं बिहार दौरे पर पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह ने लालू यादव और नीतीश कुमार की जोड़ी पर हमला बोलते दिखे. देश के बाहर सीरियाई तट पर एक नाव डूबी गयी जिसके कारण 71 प्रवासियों की जान चली गयी.

शुक्रवार, 23 सितंबर को राजनीति से लेकर खेल और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्या-क्या हुआ? यह जानने के लिए दिनभर की 10 बड़ी खबरों का राउंडअप यहां पढ़िए.

ADVERTISEMENT

1. अशोक गहलोत का आधिकारिक ऐलान, कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ेंगे

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की घोषणा की और राज्य में अपने उत्तराधिकारी का फैसला पार्टी नेतृत्व पर छोड़ दिया. अशोक गहलोत पार्टी के शीर्ष पद के लिए लोकसभा सांसद शशि थरूर के खिलाफ आमने-सामने हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 22 साल के अंतराल के बाद चुनाव मुकाबला देखने को मिलेगा. नामांकन प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो रही है. राहुल गांधी के चुनाव नहीं लड़ने का मतलब है कि पार्टी को ढाई दशक में पहली बार गांधी परिवार के बाहर का अध्यक्ष मिलने जा रहा है. राजनीतिक और संगठनात्मक अनुभव से लेकर गांधी परिवार से करीबी संबंध जैसे कई मोर्चे पर अशोक गहलोत थरूर से आगे दिख रहे हैं.

2. बिहार दौरे पर अमित शाह, लालू-नीतीश पर जमकर साधा निशाना

केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह ने शुक्रवार को बिहार के पूर्णिया में आयोजित एक जनसभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और RJD अध्यक्ष लालू प्रसाद पर जमकर सियासी हमला बोला. उन्होंने नीतीश कुमार को एनडीए से बाहर होने पर आड़े हाथों लेते हुए कहा कि गठबंधनों से स्वार्थ, सत्ता की कुटील राजनीति से प्रधानमंत्री नहीं बना जा सकता. विकास का काम करने, अपनी विचारधारा पर समर्पित रहने और देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर ही प्रधानमंत्री बना जा सकता है.

शाह ने तंज कसते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश बताएं कि उन्होंने लालू के साथ मिलकर कुर्सी बचाने के अलावा क्या काम किया है. उन्होंने कहा कि नीतीश जो बीजेपी को धोखा देकर लालू की गोद में बैठ गए हैं, स्वार्थ और सत्ता का जो परिचय दिया है, उसके खिलाफ भी लड़ाई भी यहीं से शुरू होगी.

बिहार में सत्ता हाथ से निकलने के बाद पहली बार अमित शाह दो दिन के दौरे पर बिहार आए हैं. सवाल है कि अमित शाह ने क्यों मुस्लिम बाहुल्य इलाके में 'डरना नहीं है', 'सीमांचल भारत का हिस्सा है' जैसी बात कही?

ADVERTISEMENT

3. उद्धव ठाकरे को शिवाजी पार्क में दशहरा रैली करने की इजाजत मिली 

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले सत्ताधारी गठबंधन को झटका देते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने शुक्रवार को उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट को 5 अक्टूबर के दिन शिवाजी पार्क में दशहरा मेले की वार्षिक रैली आयोजित करने की अनुमति दी है. साथ ही हाई कोर्ट ने बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) को रैली की अनुमति से इनकार कर "सत्ता के दुरुपयोग" के लिए फटकार भी लगाई है. मालूम हो कि असली शिवसेना किसकी है, का मामला भी सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है. यह देखने खास होगा कि उस मामले में किसको जीत मिलती है.

4. PFI ने बुलाया केरल बंद,हिंसा के बाद हाई कोर्ट ने लिया संज्ञान 

केंद्रीय एजेंसियों द्वारा सबसे बड़ी छापेमारी और गिरफ़्तारी के बाद PFI ने राज्य मशीनरी के दुरूपयोग और केंद्रीय एजेंसियों की मदद से असहमति की आवाजों को दबान का आरोप लगाते हुए आज केरल में बंद बुलाया था. राज्य भर में तोड़फोड़ और हिंसा की कई घटनाएं सामने आई हैं ,जिसके बाद केरल हाई कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लिया.

बता दें कि NIA ने एक दिन पहले ED और राज्य पुलिस की टीमों के साथ मिलकर PFI से जुड़े 15 राज्यों के 93 ठिकानों पर छापे मारे थे. इस छापेमारी में PFI के टॉप लीडर्स समेत 100 से अधिक सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है.
ADVERTISEMENT

5.  बेंगलुरु में 'PayCM' के पोस्टरों पर बवाल, कांग्रेस नेताओं को हिरासत में लिया गया

कर्नाटक कांग्रेस के प्रमुख डीके शिवकुमार और पार्टी के कई अन्य नेताओं को मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को निशाना बनाने वाले 'PayCM' पोस्टर कैंपेन के सिलसिले में आज बेंगलुरु में हिरासत में लिया गया. इस लिस्ट में बीके हरिप्रसाद, प्रियांक खड़गे, रणदीप सिंह सुरजेवाला और अन्य नेता भी शामिल हैं. इस पोस्टर कैंपेन से कांग्रेस बीजेपी के नेताओं को बिल्डरों और ठेकेदारों से 40 प्रतिशत कमीशन लेने के आरोपों पर घेर रही है.

6. कनाडा में हेट क्राइम पर इंडिया ने एडवाइजरी जारी की 

भारत ने आज एडवाइजरी कनाडा में रह रहे अपने नागरिकों और वहां यात्रा कर रहे छात्रों को "हेट क्राइम, सांप्रदायिक हिंसा और भारत विरोधी गतिविधियों में तेज वृद्धि" के बारे में चेतावनी दी है और उनसे "सतर्क रहने" का आग्रह किया है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने कनाडा की सरकार के सामने हेट क्राइम, सांप्रदायिक हिंसा और भारत विरोधी गतिविधियों की घटनाओं को उठाया है, जांच और कार्रवाई के लिए कहा है. मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि "कनाडा में अब तक इन अपराधों के अपराधियों को न्याय के कटघरे में नहीं लाया गया है."

ADVERTISEMENT

7. EC ने हेमंत सोरेन से कहा- ऑफिस ऑफ प्रॉफिट मामले में कॉपी आपको नहीं दे सकते

भारत के चुनाव आयोग ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जुड़े ऑफिस ऑफ प्रॉफिट केस में अपने मंतव्य की कॉपी उन्हें उपलब्ध कराने से इनकार कर दिया है. हेमंत सोरेन की ओर से उनके अधिवक्ता वैभव तोमर ने बीते 1 सितंबर और 15 सितंबर को आयोग को पत्र लिखकर मांग की थी कि इस मामले में आयोग का जो भी मंतव्य है, उसकी प्रति उन्हें उपलब्ध करायी जाये.

इसका जवाब देते हुए आयोग ने स्पष्ट किया है कि संविधान की धारा 192 (2) के तहत यह दो संवैधानिक अथॉरिटी के बीच का मामला है, इसलिए इस मसले पर राजभवन का आदेश आने से पहले आयोग द्वारा राजभवन को भेजी गई अपने मंतव्य की कॉपी देना संविधान का उल्लंघन होगा.

इससे पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन राज्य के राज्यपाल से मिलकर भी यह स्पष्ट करने को कहा था कि वे ऑफिस ऑफ प्रॉफिट केस में क्या फैसला लेने वाले है. मुख्यमंत्री की ही विधायकी पर लंबे समय से लटकी इस तलवार ने राज्य में राजनीतिक अस्थिरता पैदा की है.

8. शेयर बाजार में कोहराम, रूपये में रिकॉर्ड गिरावट

वैश्विक संकेतों के कारण सेंसेक्स में 1,000 अंक से अधिक की गिरावट के साथ भारतीय शेयर बाजार में शुक्रवार को कोहराम मचा रहा. शुक्रवार को सेंसेक्स 1,020.80 अंक या 1.73 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,058.92 पर और निफ्टी 302.45 अंक या 1.72 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,327.35 पर बंद हुआ. 2,497 शेयरों में गिरावट आई, जबकि 983 शेयरों में तेजी देखी गई और 107 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ.

रुपया 25 पैसे गिरकर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर 81.04 पर बंद हुआ.

ADVERTISEMENT

9. सीरियाई तट पर नाव डूबी, 71 प्रवासी मरे

सीरिया के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सीरिया के तट पर नाव के डूबने के बाद 71 प्रवासियों के शव मिले हैं जबकि सीरिया के टार्टस शहर के एक अस्पताल में 20 बचे लोगों का इलाज चल रहा है.

अधिकारियों ने कहा कि महिलाओं और बच्चों सहित लेबनानी, सीरियाई और फिलिस्तीनी नागरिकों उन 120-150 लोगों में शामिल थे, जो गुरुवार को नाव के डूबने के समय सवार थे. यह स्पष्ट नहीं है कि दुर्घटना किस वजह से हुई. बचाव का प्रयास जारी हैं.

10. India Vs Australia: सीरीज का दूसरा मुकाबला आज, बारिश के कारण टॉस में देरी

भारत और ऑस्ट्रेलिया बीच तीन मैचों के टी20 सीरीज का दूसरा मैच आज यानी शुक्रवार को नागपुर में खेला जाएगा. लेकिन बारिश के कारण टॉस में देरी हो रही है. अंपायर दो बार गीले आउटफील्ड का निरीक्षण कर चुके हैं. खबर लिखे जाने तक खेल शुरू नहीं हुआ था. बता दें कि सीरीज के पहले मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था. भारत आज का मैच जीतकर मुकाबले में बना रहना चाहेगा. अगले महीने शुरू हो रहे T20 विश्व कप से पहले भारतीय टीम के पास अपनी तैयारियों को पुख्ता करने और आत्मविश्वास वापस जीतने का ये अच्छा मौका है.

(इनपुट्स- आईएएनएस)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×