ADVERTISEMENT

Today's Top 10 News: राहुल को मनाएंगे गहलोत, दिल्ली में ट्रक से कुचलकर 4 की मौत

Today's Top 10 News: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के तारा चंद हॉस्टल में एक छात्र की सुसाइड से मौत हो गई.

Updated
भारत
4 min read
Today's Top 10 News: राहुल को मनाएंगे गहलोत, दिल्ली में ट्रक से कुचलकर 4 की मौत
i

दिल्ली (Delhi) में एक ट्रक ने डिवाइडर पर सो रहे कई लोगों को कुचल दिया. इस हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress President Election) को लेकर पार्टी में सरगर्मियां तेज है. अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि वह आखिरी बार राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को मनाने की कोशिश करेंगे. वहीं बुधवार को वो सोनिया गांधी से भी मुलाकात करेंगे. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. हॉस्टल में एक छात्र की सुसाइड से मौत हो गई.

यहां पढ़िए राजनीति, अर्थव्यवस्था, मनोरंजन और तमाम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों से जुड़ी 10 बड़ी खबरें.

ADVERTISEMENT

1. दिल्ली में डिवाइडर पर सो रहे लोगों को ट्रक ने कुचला, 4 की मौत

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सीमापुरी इलाके में डिवाइडर पर सो रहे लोगो को ट्रक ने कुचल दिया. इस हादसे में चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 2 अन्य लोग घायल हैं, जिनकी हालत गंभीर है. दिल्ली पुलिस ने बताया कि, सीमापुरी में डीटीसी डिपो रेडलाइट पार करते समय बीती रात 1:51 बजे एक तेज रफ्तार ट्रक ने सड़क के डिवाइडर पर सो रहे 4 लोगों को कुचल दिया और 2 लोगों को घायल कर दिया. दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, बाकी दो लोगों की इलाज के दौरान मौत हो गई.

2. राहुल को मनाने की आखिरी कोशिश करेंगे गहलोत

कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress President Election) को लेकर पार्टी में हलचल तेज है. एक तरफ शशि थरूर चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं. तो दूसरी तरफ अशोक गहलोत की चर्चा है. मंगलवार को गहलोत ने कांग्रेस विधायकों के साथ बैठक की. मीटिंग में उन्होंने साफ कर दिया कि वह राहुल गांधी को मनाने की आखिरी कोशिश करेंगे. अगर वह राजी नहीं हुए तो फिर खुद कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करेंगे. गहलोत बुधवार को दिल्ली आ रहे हैं.

बता दें कि कांग्रेस में राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग उठ रही है. लेकिन राहुल चुनाव ना लड़ने का अपना स्टैंड शायद ही बदलें. वहीं दूसरी तरफ शशि थरूर को उनके संसदीय क्षेत्र वाले राज्य केरल से भी सपोर्ट मिलता नहीं दिख रहा है. ऐसे में माना जा रहा है कि अगर राहुल नहीं माने तो अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष बन सकते हैं.

3. कोच्चि में कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा'

कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' फिलहाल केरल में है. आज यात्रा का 14वां दिन है. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने इसकी शुरुआत कोच्चि से की. इस दौरान उन्होंने नारायण गुरु की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

'भारत जोड़ो यात्रा' ने अभी तक 283 किलोमीटर का सफर तय किया है. 7 सितंबर 2022 को कन्याकुमारी से शुरू हुई यह यात्रा 12 राज्यों से होते हुए जम्मू-कश्मीर में समाप्त होगी.

4. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में नहीं थम रहा बवाल, अब छात्र की सुसाइड से मौत

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (Allahabad University) में बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. फीस वृद्धि को लेकर हंगामा बरपा हुआ है. दो दिनों से छात्र लगातार उग्र प्रदर्शन कर बढ़ाई गई फीस वापस लेने की मांग कर रहे हैं. इस बीच मंगलवार शाम को तारा चंद हॉस्टल के कमरे में एक छात्र की सुसाइड से मौत हो गई.

छात्र के मौत की खबर से यूनिवर्सिटी में हड़कंप मच गया. सैकड़ों छात्र हॉस्टल के बाहर इकट्ठा हो गए. वहीं पुलिस को मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है. पुलिस आत्महत्या से मौत के कारणों का पता लगाने में जुटी है.

5. IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया, टीम मैनेजमेंट पर उठे सवाल

ऑस्ट्रेलिया ने पहले T-20 मैच में भारत को 4 विकेट से हरा दिया है. 209 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 4 गेंद पहले ही 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से कैमरन ग्रीन ने शानदार 61(30) रन की पारी खेली जबकि मैथ्यू वेड ने भी 45(21) की ताबड़तोड़ नाबाद पारी खेली.

एशिया कप के बाद अब ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद टीम मैनेजमेंट पर सवाल उठने लगे हैं. टी-20 वर्ल्डकप 2022 में अब एक महीने से भी कम का समय बचा है. ऐसे में टीम इंडिया की लगातार हार से फैंस चिंतित हैं.

6. राजस्थान में Lumpy पर सियासी बबाल, अब तक 61 हजार गायों की मौत

राजस्थान (Rajasthan) में लंपी रोग का कहर जारी है. मंगलवार को बीजेपी ने गायों की मौत को लेकर विधानसभा के बाहर और अंदर दोनों तरफ सरकार को घेरा. वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकार ने इस मामले का ठीकरा केंद्र सरकार पर फोड़ते हुए इसे महामारी घोषित करने की मांग की है.

राजस्थान में अब तक 13,42,348 पशु लंपी से संक्रमित हो चुके हैं जबकि मरने वाले पशुओं की संख्या बढ़कर 61209 हो गई है.

7. PM मोदी की 'तारीफ' कर फंसी ममता बनर्जी, कांग्रेस ने साधा निशाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर दिए बयान के बाद बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अब निशाने पर हैं. कांग्रेस और सीपीएम ने उन्हें घेरा है. कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि, ‘‘अगर आप विपक्ष में हैं तो यह लुका-छिपी का खेल नहीं खेला जा सकता. हमारी पार्टी और हमारे नेता की रणनीति स्पष्ट है, हम जनता के मुद्दों पर सरकार को घेरेंगे."

दरअसल, प्रधानमंत्री की प्रखर आलोचकों में से एक ममता बनर्जी ने अपनी टिप्पणी से कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया था. उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि राज्य में केंद्रीय एजेंसियों की कथित ज्यादतियों के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हाथ है.

8. आजम की यूनिवर्सिटी की दीवारों से मिली चोरी हुई किताबें

उत्तर प्रदेश के रामपुर में Azam Khan की मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी से मंगलवार को चोरी की हजारों किताबें मिलीं. इन्हें एक दीवार के पीछे छुपा कर रखा गया था. दीवार तोड़ने पर ये किताबों के कार्टन मिले. वहीं पुलिस ने पांच फीट गहरे गड्ढे में दबी एक सरकारी सफाई मशीन भी बरामद की है.

जानकारी के मुताबिक 2019 में मदरसा आलिया से किताबें चोरी हो गई थीं. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संसार सिंह ने बताया कि जौहर विश्वविद्यालय से मदरसा आलिया की किताबें बरामद की गई हैं.

9. चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के बाद IIT बॉम्बे में MMS कांड

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के बाद IIT बॉम्बे (IIT Bombay) में छात्रा का अश्लील वीडियो बनाने का मामला सामने आया है. हॉस्टल कैंटीन के एक कर्मचारी पर आरोप लगा है कि वो खिड़की से गर्ल्स बाथरूम का वीडियो बना रहा था. एक छात्रा द्वारा आरोप लगाने के बाद आरोपी को गिरफ्तार किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक कर्मचारी को खिड़की की जाली से बाथरूम में झांकते हुए एक छात्रा ने देखा और शोर मचा दिया.

10. ग्लोबल मार्केट में सुस्ती, फेड पॉलिसी से पहले अमेरिकी बाजार सहमे

US फेड की घोषणा से पहले बाजार में उथल-पुथल देखने को मिल रही है. मंगलवार को अमेरिकी बाजारों में दबाव दिखा. डाओ जोंस 313 अंक गिकर 30,706 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं नैस्डैक में 110 अकों की गिरावट दर्ज की गई. S&P 500 1.13 फीसदी गिरा. 

अमेरिकी बाजारों में सुस्ती का असर भारतीय बाजार पर भी देखने को मिल सकता है. निवेशक बिकवाली का रुख कर सकते हैं, जिससे 60 हजार की तरफ बढ़ता सेंसेक्‍स वापस नीचे आ सकता है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×