ADVERTISEMENT

Top 10 News: कैलिफोर्निया फायरिंग में 7 लोगों की मौत, दिग्विजय के बयान पर विवाद

Today's Top 10 News: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा एकदिवसीय मुकाबला इंदौर में खेला जाएगा.

Published
भारत
5 min read
Top 10 News: कैलिफोर्निया फायरिंग में 7 लोगों की मौत, दिग्विजय के बयान पर विवाद
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

अमेरिका का कैलिफोर्निया (California Shootings) एक बार फिर गोलीबारी से दहल उठा है. फायरिंग में 7 लोगों की मौत हुई है. दिल्ली के मेयर का चुनाव (Delhi Mayor Election) मंगलवार को होने जा रहा है. एल्‍डरमेन के मुद्दे पर हंगामे के आसार हैं. सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike) पर बयान के बाद दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) के सुर बदल गए हैं. उन्होंने कहा कि "हम सुरक्षाबलों का काफी सम्मान करते हैं और उनको सर्वोच्च स्थान देते हैं."

ADVERTISEMENT

1. California Shootings: अमेरिका के कैलिफोर्निया में फायरिंग, 7 लोगों की मौत

अमेरिका का कैलिफोर्निया (California Shootings) एक बार फिर गोलीबारी से दहल उठा है. AFP ने अमेरिकी मीडिया के हवाले से जानकारी दी है कि उत्तरी कैलिफोर्निया के हाफ मून-बे में फायरिंग की वारदात में 7 लोगों की मौत हो गई है. वहीं एक शख्स गंभीर रूप से घायल हुआ है. सैन मेटो काउंटी एस.ओ ने ट्विटर पर जानकारी दी है कि, संदिग्ध को हिरासत में ले लिया गया है.

वहीं आयोवा राज्य के डेस मोइनेस स्कूल में गोलीबारी में दो छात्रों की मौत हो गई और एक कर्मचारी घायल हो गया. पुलिस ने तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया है. बता दें कि इससे पहले रविवार को भी कैलिफोर्निया में गोलीबारी हुई थी, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 10 से ज्यादा लोग घायल हुए थे.

2. Delhi Mayor Election: द‍िल्‍ली मेयर का चुनाव आज, 'एल्‍डरमेनों' को लेकर AAP-BJP आमने-सामने

दिल्ली के मेयर का चुनाव (Delhi Mayor Election) मंगलवार, 24 जनवरी को होने जा रहा है. इसके साथ ही डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के मेंबर्स भी चुने जाएंगे. नगर निगम में आज भी हंगामे के आसार हैं. 'एल्‍डरमेनों' के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी (AAP) और बीजेपी आमने-सामने है. वहीं पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने साफ कर दिया है कि सबसे पहले मनोनित पार्षदों को ही शपथ दिलाई जाएगी. इसके बाद चुनावी प्रक्रिया शुरू होगी.

आम आदमी पार्टी ने शैली ओबरॉय (Shelly Oberoi) को मेयर पद का प्रत्याशी बनाया है. वहीं, बीजेपी ने शालीमार बाग की पार्षद रेखा गुप्ता (Rekha Gupta) को अपना उम्मीदवार घोषित किया है.

डिप्टी मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी ने आले मुहम्मद इकबाल (Aale Mohammad Iqbal) को प्रत्याशी बनाया है. वहीं, बीजेपी की ओर से डिप्टी मेयर पद के लिए कमल बागरी (Kamal Bagri) मैदान में हैं.

3. Joshimath Sinking: विस्थापितों के लिए प्री-फैब्रिकेटेड घरों का निर्माण शुरू

उत्तराखंड (Uttarakhand) के जोशीमठ (Joshimath Sinking) में भू-धंसाव और घरों में दरारें आने के बाद प्रभावितों के पुनर्वास की कोशिशें तेज हो गई हैं. PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट ने प्री-फैब्रिकेटेड मकानों का निर्माण शुरू कर दिया है.

आपदा प्रबंधन सचिव रंजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि जल्द ही एचडीआरआई जोशीमठ के पास प्री-फैब्रिकेटेड शेल्टर के एक, दो और तीन बीएचके मॉडल बनाए जाएंगे. उन्होंने आगे बताया कि हॉर्टिकल्चर विभाग की जमीन पर निर्माण कार्य होगा.

जोशीमठ नगर क्षेत्र में भू-धंसाव के कारण अभी तक 863 भवनों को चिन्हिंत किया गया है जिनमें दरारें मिली है. इसमें से 181 भवन असुरक्षित जोन में रखा गया है. वहीं आपदा प्रभावित 278 परिवारों के 933 सदस्यों को राहत शिविरों में शिफ्ट किया गया है.

4. Surgical Strike वाले बयान के बाद बदले दिग्विजय सिंह के सुर, कहा- सुरक्षाबलों के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान

सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike) को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) की ओर से सवाल उठाए जाने के बाद विवाद बढ़ गया. दिग्विजय के बयान पर बीजेपी तो हमलावर है ही, कांग्रेस ने भी खुद को इससे अलग कर लिया है. बवाल के बाद अब दिग्विजय सिंह के भी सुर बदले हुए नजर आ रहे. भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उन्होंने कहा कि "हम सुरक्षाबलों का काफी सम्मान करते हैं और उनको सर्वोच्च स्थान देते हैं."

सोमवार को दिग्विजय सिंह ने एक वीडियो के माध्यम से पुलवामा हमले को लेकर सरकार से सवाल किया था. इसके साथ ही उन्होंने पूछा था कि भारत के प्रधानमंत्री और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के बीच क्या संबंध हैं?

दिग्विजय सिंह के बयान पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निशाना साथा है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का DNA ही पाकिस्तान का है. दिग्विजय सिंह जी सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत मांग रहे हैं. वो सेना का मनोबल गिराने का काम कर रहे हैं और वो दिखा रहे हैं कि वो पाकिस्तान के साथ खड़े हैं.

ADVERTISEMENT

5. सरकार vs न्यायपालिका विवाद गहराया, कानून मंत्री बोले-"आपको चुनाव नहीं लड़ना होता"

केंद्र सरकार और न्यायपालिका के बीच चल रही खींचतान के बीच केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने सोमवार, 23 जनवरी को कहा कि जजों को नेताओं की तरह चुनाव नहीं लड़ना पड़ता है, न ही जनता की जांच का सामना करना पड़ता है लेकिन वे अपने कार्यों और फैसलों से जनता की नजरों में हैं. किरेन रिजिजू ने दिल्ली बार एसोशिएसन के एक कार्यक्रम में जजों की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि लोग आपको देख रहे हैं और आपके बारे में राय बना रहे हैं. आपके फैसले, आपकी कार्य प्रक्रिया, आप कैसे न्याय करते हैं...सोशल मीडिया के इस युग में आप कुछ भी नहीं छिपा सकते.

6. Weather Update: दिल्ली में 26 जनवरी तक छाए रहेंगे बादल, उत्तर भारत में हो सकती है बारिश

शीतलहर से परेशान दिल्ली को पिछले कुछ दिनों में ठंड से हल्की राहत मिली है. दिल्ली में सूरज निकलने के साथ ही एनसीआर में तापमान बढ़ा है. हालांकि, गणतंत्र दिवस से ठीक पहले दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए हुए हैं. उत्तर भारत के कई इलाकों में 25-26 जनवरी को हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है.

दिल्ली की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर में 26 जनवरी तक बादल छाए रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, 24 से 26 जनवरी तक, दिल्ली में सुबह के वक्त हल्की बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, 24 और 25 जनवरी को कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के हिमालयी इलाकों में बारिश/बर्फबारी हो सकती है. वहीं, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ इलाकों में अगले दो दिन ओलावृष्टि का भी अनुमान है.

7. Siwan Hooch Tragedy: बिहार के सीवान में जहरीली शराब से अब तक 5 लोगों की मौत, हिरासत में 16 लोग

बिहार में जहरीली शराब ने एक बार फिर कहर बरपाया है. इस बार सीवान जिले में जहरीली शराब की वजह से मौतों का मामला सामने आया है. जहरीली शराब से अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि छह अन्य की हालत नाजुक है. पुलिस ने पूछताछ के लिए 16 लोगों को हिरासत में लिया है.

8. Rajasthan: जयपुर में केंद्रीय मंत्री शेखावत के सामने भिड़े छात्र नेता, RU अध्यक्ष को जड़ा थप्पड़

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की मौजूदगी में राजस्थान के महारानी कॉलेज में जमकर हंगामा हुआ. छात्रसंघ कार्यालय के उद्घाटन कार्यक्रम में दो छात्र नेता भिड़ गए. आरयू के छात्रसंघ महासचिव अरविंद जाजड़ा ने अध्यक्ष निर्मल चौधरी को मंच पर चढ़ते ही थप्पड़ जड़ दिया. इसके बाद उद्घटान समारोह में जमकर लात-घूंसे चले.

इस मामले में अध्यक्ष निर्मल चौधरी ने कहा कि यह पुलिस प्रशासन की नाकामी का परिणाम है. मैं बुलाने के बाद आया था. वहीं महारानी कॉलेज की अध्यक्ष मानसी वर्मा ने बताया कि कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी अध्यक्ष को नहीं बुलाया गया था. लेकिन फिर भी वो पहुंच गए, जिससे विवाद हो गया.

9. IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड तीसरा वनडे आज:टीम इंडिया जीती तो वनडे में बनेगी नंबर-1

भारत और न्यूजीलैंड के बीच इंदौर के होलकर मैदान पर वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला खेला जाएगा. अगर टीम इंडिया यह मुकाबला जीत लेती है, तो वह टी-20 के बाद वनडे में भी नंबर-1 टीम बन जाएगी. इतना ही नहीं, भारतीय टीम के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ क्लीन स्वीप का भी मौका है.

दोनों टीमों के बीच अब तक 115 वनडे खेले गए हैं. इनमें से भारत ने 57 और न्यूजीलैंड ने 50 मैच जीते हैं. एक टाई और 7 मैच बेनतीजा रहे हैं. घर में भारत ने कीवियों से 37 मैच खेले हैं. उसे 28 में जीत मिली है, जबकि 8 गंवाने पड़े हैं. एक नो रिजल्ट रहा है.

10. Hockey World Cup 2023: क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया-स्पेन की भिड़ंत, बेल्जियम के सामने होगी न्यूजीलैंड

ओडिशा में खेले जा रहे हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में मंगलवार को क्वार्टर फाइनल के दो मुकाबले खेले जाएंगे. पहला मुकाबला भुवनेश्वर में होगा. ऑस्ट्रेलिया की टीम के सामने स्पेन की चुनौती होगी. वहीं दूसरे मुकाबले में बेल्जियम की भिड़ंत न्यूजीलैंड से होगी.

पूल-A में ऑस्ट्रेलिया, पूल-B में बेल्जियम, पूल-C में नीदरलैंड्स और पूल-D में इंग्लैंड पहले पायदान पर है. भारत को हराकर न्यूजीलैंड की टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंची है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
450

500 10% off

1620

1800 10% off

4500

5000 10% off

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह

गणतंत्र दिवस स्पेशल डिस्काउंट. सभी मेंबरशिप प्लान पर 10% की छूट

मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×