ADVERTISEMENT

Top 10 News: पहलवानों से आज फिर बातचीत, BBC की डॉक्यूमेंट्री प्रोपेगैंडा-भारत

Today's Top 10 News: PM मोदी 71 हजार युवाओं को आज सौंपेंगे नियुक्ति पत्र.

Published
भारत
4 min read
Top 10 News: पहलवानों से आज फिर बातचीत, BBC की डॉक्यूमेंट्री प्रोपेगैंडा-भारत
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ देश के टॉप पहलवानों का दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना- प्रदर्शन जारी है. उत्तराखंड (Uttarakhand) के जोशीमठ (Joshimath) से राहत की खबर आई है. शहर में पिछले तीन दिनों से घरों और दुकानों में दरारें नहीं बढ़ी है. पीएम मोदी रोजगार मेले के तहत 71 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे.

ADVERTISEMENT

1. Wrestler Protest: पहलवानों का प्रदर्शन जारी, बृज भूषण शरण करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ देश के टॉप पहलवानों का दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना- प्रदर्शन जारी है. गुरुवार को खेल मंत्रालय ने धरना-प्रदर्शन कर रहे खिलाड़ियों को बातचीत के लिए बुलाया. लेकिन करीब एक घंटे तक चली बातचीत बेनतीजा रही. पहलवानों की मांग है कि अध्यक्ष बृजभूषण को हटाने के साथ ही फेडरेशन को भंग किया जाए.

गुरुवार रात केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने विरोध-प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के साथ डिनर किया. डिनर के बाद खिलाड़ियों के साथ करीब पौने दो बजे रात तक बैठक भी चली. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को फिर से खेल मंंत्री और खिलाड़ियों के बीच बैठक होगी.

वहीं रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह शुक्रवार शाम 4 बजे के बाद उत्तर प्रदेश के गोंडा में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. माना जा रहा है कि वो कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं.

2. Joshimath Sinking: जोशीमठ में तीन दिन में नहीं बढ़ी दरारें, सीएम धामी ने की समीक्षा बैठक

उत्तराखंड (Uttarakhand) के जोशीमठ (Joshimath) से राहत की खबर आई है. शहर में पिछले तीन दिनों से घरों और दुकानों में दरारें नहीं बढ़ी है. चमोली जिला आपदा प्रबंधन की रिपोर्ट के मुताबिक, शहर के 849 घरों में दरारें आई हैं. इसमें से 181 भवन असुरक्षित जोन में रखा गया है. आपदा प्रभावित 250 परिवारों के 865 सदस्यों को राहत शिविरों में शिफ्ट किया गया है.

वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और भू-धंसाव के कारणों को लेकर सभी तकनीकी संस्थानों एवं वैज्ञानिकों की रिपोर्ट मिलने के बाद जल्द योजना बनाने के निर्देश दिए.

3. Uttarakhand: रुद्रप्रयाग के मरोड़ा गांव में दरारें, घर छोड़ने को मजबूर लोग

जोशीमठ (Joshimath) के बाद भू-धंसाव (Land Slides) की चपेट में रुद्रप्रयाग का मरोड़ा गांव आ गया है. यह गांव प्रस्तावित ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेलवे लाइन की वजह से धंस रहा है. इस गांव के तकरीबन चालीस परिवारों में से आधे परिवारों ने गांव छोड़ दिया है. वह किराए के मकान में रह रहे हैं. जबकि आधे परिवार टीन शेड में रहने के लिए मजबूर हैं.

प्रभावितों का कहना है कि पिछले कई महीने से रेलवे की ओर से उन्हें किराया नहीं दिया गया है. वहीं टीन शेड में बिजली-पानी की सुविधा तक नहीं है.

4. BBC Documentary: पीएम मोदी पर BBC की डॉक्‍यूमेंट्री को विदेश मंत्रालय ने बताया 'प्रोपेगेंडा'

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को लेकर विवाद शुरू हो गया है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को प्रेसवार्ता के दौरान पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, "मुझे ये साफ करने दीजिए कि हमारी राय में ये एक प्रोपेगैंडा पीस है. इसका मकसद एक तरह के नैरेटिव को पेश करना है जिसे लोग पहले ही खारिज कर चुके हैं. इस फिल्म या डॉक्यूमेंट्री को बनाने वाली एजेंसी और व्यक्ति इसी नैरेटिव को दोबारा चलाना चाह रहे हैं."

BBC की डॉक्यूमेंट्री पर ब्रिटिश संसद चर्चा हुई. पाकिस्तानी मूल के सांसद इमरान हुसैन ने ब्रिटिश PM ऋषि सुनक से सवाल किया- दंगे में मोदी की भूमिका पर आपका क्या कहना है? इस पर सुनक ने कहा- BBC की डॉक्यूमेंट्री में जिस तरह से प्रधानमंत्री मोदी को दिखाया गया है, मैं उससे कतई सहमत नहीं हूं.

5. Swati Maliwal का आरोप- छेड़छाड़ हुई, कार ने घसीटा, आरोपी गिरफ्तार

दिल्ली महिला आयोग अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) ने आरोप लगाया है कि बुधवार देर रात उनके साथ छेड़छाड़ की घटना हुई है. स्वाति मालीमाल ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

स्वाति मालीवाल की शिकायत पर पुलिस मौके पर पहुंची और और आरोपी हरीश चंद्र को गिरफ्तार कर लिया, उसकी कार भी जब्त कर ली गई.

ADVERTISEMENT

6. MP: छात्रा की खुदकुशी से मौत, परिवार का आरोप- छेड़छाड़ से परेशान होकर दी जान

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के सतना में एक नाबालिग लड़की ने कथित छेड़छाड़ से परेशान होकर फांसी लगाकर अपनी जान दे दी. मृतका के घरवालों का आरोप है कि वो छेड़छाड़ से परेशान थी. मोहल्ले का एक लड़का लगातार उसे परेशान करता था, जिससे प्रताड़ित होकर लड़की ने आत्महत्या कर ली.

वहीं मौत के बाद लड़की के परिवार और मुहल्ले के लोगों ने थाने के बाहर धरना प्रदर्शन किया और आरोपी की गिरफ्तारी की मांग की.

7. Weather Update: दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में शीतलहर से राहत

दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में लोगों को सर्दी के सितम से राहत मिलती दिख रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक उत्तर भारत में शीतलहर से लोगों को राहत रहेगी. हालांकि, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश देखने को मिल सकती है. इस पश्चिमी विक्षोभ का असर 20 से 26 जनवरी के बीच देखने को मिलेगा.

मौसम विभाग के मुताबिक,राष्ट्रीय राजधानी में 20 जनवरी को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री तक रह सकता है. इसके अलावा दिल्ली में कोहरा भी देखने को मिलेगा.

8. Rojgar Mela 2023: PM मोदी 71 हजार युवाओं को आज सौंपेंगे नियुक्ति पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) नए साल पर युवाओं को नौकरी की सौगात देने वाले हैं. शुक्रवार को पीएम रोजगार मेले के तहत 71 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में जुड़ेंगे और नौकरी पाने वालों को संबोधित भी करेंगे.

बता दें कि केंद्र सरकार ने 10 लाख नौकरियां देने का टारगेट रखा है. पिछले साल यानी 2022 में 2 रोजगार मेलों का आयोजन हुआ था. जिनमें 1 लाख 46 हजार युवाओं को नौकरियां दी जा चुकी हैं.

9. Bharat Jodo Yatra: जम्मू-कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा, बारिश के बीच राहुल का पैदल मार्च

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा जम्मू-कश्मीर पहुंच गई है. शुक्रवार को यात्रा की शुरुआत कठुआ से हुई. इस दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी बारिश के बीच पदयात्रा करते दिखे. राहुल के साथ यात्रा में कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल, शिवसेना सांसद संजय राउत सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल हुए.

10. Hockey World Cup 2023: भारत ने वेल्स को हराया, क्वार्टर फाइनल के लिए न्यूजीलैंड से होगी टक्कर

हॉकी विश्व कप (Hockey World Cup 2023) में भारत ने वेल्स को हरा दिया है. गुरुवार को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में हुए ग्रुप-डी के आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया ने 4-2 से जीत हासिल की. भारतीय टीम की जीत में आकाशदीप सिंह का अहम रोल रहा, जिन्होंने अपनी टीम के लिए दो गोल दागे. इसके अलावा शमशेर सिंह और कप्तान हरमप्रीत सिंह ने एक गोल दागा.

हालांकि, इस जीत के बावजूद भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल के सीधे नहीं पहुंच पाई. अब भारतीय टीम क्रॉसओवर मुकाबले में 22 जनवरी को कलिंगा स्टेडियम में ही न्यूजीलैंड का सामना करेगी. उस मुकाबले की विजेता टीम को क्वार्टर फाइनल में खेलने का मौका मिलेगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×