ADVERTISEMENT

Today's Top 10 News: राजस्थान संकट में 3 नेताओं को नोटिस, सोनिया से मिलेंगे सचिन

Today's Top 10 News: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टी-20 मुकाबला आज तिरुवनन्तपुरम में खेला जाएगा.

Updated
भारत
4 min read
Today's Top 10 News: राजस्थान संकट में 3 नेताओं को नोटिस, सोनिया से मिलेंगे सचिन
i

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर NIA की छापेमारी के बाद केंद्र सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है. PFI को बैन कर दिया गया है. राजस्थान संकट (Rajasthan Crisis) को लेकर कांग्रेस हाईकमान एक्शन में है. गहलोत के तीन करीबियों को नोटिस जारी किया गया है. समाजवादी पार्टी (SP) का दो दिवसीय अधिवेशन बुधवार, 28 सितंबर से शुरू हो रहा है.

यहां पढ़िए राजनीति, अर्थव्यवस्था, मनोरंजन और तमाम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों से जुड़ी 10 बड़ी खबरें.

ADVERTISEMENT

1. NIA की छापेमारी के बाद PFI पर 5 साल का बैन

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर NIA की छापेमारी के बाद केंद्र सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है. PFI को बैन कर दिया गया है. गृह मंत्रालय ने PFI को 5 साल के लिए 'प्रतिबंधित संगठन' घोषित किया है. कई राज्यों से PFI को प्रतिबंधित करने की मांग उठ रही थी. हाल ही में NIA और तमाम राज्यों की पुलिस और एजेंसियों ने PFI के ठिकानों पर छापेमारी कर सैकड़ों गिरफ्तारियां की थीं. PFI के अलावा 8 सहयोगी संगठनों पर भी कार्रवाई की गई है.

PFI के अलावा रिहैब इंडिया फाउंडेशन (RIF), कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (CFI),ऑल इंडिया इमाम काउंसिल (AIIC), नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ऑर्गनाइजेशन (NCHRO), नेशनल वुमंस फ्रंट, जूनियर फ्रंट, एम्पावर इंडिया फाउंडेशन, रिहैब फाउंडेशन, जैसे सहयोगी संगठनों पर भी बैन लगाया गया है.

2. PFI के खिलाफ 'ऑपरेशन ऑक्टोपस'

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के खिलाफ NIA ने 'ऑपरेशन ऑक्टोपस' चलाया. इसके तहत दो राउंड में PFI के ठिकानों पर छापेमारी हुई. NIA, ED और राज्यों की पुलिस ने 22 और 27 सितंबर को PFI और उससे जुड़े संगठनों पर रेड मारी. 22 सितंबर को पहले राउंड में 15 राज्यों में 93 जगहों पर कार्रवाई हुई. NIA ने 5 मामलों में कुल 45 लोगों को गिरफ्तार किया था.

इसके बाद 27 सितंबर को दूसरे राउंड की छापेमारी में PFI से जुड़े करीब 250 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार/हिरासत में लिया गया है. जानकारी के मुताबिक जांच एजेंसियों को PFI के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिले हैं.

3. Rajasthan Crisis: गहलोत के 3 करीबियों को आलाकमान का नोटिस

राजस्थान संकट (Rajasthan Crisis) को लेकर कांग्रेस हाईकमान एक्शन में है. पर्यवेक्षक अजय माकन और मल्लिकार्जुन ने जयपुर में गहलोत गुट की 'बगावत' को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपनी लिखित रिपोर्ट सौंप दी है. रिपोर्ट में अशोक गहलोत को क्लीन चिट दी गई है. तो वहीं उनके करीबी शांति धारीवाल, धमेंद्र राठौड़ और चीफ व्हीप महेश जोशी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

4. Rajasthan Crisis: आज सोनिया से मिल सकते हैं पायलट, गहलोत भी जाएंगे दिल्ली

राजस्थान में मचे सियासी घमासान के बीच अब सबकी नजर अशोक गहलोत और सचिन पायलट के अगले कदम पर है. इस पूरे घटनाक्रम में पायलट ने अभी तक चुप्पी साध रखी है. वहीं गहलोत गुट की बगावत से पार्टी की किरकिरी हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सचिन पायलट आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं. वहीं मुख्यमंत्री गहलोत के भी दिल्ली जाने की खबर है.

5. समाजवादी पार्टी का 2 दिवसीय अधिवेशन आज से

उत्तर प्रदेश की मुख्‍य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (SP) का दो दिवसीय अधिवेशन बुधवार, 28 सितंबर से शुरू हो रहा है. बुधवार को प्रान्तीय अधिवेशन है जबकि गुरुवार, 29 सितंबर को राष्‍ट्रीय अधिवेशन होगा. अधिवेशन सुबह 11 बजे से लखनऊ के रमाबाई मैदान में शुरू होगा. इस अधिवेशन में पार्टी के करीब 25 हजार प्रतिनिधि हिस्‍सा लेंगे. राज्‍य स्‍तरीय अधिवेशन में प्रान्‍तीय अध्‍यक्ष का चुनाव होगा. राष्‍ट्रीय अधिवेशन में पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष का चुनाव होगा.

यूपी में स्‍थानीय निकाय चुनाव और उसके बाद 2024 लोकसभा चुनाव की रणनीति के लिहाज से एसपी के अधिवेशन को बेहद अहम माना जा रहा है. संगठनात्मक स्तर पर कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं.

6. IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टी-20 मैच आज

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज से 3 मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज होगा. सीरीज का पहला मैच तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा. टी-20 वर्ल्ड कप के लिहाज से इस सीरीज को बेहद अहम माना जा रहा है. भारत के पास अपनी तैयारियों को पुख्ता करने का ये एक अच्छा मौका है.

भारत टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू मैदान पर तीन टी-20 सीरीज खेल चुकी है. 2015 में टीम इंडिया को 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, इसके बाद 2019 और 2022 की सीरीज बराबरी पर खत्म हुआ. पिछले 7 साल में टीम इंडिया अफ्रीका के खिलाफ घरेलू मैदान पर सीरीज जीतने में नाकाम रही है.

अगर ओवरऑल द्विपक्षीय टी20 सीरीज की बात करें, तो अब तक भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के बीच कुल 7 सीरीज हुई है. इनमें से भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा तीन सीरीज पर अपने नाम किया है. जबकि अफ्रीकी टीम को दो सीरीज में जीत मिली है. बाकी दो सीरीज ड्रॉ पर खत्म हुई.

7. Passport के लिए पुलिस वेरिफिकेशन हुआ आसान, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

पासपोर्ट (Passport) बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर है. बुधवार, 28 सितंबर से लोग पुलिस वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइ अप्लाई कर सकेंगे. पासपोर्ट आवेदक पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (Police Clearance Certificates - PCC) के लिए पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र पर ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र पर मिलने जा रही ऑनलाइन आवेदन की सुविधा होने से न केवल विदेशों में नौकरी करने वाले भारतीय नागरिकों की मदद होगी, बल्कि पढ़ाई के लिए जाने वाले, लंबे समय के लिए विदेश में ठहरने वाले, एमिग्रेशन के लिए आवेदन करने वाले जैसे कई मामलों में लोगों को मदद मिल सकेगी.

8. दिल्ली शराब नीति मामले में पहली गिरफ्तारी, CBI ने आरोपी विजय नायर को किया अरेस्ट

दिल्ली की शराब नीति से जुड़े कथित घोटाले के मामले (Delhi excise policy case) में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने मंगलवार, 27 सितंबर को पहली गिरफ्तारी की है. CBI ने इवेंट कंपनी ओनली मच लाउडर (OML) के पूर्व CEO और आम आदमी पार्टी के संचार प्रभारी (communication in charge) विजय नायर (Vijay Nair Arrested) को पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है. वहीं आम आदमी पार्टी ने विजय नायर की गिरफ्तारी पर सवाल उठाए हैं.

9. ग्लोबल मार्केट में फिर सुस्ती, अमेरिका में मिलाजुला एक्शन

ग्लोबल मार्केट में फिर सुस्ती देखने को मिल रही है. अमेरिकी बाजारों में मिलाजुला एक्शन दिखा. 700 अंकों की रेंज में कारोबार के बीच डाओ 125 अंक फिसला. डाओ जोंस और S&P 500 में लगातार छठे दिन गिरावट आई. नैस्डैक में हल्की बढ़त दिखी. यह 27 अंक चढ़कर बंद हुआ. SGX निफ्टी 112 अंक लुढ़ककर 16926 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है.

10. शारदीय नवरात्र में आज मां चंद्रघंटा की पूजा

शारदीय नवरात्र का तीसरा दिन है. मां दुर्गा के चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा-अर्चना हो रही है. कहा जाता है कि माता चंद्रघंटा की पूजा से ना सिर्फ भय से मुक्ति मिलती है, बल्कि साहस और शक्ति में भी अपार वृद्धि होती है. नवदुर्गा के इस स्वरूप की उपासना से इंसान जन्म-जन्मांतर के पापों से मुक्त हो जाता है. देवी का यह स्वरूप परम शांतिदायक और कल्याणकारी माना जाता है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×