ADVERTISEMENT

Today's Top 10: BBC डॉक्यूमेंट्री पर जामिया में बवाल, साकेत गोखले फिर गिरफ्तार

Today Evening Top 10 News: उन्नाव रेप सर्वाइवर ने कुलदीप सेंगर को जमानत देने के आदेश के खिलाफ याचिका दायर की

Published
भारत
5 min read
Today's Top 10: BBC डॉक्यूमेंट्री पर जामिया में बवाल, साकेत गोखले फिर गिरफ्तार
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

पीएम मोदी पर आई बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग (BBC's documentary India: The Modi Question) को लेकर बुधवार, 25 जनवरी को JNU के बाद जामिया (Jamia Millia Islamia) में बवाल हुआ. डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग से पहले ही जामिया मिलिया इस्लामिया कैंपस में बड़े पैमाने पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी और स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) से जुड़े कई छात्रों को हिरासत में लिया गया है. दूसरी तरफ कांग्रेस नेता एके एंटनी के बेटे ने पार्टी छोड़ दी है. साथ ही धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को ICC मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 चुना गया है.

बुधवार, 25 जनवरी को राजनीति से लेकर खेल और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्या-क्या हुआ? यह जानने के लिए दिनभर की 10 बड़ी खबरों का राउंडअप यहां पढ़िए.

ADVERTISEMENT

1. जामिया बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर बवाल, कई छात्र हिरासत में 

दिल्ली की जामिया मिलिया इस्लामिया में पीएम मोदी पर आई BBC की डॉक्यूमेंट्री 'इंडिया: द मोदी क्वेश्चन' की स्क्रीनिंग को लेकर बवाल मचा है. स्क्रीनिंग के कुछ घंटे पहले कैंपस के चारों ओर भारी सुरक्षा तैनात की गई और छात्रों को कैंपस खाली करने के लिए कहा गया. डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग का आयोजन जामिया की स्टूडेंटस फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) की यूनिट द्वारा शाम 6 बजे तय किया गया है. जामिया की SFI यूनिट ने आरोप लगाया है कि उसके कुछ सदस्यों को हिरासत में लिया गया है.

जामिया मिल्लिया इस्लामिया के प्रशासन ने नोटिस जारी कर कहा है, "यूनिवर्सिटी ने दोहराया है कि बिना अनुमति के कैंपस में छात्रों की मीटिंग या किसी भी फिल्म की स्क्रीनिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी. निहित स्वार्थ वाले लोगों/संगठनों को शांतिपूर्ण शैक्षणिक माहौल को खराब करने से रोकने के लिए यूनिवर्सिटी सभी उपाय कर रही है."

2. एके एंटनी के बेटे ने छोड़ी कांग्रेस, कहा- 'ट्वीट को वापस लेने के लिए था दबाव'

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एके एंटनी के बेटे अनिल के एंटनी ने बुधवार को पार्टी से इस्तीफा देने की घोषणा की. अनिल के एंटनी ने ट्विटर पर कहा, "मैंने कांग्रेस से अपने सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है. मुझ पर एक ट्वीट को वापस लेने के लिए असहिष्णुता के साथ दबाव बनाया जा रहा था. वह भी उनकी तरफ से जो फ्रीडम ऑफ स्पीच के लिए खड़े होने की बात करते हैं. मैंने मना कर दिया. प्रेम का प्रचार करने वाले फेसबुक पर मेरे खिलाफ नफरत/अपशब्द का इस्तेमाल कर रहे थे. इसे ही पाखंड कहते हैं."

ADVERTISEMENT

3. लखीमपुर खीरी : सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय मंत्री के बेटे आशीष मिश्रा को अंतरिम जमानत दी

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार, 25 जनवरी को केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा को अंतरिम जमानत दे दी. आशीष मिश्रा को लखीमपुर खीरी मामले में आरोपी बनाया गया था, जिसमें कथित तौर पर उनके काफिले की गाड़ियों ने 2021 में किसानों के एक समूह को कुचल दिया था.

4. गुजरात के जेल में बंद TMC के साकेत गोखले फिर से गिरफ्तार- इस बार ED ने किया

क्राउडफंडेड पैसे के कथित दुरुपयोग के आरोप में 30 दिसंबर से गुजरात की जेल में बंद तृणमूल कांग्रेस के नेता साकेत गोखले को अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने धन की हेराफेरी करने के आरोप में फिर से गिरफ्तार कर लिया है.

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें अहमदाबाद में मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट की आपराधिक धाराओं के तहत कस्टडी में लिया गया, जहां वह गुजरात पुलिस मामले में न्यायिक हिरासत में बंद हैं. साकेत गोखले 31 जनवरी तक ईडी की हिरासत में भेजे गए हैं.
ADVERTISEMENT

5. उन्नाव रेप सर्वाइवर ने कुलदीप सेंगर को जमानत देने के आदेश के खिलाफ याचिका दायर की

उन्नाव रेप सर्वाइवर ने बुधवार को दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और आरोपी पूर्व बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर की जमानत का विरोध किया है. कोर्ट ने पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को 27 जनवरी से 10 फरवरी तक बेटी की शादी में शामिल होने के लिए अंतरिम जमानत देने के आदेश दिया है. सर्वाइवर ने यह भी अनुरोध किया है कि उसकी रिहाई की अवधि के दौरान उस पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए जाएं क्योंकि उसे सूचना मिली है कि सेंगर उसे और उसके परिवार को नुकसान पहुंचाने वाला है.

6. झारखंड में मनरेगा की योजनाओं में 100 करोड़ की गड़बड़ी, सरकार ने मांगी रिपोर्ट

झारखंड सरकार ने मनरेगा की योजनाओं के लगभग 100 करोड़ की रकम की संदिग्ध निकासी की जांच शुरू कराई है. सरकार के ग्रामीण विकास विभाग ने सभी जिलों के उपायुक्तों से अवैध और संदिग्ध निकासी की रिपोर्ट मांगी है. प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि मनरेगा की योजनाओं के नाम पर प्राय: सभी जिलों में फर्जी खरीदारी की गई या फिर सामग्री की खरीदारी बेहद ऊंची दरों पर की गई. इन गड़बड़ियों में कई बड़े अफसरों की संलिप्तता हो सकती है. दो महीने पहले ED ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी.

ADVERTISEMENT

7. भारत-पाकिस्तान परमाणु युद्ध के 'बहुत करीब' आ गए थे : पोम्पियो

पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के अनुसार, भारत और पाकिस्तान 2019 के टकराव के दौरान परमाणु युद्ध के 'बहुत करीब' आ गए थे, दोनों पक्ष एक दूसरे पर विश्वास कर परमाणु हथियार तैनात करने की तैयारी कर रहे थे. उन्होंने अपनी किताब, 'नेवर गिव एन इंच' में अपने कूटनीतिक प्रयासों को याद किया, जब विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने उन्हें चेतावनी दी थी कि उनका मानना था कि पाकिस्तान हमले के लिए परमाणु हथियार तैयार कर रहा है और भारत अपनी खुद के संबंधित विभाग पर विचार कर रहा था.

पोम्पिओ ने यह भी लिखा है कि उन्होंने अपनी समकक्ष सुषमा स्वराज को कभी भी "महत्वपूर्ण राजनीतिक खिलाड़ी" के रूप में नहीं देखा, लेकिन विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ उनकी पहली मुलाकात में ही उनके साथ अच्छी दोस्ती हो गई. इसपर प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आलोचना की है.

8. शाहरुख खान की 'पठान; थिएटर में रिलीज, कई जगह विरोध का सामना करना पड़ा

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) ने फिल्म पठान (Pathaan) के साथ करीब 4 सालों के बाद बड़े पर्दे पर वापसी की है. और अपने फैंस का दिल जीत लिया है. जहां एक तरफ पहले ही रिकॉर्ड प्रीबुकिंग से धूम मचा चुकी 'पठान' के फर्स्ट शो के लिए भारी भीड़ देखने को मिली वहीं यूपी से लेकर एमपी और कर्नाटक तक में कई जगह इसकी स्क्रीनिंग को रोकने की कोशिश की गयी. फिल्म का रिव्यु पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ADVERTISEMENT

9. सूर्यकुमार यादव को ICC मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 चुना गया

भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को बुधवार को ICC T20I मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया. सूर्यकुमार यादव के लिए यह साल शानदार रहा और बल्ले ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए और खेल के सबसे छोटे प्रारूप में ऐसा बेंचमार्क स्थापित किया जैसा पहले कभी नहीं किया था. सूर्यकुमार एक साल में 1,000 से अधिक रन बनाने वाले केवल दूसरे बल्लेबाज बने हैं और वे 2022 में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. उन्होंने 187.43 की ताबड़तोड़ स्ट्राइक-रेट से 1164 रन बनाए.

10: सानिया मिर्जा, रोहन बोपन्ना की जोड़ी ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 मिक्स्ड डबल्स फाइनल में पहुंची

सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी ऑस्ट्रेलियन ओपन के मिक्स्ड डबल इवेंट (Australian Open Mixed Doublesके फाइनल में पहुंच गयी है. इस भारतीय जोड़ी ने सेमीफाइनल मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन की नील स्कूप्स्की और अमेरिका की देसीरा क्रॉज्जिक की तीसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी को 7-6, 6-7 (10-6) से मात दी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
450

500 10% off

1620

1800 10% off

4500

5000 10% off

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह

गणतंत्र दिवस स्पेशल डिस्काउंट. सभी मेंबरशिप प्लान पर 10% की छूट

मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×