ADVERTISEMENT

Today's Top 10 News: आज सोनिया से मिलेंगे गहलोत, पीएम मोदी का गुजरात दौरा

Today's Top 10 News: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में भारत की शानदार जीत, 8 विकेट से हराया.

Published
भारत
4 min read
Today's Top 10 News: आज सोनिया से मिलेंगे गहलोत, पीएम मोदी का गुजरात दौरा
i

राजस्थान कांग्रेस (Rajasthan Congress Crisis) में जारी सियासी घमासान के लिहाज से गुरुवार, 29 सितंबर का दिन बेहद अहम माना जा रहा है. मुख्यमंत्री गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे. गुजरात चुनाव के मद्देनजर पीएम मोदी का ये दौरा बेहद अहम माना जा रहा है. जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में 8 घंटे में दो ब्लास्ट से सनसनी फैल गई है. सुरक्षा एजेंसियां मामले की जांच में जुटी हैं.

यहां पढ़िए राजनीति, अर्थव्यवस्था, मनोरंजन और तमाम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों से जुड़ी 10 बड़ी खबरें.

ADVERTISEMENT

1. Rajasthan Crisis: सोनिया गांधी से मिलेंगे अशोक गहलोत, क्या बनेगी बात?

राजस्थान कांग्रेस (Rajasthan Congress Crisis) में जारी सियासी घमासान के लिहाज से गुरुवार, 29 सितंबर का दिन बेहद अहम माना जा रहा है. दरअसल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करने वाले हैं. मीटिंग के लिए गहलोत बुधवार देर रात दिल्ली पहुंच गए हैं.

माना जा रहा है कि गहलोत और सोनिया की मुलाकात के बाद राजस्थान की समस्या का कोई स्थायी समाधान निकल सकता है. दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि, "सब ठीक है. यह घर की बातें है और आंतरिक राजनीति में चलता रहता है. हम इसे सुलझा लेंगे."

2. PM मोदी का दो दिवसीय गुजरात दौरा, 29 हजार करोड़ की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार, 29 सितंबर से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे. पीएम गुजरातवासियों को 29 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे.

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी 29 और 30 सितंबर को सूरत, भावनगर, अहमदाबाद और अंबाजी में अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. पीएम अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के फेज-1 का उद्घाटन करेंगे और गांधीनगर मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. इस दौरान पीएम वंदे भारत एक्सप्रेस और अहमदाबाद मेट्रो में भी सफर करेंगे.

गुजरात चुनाव के मद्देनजर पीएम मोदी का ये दौरा बेहद अहम माना जा रहा है. इस साल के अंत तक गुजरात में चुनाव होने हैं. पीएम सौगात देने के साथ-साथ जनता की नब्ज भी टटोलेंगे.

3. ओडिशा के बालासोर की एक फैक्ट्री में अमोनिया गैस लीक, 28 मजदूर बीमार

ओडिशा (Odisha) के बालासोर (Balasore) की एफ फैक्ट्री में अमोनिया गैस लीक होने से 28 मजदूर बीमार हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. गैस रिसाव से बीमार होने वाले मजदूरों में ज्यादातर महिलाएं हैं. बुधवार, 28 सितंबर को यह हादसा बालासोर के एक प्रॉन प्रोसेसिंग प्लांट की यूनिट में हुआ.

4. IND vs SA: पहले मैच में भारत की शानदार जीत, अफ्रीका को 8 विकेट से हराया

टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज का शानदार आगाज किया है. पहले मैच में भारत ने अफ्रीका को 8 विकेट से हराया है. लो स्कोरिंग मैच में भारत ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए सूर्यकुमार यादव की तेज और केएल राहुल की जुझारू पारी की बदौलत जीत हासिल की है. भारतीय गेंदबाजों की धारदार गेंदबाजी के सामने अफ्रीकी बल्लेबाज ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 106 रन ही बना सके.

केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव

(फोटो: ट्विटर)

5. Punjab:  मुख्यमंत्री भगवंत मान के विश्वास मत पर आज फिर होगी चर्चा

पंजाब विधानसभा (Punjab Assembly) के विशेष सत्र में मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) की ओर से पेश विश्वास प्रस्ताव पर गुरुवार को चर्चा होगी. सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे से शुरू होगी. इसके हंगामेदार होने के आसार हैं.

सत्र के पहले दिन मंगलवार को मुख्यमंत्री मान ने विश्वास प्रस्ताव पेश किया था. उन्होंने आरोप लगाया था कि बीजेपी (BJP) उनकी सरकार को गिराने की कोशिश कर रही है. उनका आरोप था कि बीजेपी की इस कोशिश में कांग्रेस (Congress) उसका साथ दे रही है.

6. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रि.) बने देश के नए CDS

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड) को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) नियुक्त किया है. भारत के पहले CDS जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन के नौ महीने बाद सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड) को देश के शीर्ष सैन्य अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है. रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार अनिल चौहान सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे.

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान भारतीय सेना में 40 साल की सेवा के बाद 31 मई 2021 को जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ पूर्वी कमान के पद से रिटायर हुए थे हुए. पूर्वी कमान को संभालने से पहले, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान नई दिल्ली में मिलिट्री ऑपरेशन के महानिदेशक (Director General of Military Operations) थे.

7.  जम्मू-कश्मीर धमाकों से दहला, उधमपुर में 8 घंटे में दो ब्लास्ट

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में 8 घंटे में दो ब्लास्ट से सनसनी फैल गई है. जानकारी के मुताबिक पहला ब्लास्ट बुधवार रात करीब 10:30 बजे दोमेल चौक स्थित पेट्रोल पंप के पास खड़ी एक खाली बस में हुआ. इसमें 2 लोग घायल हुए, जिन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं दूसरा ब्लास्ट गुरुवार सुबह 6 बजे ओल्ड बस स्टैंड पर खड़ी एक खाली बस में हुआ. इस ब्लास्ट में कोई घायल नहीं हुआ है. उधमपुर पुलिस और अन्य एजेंसियां मौके पर पहुंच गई हैं और मामले की जांच कर रही हैं.

बता दें कि, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 4 अक्टूबर को जम्मू दौरे पर जा रहे हैं. ऐसे में उनके दौरे से ठीक पहले दो ब्लास्ट होने से सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मच गया है.

8. Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी केस में सुनवाई

ज्ञानवापी और श्रृंगार गौरी (Gyanvapi-Shringar Gauri case) मामले में हिंदू पक्ष की तरफ से कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग (Carbon Dating) की मांग की गई है. इसे लेकर गुरुवार, 29 सितंबर को सुनवाई होगी. दरअसल, 22 सितंबर को वकील विष्णुशंकर जैन ने और अन्य की ओर से जिला जज की अदालत में अर्जी देकर कथित शिवलिंग की भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण के विशेषज्ञ से कार्बन डेटिंग कराने का अनुरोध किया है.

9. अमेरिका के अरकांसस में अस्पताल में गोलीबारी, एक व्यक्ति की मौत

अमेरिका के अरकांसस की राजधानी लिटिल रॉक के उत्तर में एक अस्पताल में गोलीबारी में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई. IANS की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने एक संदिग्ध को हिरासत में लिया है. जानकारी के मुताबिक शेरवुड लिटिल रॉक का एक उपनगर है, जिसकी आबादी 32,700 से अधिक है.

10. शारदीय नवरात्र में आज मां चंद्रघंटा की पूजा

शारदीय नवरात्र का चौथा दिन है. मां दुर्गा के कूष्मांडा रूप की पूजा-अर्चना हो रही है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, देवी कूष्मांडा ने ही इस संसार की रचना की थी. यही कारण है कि इन्हें सृष्टि की आदिस्वरूपा और आदिशक्ति भी कहा जाता है.

इस दिन मां के इस रूप की विशेष पूजा का बड़ा महत्व है. माना जाता है कि देवी के हाथ में जो अमृत कलश होता है, उससे वह अपने भक्तों को दीर्घायु और उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करती हैं. मां कूष्मांडा के बारे में यह भी मान्यता है कि वह सिंह की सवारी करती हैं, जो धर्म का प्रतीक है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×