ADVERTISEMENT

Today's Top 10 News: राजस्थान में CM पर सियासी घमासान,अमित शाह का गुजरात दौरा

Today's Top 10 News: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टी-20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में 6 विकेट से हराया.

Updated
भारत
4 min read
Today's Top 10 News: राजस्थान में CM पर सियासी घमासान,अमित शाह का गुजरात दौरा
i

राजस्थान कांग्रेस (Rajasthan Congress) में मुख्यमंत्री के नाम को लेकर सियासी घमासान जारी है. विधायक दल की बैठक से पहले ही गहलोत गुट के 90 विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष के घर पहुंचकर इस्तीफा दे दिया है. आज से शारदीय नवरात्रि का त्योहार भी शुरू हो गया है. अगले 9 नौ दिनों तक देश के अलग-अलग हिस्सों में मां दुर्गा के अलग-अलग रूप की पूजा होगी.

यहां पढ़िए राजनीति, अर्थव्यवस्था, मनोरंजन और तमाम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों से जुड़ी 10 बड़ी खबरें.

ADVERTISEMENT

1. राजस्थान में CM की कुर्सी को लेकर सियासी खींचतान

राजस्थान कांग्रेस में मुख्यमंत्री के नाम को लेकर सियासी घमासान जारी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरने की तैयारी है. उनकी जगह मुख्यमंत्री के रूप में हाईकमान की पसंद सचिन पायलट हैं, लेकिन गहलोत खेमा पायलट के नाम पर नाराज हो गया है. विधायक दल की बैठक से पहले ही गहलोत गुट के 90 विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के घर पहुंचकर इस्तीफा दे दिया है.

कांग्रेस विधायक

(फोटो: क्विंट)

कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री गहलोत ने परदे के पीछे रहते हुए 'विधायकों के इस्तीफे' के दांव से पायलट की राह में रोड़े बिछा दिए. गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बावजूद राजस्थान में अपनी सत्ता छोड़ना नहीं चाहते हैं और ना ही सियासी उत्तराधिकारी के तौर पर सचिन पायलट को स्वीकार करने के लिए राजी हैं.

2. गहलोत के सामने एक बार फिर पायलट बेबस!

अशोक गहलोत की सियासी घेराबंदी के बीच एक बार फिर सचिन पायलट कमजोर दिखाई दे रहे हैं. रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर बुलाई गई बैठक में पायलट अपने समर्थक विधायकों के साथ पहुंचे. लेकिन गहलोत गुट के विधायकों के विरोध के बाद मीटिंग रद्द हो गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पायलट के समर्थन में मुश्किल से 14-15 विधायक ही हैं. ऐसे में उनके लिए मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंचाना आसान नहीं है.

3. कांग्रेस हाईकमान ने पायलट और गहलोत को किया दिल्ली तलब

राजस्थान में कांग्रेस की तरफ से नए मुख्यमंत्री पद के चयन को लेकर रविवार को बुलाई गई बैठक स्थगित कर दी गई है. बैठक लेने आए प्रदेश प्रभारी अजय माकन और वरिष्ठ नेता मल्लिकाअर्जुन खड़गे को फिर से दिल्ली बुलाया गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट को दिल्ली बुलाया गया है.

4. राजस्थान कांग्रेस में बगावत पर बीजेपी का तंज

राजस्थान कांग्रेस में चल रही सियासी खींचतान पर बीजेपी ने भी नजर बना रखी है. बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां ने रविवार रात कहा कि राज्य में 2023 विधानसभा चुनाव के रुझान आने शुरू हो गए हैं. पूनियां ने ट्वीट किया, ‘‘रूझान आने प्रारंभ, 2023 में ‘जय भाजपा-तय भाजपा’’’.

5. हिमाचल प्रदेश में दर्दनाक हादसा, टूरिस्ट से भरी गाड़ी खाई में गिरी, 7 की मौत

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में टूरिस्ट से भरी एक ट्रैवलर खाई में जा गिरी. इस हादसे में सात लोगों की मौत हो गई जबकि 10 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. घायलों को पहले बंजार अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां से प्राथमिक उपचार के बाद 5 लोगों को कुल्लू अस्पताल रेफर कर दिया गया है. जबकि 5 का इलाज बंजार में एक अस्पताल में चल रहा है.

जानकारी के मुताबिक बंजार विधानसभा क्षेत्र के घियागी में हाईवे-305 पर जलोड़ा के पास रविवार रात करीब 8:30 बजे हादसा हुआ.

6. IND Vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, 2-1 से सीरीज पर कब्जा

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैच की टी-20 सीरीज पर कब्जा कर लिया है. हैदराबाद में खेले गए सीरीज के डिसाइडर मैच में भारत ने 6 विकेट से जीत हासिल की और इसी के साथ सीरीज पर 2-1 से अपने नाम किया.

ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के लिए 187 रनों का टारगेट रखा था. जिसे मेजबान टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. भारत की तरफ से सूर्यकुमार यादव (69) और विराट कोहली (63) ने शानदार पारी खेली.

रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 साल बाद घरेलू मैदान पर टी-20 सीरीज जीती है. टीम इंडिया कंगारुओं को 2013 के बाद से टी-20 सीरीज में नहीं हरा सकी थी. उस साल एक मैच की सीरीज खेली गई थी जिसे भारत ने जीता था. वहीं, 2017-18 में सीरीज 1-1 से बराबरी पर छूटी थी तो 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से जीत हासिल की थी.

7. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का गुजरात दौरा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) सोमवार को गुजरात (Gujarat) के दौरे पर रहेंगे. पहले दिन शाह छह कार्यक्रमों में शामिल होंगे. इसके साथ ही वो अपने संसदीय क्षेत्र के विरोचानगर में  स्थित पौराणिक मंदिर मेलडी माताजी में दर्शन-पूजन करेंगे. गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में अमित शाह का ये दौरा खास माना जा रहा है.

ADVERTISEMENT

8. ऋषिकेश हत्याकांड: अंतिम संस्कार पूरा, CM ने बुलाई बैठक

उत्तराखंड के ऋषिकेश में जिस 19 वर्षीय रिसेप्शनिस्ट की हत्या हुई थी, 25 सितंबर की शाम उसके पार्थिव शरीर को श्रीनगर स्थित एनआईटी घाट ले जाया गया, जहां अंतिम संस्कार पूरा हुआ. वहीं, इससे पहले मृतका की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट को लेकर नाराज लोगों ने बदरीनाथ ऋषिकेश हाईवे को जाम कर दिया था.

दूसरी ओर, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में कानून एवं व्यवस्था से संबंधित घटनाओं को गंभीरता से लेने के निर्देश जिलाधिकारियों को दिए हैं. उन्होंने निर्देश दिए हैं कि कानून एवं व्यवस्था से संबंधित घटना चाहे वह राजस्व क्षेत्र की हो या पुलिस क्षेत्र की, जिसे भी कोई सूचना प्राप्त होती है तो उसे गंभीरता से लेकर उसके समाधान की त्वरित कार्रवाई की जाए.

ADVERTISEMENT

9. 'भारत में रहने वाला हर कोई हिंदू' - RSS प्रमुख

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत ने 25 सिंतबर को कहा कि भारत में रहने वाले सभी लोग पहचान के मामले में हिंदू हैं. आगे भागवत ने कहा कि, हिंदू धर्म कोई धर्म नहीं बल्कि जीवन जीने का एक तरीका है.

शिलांग में एक सभा को संबोधित करते हुए RSS प्रमुख ने कहा कि सभी हिंदू हैं क्योंकि सभी भारतीय हिंदुस्तान के निवासी हैं. दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार को शिलांग पहुंचे भागवत ने कहा, इस क्षेत्र के निवासियों को पारंपरिक रूप से हिंदू कहा जाता है. इसे भारत भी कहा जाता है.

ADVERTISEMENT

10. शारदीय नवरात्रि आज से शुरू, मां शैलपुत्री की पूजा

हर साल अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्र प्रारंभ होते हैं. हिन्दू पंचांग के अनुसार इस साल 26 सितंबर 2022 से नवरात्रि आरम्भ हो रहे हैं, आने वाले 9 दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाएगी. आज प्रथम दिन 26 सिंतबर को मां दुर्गा के पहले स्वरूप 'शैलपुत्री' की पूजा की जाएगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×