ADVERTISEMENT

पत्रकार सुधीर चौधरी के खिलाफ ‘जिहाद चार्ट’ एपिसोड को लेकर FIR दर्ज

जी न्यूज के एंकर सुधीर चौधरी के खिलाफ गैर जमानती धाराओं में दर्ज हुआ है मामला

Published
भारत
2 min read
जी न्यूज के एंकर सुधीर चौधरी के खिलाफ गैर जमानती धाराओं में दर्ज हुआ है मामला
i

जी न्यूज के एडिटर इन चीफ और प्राइम टाइम शो डीएनए के होस्ट सुधीर चौधरी के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है. चौधरी के खिलाफ केरल में 7 मई को नॉन बेलेबल सेक्शंस में ये मामला दर्ज किया गया है. इस एफआईआर में 11 मार्च 2020 के डीएनए शो में दिखाए गए एक कार्यक्रम का जिक्र है. जिसमें सुधीर चौधरी जिहाद चार्ज का जिक्र कर रहे हैं और उसे समझा रहे हैं.

एफआईआर में लिखा है, “11 मार्च 2020 को, टीवी चैनल जी न्यूज ने डीएनए कार्यक्रम प्रसारित किया. आरोपी ने अपना प्रोग्राम पेश किया, जिसमें मुस्लिम धर्म को का अपमान किया गया.”

इसके अलावा इस एफआईआर में कहा गया है कि 11 मार्च के इस शो का मुख्य मुद्दा जिहाद चार्ट था. उन्होंने अपने शो में दर्शकों को समझाया कि इसका मतलब क्या होता है और जिहाद के कितने प्रकार होते हैं.
ADVERTISEMENT

सुधीर चौधरी ने अपने 11 मार्च के शो में दर्शकों को अलग-अलग जिहाद को लेकर एक कथित विश्लेषण बताया. जिसे कुछ इस तरह से पेश किया गया कि, उसकी न सिर्फ इस्तेमाल की गई भाषा के लिए बल्कि अल्पसंख्यक समुदाय के प्रति अपमानजनक व्यवहार के लिए भी अलोचना हुई.

सुधीर चौधरी ने खुद ही इस एफआईआर को लेकर ट्वीट किया. उन्होंने पुलिस पर जमकर हमला बोलते हुए लिखा,

“मुझे असुविधाजनक तथ्यों को सामने रखने के लिए ये अवॉर्ड मिला है. मीडिया के लिए एक साफ संदेश. अगर आप दशकों पुरानी धर्मनिर्पेक्षता की रेखा से आगे नहीं बढ़ते हैं तो आपको जेल में डाल दिया जाएगा.”

चौधरी ने कहा कि, "मैं कानून का सम्मान करता हूं, लेकिन ये पैंतरे मुझे नहीं रोक सकते हैं. जो है उसे सामने रखो." चौधरी ने इसे अपना पुलित्जर अवॉर्ड बताया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT