BJP की नेशनल काउंसिल मीटिंग में सरकार ने दिया हिसाब, जीत का दावा
बीजेपी के राष्ट्रीय अधिवेशन में पीएम नरेंद्र मोदी ने विपक्ष के संभावित गठबंधन को निशाने पर लिया
बीजेपी के राष्ट्रीय अधिवेशन में पीएम नरेंद्र मोदी ने विपक्ष के संभावित गठबंधन को निशाने पर लिया(फोटो : PTI)

BJP की नेशनल काउंसिल मीटिंग में सरकार ने दिया हिसाब, जीत का दावा

दिल्ली के रामलीला मैदान में बीजेपी नेशनल काउंसिल मीटिंग का आज दूसरा दिन है. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सहित बीजेपी के सभी बड़े नेता मौजूद हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने तो रामलीला मैदान को ही अपना अस्थायी कार्यालय बना लिया है. इस मीटिंग में पार्टी के हजारों कार्यकर्ता हिस्सा ले रहे हैं.

सुनिए पीएम मोदी का भाषण

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

बीजेपी ‘‘मिशन 2019'' की शुरुआत पार्टी की नेशनल काउंसिल की बैठक से करेंगी. दिल्ली के राम लीला मैदान में 11-12 जनवरी को बीजेपी की नेशनल काउंसिल की बैठक है. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश भर के पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को ‘जीत' का मंत्र देंगे.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह राष्ट्रीय परिषद की बैठक का उद्घाटन करेंगे, जबकि शनिवार को बैठक के समापन भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘मिशन 2019' के लिए पार्टी का मुख्य चुनावी नारा भी देंगे. यह अब तक की सबसे बड़ी नेशनल काउंसिल होगी, जिसमें देश भर से लगभग 12 हजार प्रमुख कार्यकर्ता जुटेंगे.

बैठक में इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

  • ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने, दलितों और आदिवासियों के खिलाफ अत्याचार पर कानून को मजबूत बनाने जैसे मोदी सरकार के कदमों पर चर्चा होगी
  • कार्यकर्ताओं को ये संदेश देने की कोशिश की जाएगी कि मोदी सरकार ने समाज के हर तबके को सशक्त बनाया है. पार्टी इस बारे में विस्तार से बात करेगी
  • किसानों के लिये मोदी सरकार की ओर से उठाए गए कदमों पर चर्चा होगी
  • गरीबों के कल्याण के लिये चलाई गई विभिन्न योजनाओं और आर्थिक विकास के लिए उठाए गए कदमों पर भी चर्चा की जाएगी
  • बैठक में राम मंदिर के मुद्दे पर भी पार्टी का रूख स्पष्ट किया जा सकता है
  • बैठक में कांग्रेस और उसकी समर्थित सरकारों के साठ साल के कामकाज की तुलना भी रखी जाएगी और बताया जाएगा कि वर्तमान सरकार के दौरान कितनी तेजी से विकास हुआ है.
  • इसमें सबसे ज्यादा जोर भ्रष्टाचारमुक्त सरकार पर दिया जायेगा और कांग्रेस की पिछली सरकारों के घोटालों की तुलना करते हुए बीजेपी अपनी बेदाग सरकार को जनता के सामने लेकर जाएगी

बीजेपी को 10% आरक्षण से बड़ी उम्मीद

यह बैठक समान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लोगों को शिक्षा और सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान करने वाले संविधान संशोधन विधेयक को लोकसभा और राज्यसभा की मंजूरी मिलने के बीच हो रही है. इसने हाल में हुए विधानसभा चुनावों में हिंदी पट्टी के तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पार्टी को मिली हार के बाद भगवा पार्टी के मनोबल को बढ़ाया है.

बीजेपी का मानना है कि राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद यह कानून लागू हो जाएगा. इससे हिंदीभाषी राज्यों में अगड़ी जाति के मतदाता पार्टी के समर्थन में आएंगे. साथ ही जाट, पाटीदार, मराठा और राजनीतिक रूप से अन्य महत्वपूर्ण समुदायों में भी उसकी अपील मजबूत होगी. पार्टी का एक हिस्सा मानता है कि अगड़ी जाति के मतदाताओं के आक्रोश का खामियाजा उसे हालिया विधानसभा चुनावों में भुगतना पड़ा.

बैठक में बागियों पर भी होगी बात

इस बारे में पूछे जाने पर बीजेपी मीडिया प्रकोष्ठ के प्रमुख और राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने को बताया था कि यह देश भर के पार्टी कार्यकर्ताओं का ‘महासंगम' होगा जहां से हम अपने विजय अभियान की शुरूआत करेंगे.

उन्होंने कहा था कि इस बैठक में हर प्रदेश से पार्टी कार्यकर्ता आयेंगे. बैठक के दौरान प्रस्ताव भी पास होंगे. यह बैठक राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) से तेलगू देशम पार्टी, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी, असम गण परिषद के अलग होने और शिवसेना, अपना दल (एस), ओमप्रकाश राजभर की अगुवाई भारतीय सुहेलदेव समाज पार्टी के साथ तल्ख रिश्तों की पृष्ठभूमि में हो रही है.

हर लोकसभा क्षेत्र के दस प्रमुख नेता लेंगे हिस्सा

यह पहला मौका है जब बीजेपी अपनी नेशनल काउंसिल की बैठक को विस्तृत स्वरूप देने जा रही है. इसमें हर लोकसभा क्षेत्र के लगभग दस प्रमुख नेता हिस्सा लेंगे. बैठक में सभी सांसदों, विधायकों, परिषद के सदस्यों, जिला अध्यक्षों और महामंत्रियों के साथ हर क्षेत्र के विस्तारकों को भी बुलाया गया है. बैठक में राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों समेत तीन प्रमुख प्रस्तावों के पारित किए जाने की संभावना है.

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री, राष्ट्रीय और राज्यों के पदाधिकारियों समेत अन्य नेता भी शामिल होंगे.

रामलीला मैदान में PMO के साथ बना अमित शाह का अस्थायी दफ्तर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पार्टी की नेशनल काउंसिल मीटिंग में मौजूद रहेंगे. ऐसे में रामलीला मैदान के मंच के पिछले हिस्से में अस्थाई प्रधानमंत्री कार्यालय और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के लिए अस्थायी कार्यालय बनाया गया है.

रामलीला मैदान में क्या बोले अमित शाह:

  • एक हफ्ते में हमारी सरकार ने ऐतिहासिक फैसले किए
  • जनता का हित देखते हुए सरकार ने जीएसटी में अहम बदलाव किए
  • छोटे व्यापारियों के हित में सरकार ने बड़ा फैसला लिया
  • 40 लाख तक टर्नओवर वाले कारोबारी जीएसटी दायरे से बाहर
  • आने वाले चुनाव देश के लिए बहुत अहम, 2019 का युद्ध सालों तक असर छोड़ेगा
  • गठबंधन के पास न तो कोई नेता है और न ही नीति
  • राजनीति फिजिक्स नहीं, केमेस्ट्री भी होती है
  • यूपी में बीजेपी 73 नहीं 74 सीटें जीतेगी
  • जिसके पास भी पासपोर्ट है, एक बार विदेश जाए तो पता चलेगा इंडियन पासपोर्ट की वेल्यू क्या है
  • राम मंदिर वहीं बनेगा, जहां राम का जन्म हुआ था. कांग्रेस राम मंदिर में रोड़ा अटका रही है
  • सरकार ने करोड़ों युवाओं के लिए विकास का रास्ता खोला

मनोज तिवारी बोले, 5 साल मोदी की जरूरत है

इससे पहले दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने नेशनल काउंसिल मीटिंग में गाना गाते हुए कहा, रामलीला मैदान से हो रहा मुहूर्त है, हमें 5 साल और मोदी की जरूरत है.

मोदी-शाह पहुंचे रामलीला मैदान

बीजेपी राष्ट्रीय अधिवेशन के दूसरे दिन हिस्सा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह रामलीला मैदान पहुंचे. गृह मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, वित्त मंत्री अरुण जेटली और एमपी की के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद हैं.

नितिन गडकरी बोले- नॉन-परफॉर्मेंस और करप्शन पिछली सरकार की खासियत थी

बीजेपी के राष्ट्रीय अधिवेशन में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि नॉन-परफॉर्मेंस और करप्शन पिछली सरकार की खासियत थी. लेकिन सत्ता में हमारे आने के बाद, अपने मैनिफेस्टो के मुताबिक मोदी जी और हमारी सरकार ने देश में सुशासन, ईज ऑफ बिजनेस और विकास दिया है.

2014 के बाद से देश में एक भी बड़ा आतंकी हमला नहीं: निर्मला सीतारमण

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "2014 के बाद इस देश में एक भी बड़ा आतंकवादी हमला नहीं हुआ है. पीएम मोदी के नेतृत्व में इस सरकार ने एक बात सुनिश्चित की है कि आतंकवादियों को शांति भंग करने का मौका नहीं मिलेगा."

योगी आदित्यनाथ ने अपनी पीठ थपथपाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिवेशन में बोलते हुए कहा, "डेढ़ साल के संदर यूपी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख गरीब लोगों को घर दिए हैं. इसके लिए उनकी जाति या धर्म को नहीं देखा गया. एसपी सरकार के 5 सालों के शासन के दौरान केवल 63,000 घर बनाए गए थे.”

अरुण जेटली बोले- गठबंधन की उम्र ज्यादा नहीं होती

बीजेपी के खिलाफ विपक्ष के गठबंधन पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि गठबंधन की उम्र ज्यादा नहीं होती, और मोदी के सामने एक भी गठबंधन नहीं टिकेगा.

सबकी तलवारें चुनाव के बाद निकलेंगी: अरुण जेटली

जेटली ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि "कांग्रेस का शहजादा हो, बंगाल की दीदी हो, आंध्र प्रदेश का बाबू हो, यूपी की बहन जी हो, सब दिल में इच्छा रखते हैं और सबकी तलवारे चुनाव के बाद निकलेंगी.

परिवारवाद से लोकतंत्र खोखला हुआ: अमित शाह

पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि बीजेपी ने देश में कई बदलाव किए. पार्टी गरीब कल्याण का मंत्र लेकर आगे बढ़ी है. तीनो राज्यों में बीजेपी ने जमीन नहीं खोई. परिवारवाद से लोकतंत्र खोखला हुआ. बीजेपी की विचारधारा हर घर में पहुंचाने की जरूरत है.

चुनाव जीते तो लंबे समय तक बीजेपी का शासन: अमित शाह

अमित शाह ने कहा, "ये चुनाव हमारे लिए बहुत अहम है. 2019 का चुनाव जीते तो लंबे समय तक बीजेपी का शासन रहेगा. नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम ये चुनाव जीतेंगे."

अरुण जेटली के भाषण पर कांग्रेस का तंज

बीजेपी की नेशनल काउंसिल मीटिंग खत्म

बीजेपी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक खत्म हो चुकी है. दो दिन तक चली इस बैठक में बीजेपी ने अपनी सरकार की कई योजनाओं के बारे में कार्यकर्ताओं और लोगों को बताया. खासतौर पर कृषि प्रस्ताव पर जोर दिया गया. बीजेपी की तरफ से कहा गया कि, मोदी सरकार ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करते हुए रबी और खरीफ की फसलों के समर्थन मूल्य में डेढ़ गुना की बढ़ोतरी की. पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में विपक्ष पर जमकर हमला बोला. इसके अलावा शुक्रवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने 2019 जीतने का दावा ठोका था.

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our पॉलिटिक्स section for more stories.

    वीडियो