गुजरात चुनाव:पहले चरण के प्रचार का आखिरी दिन,PM मोदी ने झोंकी ताकत
नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी गुजरात चुनाव में आमने-सामने  
नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी गुजरात चुनाव में आमने-सामने  (फोटो: शिवाजी)

गुजरात चुनाव:पहले चरण के प्रचार का आखिरी दिन,PM मोदी ने झोंकी ताकत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना गढ़ बचाने के लिए लगातार रैलियों में जुटे हुए हैं. गुरुवार को पीएम की सूरत में रैली है. यहां कारोबारियों की नाराजगी और हार्दिक पटेल की रैली में उमड़ी भीड़ हाल ही में सुर्खियों में आई थी. ऐसे में बीजेपी का पूरा जोर प्रधानमंत्री की रैली को कामयाब बनाने में होगा. बता दें कि आज पहले चरण के चुनाव के लिए गुरुवार को प्रचार अभियान थम जाएगा.

पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी
पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी
(फोटो: PTI)

मोदी गुरुवार को ऑडियो ब्रिज कॉल सेवा के जरिए से गुजरात बीजेपी के अनुसूचित जाति/जनजाति मोर्चा के मंडल अध्यक्षों से संवाद भी करेंगे. इस कार्यक्रम में समुद्र तटीय इलाकों के बीजेपी मंडल अध्यक्ष और लगभग 10,000 कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे.

पहले चरण का हाल

इस चरण में विधानसभा की 182 सीटों में से 89 सीटों पर मतदान होगा. इस चरण में सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों में चुनाव होगा. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी समेत 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. साल 2012 में हुए चुनाव में विधानसभा की 182 सीटों में से कांग्रेस को 61 सीटें मिली थी. बीजेपी को 115 सीटों पर जीत हासिल हुई थी.

राम मंदिर मुद्दे की एंट्री

इससे पहले बुधवार को पीएम मोदी ने गुजरात में तीन रैलियां की. पीएम ने इस रैली में कांग्रेस पर जुबानी हमला बोलने के साथ-साथ पहली बार राम मंदिर का मुद्दा भी उठाया. पीएम मोदी ने सुप्रीम कोर्ट में चल रहे राम मंदिर-बाबरी मस्जिद मसले की सुनवाई में सुन्नी वक्फ बोर्ड की ओर से वकील और कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल के बहाने राम मंदिर को लेकर कांग्रेस पर तीखा हमला बोला.

गुजरात के धांधुका में एक चुनावी रैली में पीएम मोदी.
गुजरात के धांधुका में एक चुनावी रैली में पीएम मोदी.
(फोटो: @narendramodi)

पीएम मोदी ने कहा,

इस बात पर मुझे कोई आपत्ति नहीं है कि कपिल सिब्बल मुस्लिम समुदाय की तरफ से लड़ रहे हैं, यह उनका काम है. लेकिन वो ये कैसे कह सकते हैं कि अगले चुनाव से पहले इसका फैसला नहीं आना चाहिए. लोकसभा चुनाव से राम जन्म भूमि का मामला कैसे जोड़कर देखा जा सकता है? क्या कांग्रेस की ओर से राम मंदिर मुद्दे को चुनाव तक टालने की कोशिश की जा रही है? पीएम मोदी ने कहा कि आखिर 2019 में चुनाव कांग्रेस लड़ेगी या फिर सुन्नी वक्फ बोर्ड चुनाव लड़ेगा.

क्या कांग्रेस जीत रही है गुजरात?

प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात की एक चुनावी रैली में कांग्रेस के उस दावे पर कटाक्ष किया, जिसमें गुजरात चुनाव में जीत की बात कही जा रही है. मोदी ने चक्रवाती तूफान ‘ओखी’ का जिक्र करते हुए कहा कि वो राज्य में दस्तक देने के लिए तैयार था, लेकिन दे नहीं पाया. इसी तरह कांग्रेस गुजरात में अपने पांव नहीं जमा पाएगी.

राहुल बीजेपी से 22 साल का हिसाब मांग रहे हैं

वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 22 साल से गुजरात की सत्ता पर काबिज बीजेपी से ट्विटर पर #गुजरात_मांगे_जवाब हैशटैग के जरिए सवाल पूछ रहे हैं. राहुल किसान, युवा, महिला सुरक्षा, बेरोजगारी, कुपोषण, व्यापारियों की परेशानी जैसे सवाल उठा रहे हैं.

बता दें कि राज्य की 182 सीटों वाली विधानसभा के लिए पहले चरण के चुनाव के तहत 9 दिसंबर को मतदान होना है. दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा, और मतगणना 18 दिसंबर को होगी. गुजरात में बीते 22 वर्षों से बीजेपी की सरकार है.

ये भी देखें

(क्विंट हिंदी के वॉट्सऐप चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए.)