दिग्विजय बोले- PoK समेत पूरा कश्मीर होना चाहिए भारत का अभिन्न अंग
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह 
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह (फोटोः Twitter)

दिग्विजय बोले- PoK समेत पूरा कश्मीर होना चाहिए भारत का अभिन्न अंग

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने मंगलवार को कहा कि कश्मीर को ‘पाक अधिकृत कश्मीर’ (पीओके) सहित भारत का अभिन्न अंग होना चाहिए."

दिग्विजय सिंह विदेशी मीडिया में कश्मीर मुद्दे को लेकर की जा रही कवरेज से जुड़े एक सवाल का जवाब दे रहे थे. सिंह से सवाल किया गया कि कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को हटा लेने पर चीन और पाकिस्तान की स्थिति के बारे में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की चिंता क्या होनी चाहिए? इस पर उन्होंने कहा-

Loading...
मैं केवल भारत में दिलचस्पी रखता हूं...कश्मीर भारत का है... कश्मीर को पीओके (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर) सहित भारत का अभिन्न अंग होना चाहिए.

बता दें, बीते 5 अगस्त को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को हटा लिया था. इसके बाद संसद से जम्मू-कश्मीर राज्य पुनर्गठन बिल पास हुआ, जिसके तहत अब लद्दाख, जम्मू-कश्मीर से अलग हो जाएगा. साथ ही लद्दाख और जम्मू-कश्मीर अब केंद्र शासित राज्य होंगे.

‘कश्मीर में शांति स्थापित हो और भाईचारा बना रहे’

जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा छीने जाने और उसे दो भागों में विभाजित करने के फैसले से निराश कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने मंगलवार को कहा कि हम ईश्वर से यही प्रार्थना करते हैं कि कश्मीर में शांति स्थापित हो और हजारों सालों से चला आ रहा भाईचारा बना रहे. उन्होंने आगे कहा कि ईश्वर से दुआ करने के सिवाय हमारे पास अब कोई विकल्प नहीं है.

हम ईश्वर से यही प्रार्थना करते हैं कि कश्मीर में शांति स्थापित हो, भाईचारा बना रहे. हजारों वर्षों का जो भाईचारा रहा है, आज भी कायम रहे. यही ईश्वर से प्रार्थना करते हैं. ईश्वर से प्रार्थना करने के अलावा हमारे पास कोई विकल्प अब नहीं है.

जब उनसे सवाल किया गया कि अनुच्छेद 370 पर दिये गये उनके बयानों से आम जनता आक्रोशित है और क्या उनको यह नहीं लगता कि वह अलोकप्रिय हो रहे हैं, तो इस पर दिग्विजय ने कहा-

‘‘एक बात समझ लीजिए कि जो सच्चाई के रास्ते पर चलता है उसे पत्थर खाने की आदत होनी चाहिए.’’ 

उन्होंने आगे कहा, ‘‘ईसा मसीह भी (शूली पर) टांग दिये गये थे, प्रोफेट मोहम्मद को भी लोगों का विरोध झेलना पड़ा था, महात्मा गांधी की भी हत्या कर दी गई थी, अब्राहम लिंकन को भी गोली मार दी गई थी, मार्टिन लूथर किंग को भी गोली मार दी गई थी.”

ये भी पढ़ें : आर्टिकल 370 पर बोलीं प्रियंका, हटाने का ढंग पूरी तरह असंवैधानिक

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our पॉलिटिक्स section for more stories.

    Loading...