कर्नाटक की कुर्सी का किस्‍सा:नतीजों से लेकर अब तक की 10 बड़ी बातें
नतीजों से लेकर अब तक की 10 बड़ी बातें
नतीजों से लेकर अब तक की 10 बड़ी बातें(फोटो: राहुल गुप्ता/द क्विंट)

कर्नाटक की कुर्सी का किस्‍सा:नतीजों से लेकर अब तक की 10 बड़ी बातें

कर्नाटक में बीजेपी-कांग्रेस के बीच चल रहा घमासान अब भी जारी है. इस बीच राज्यपाल वजुभाई वाला ने बीजेेपी को सरकार बनाने का न्योता दिया है. साथ ही पार्टी को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का वक्त दिया है. हर पल कर्नाटक में सियासी हालात बदल रहे हैं. ऐसे में नतीजों से लेकर अब तक की 10 बड़ी बातें जानिए.

  1. ताजा हालात ये है कि काफी माथा पच्ची के बाद कर्नाटक के राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार बनाने का मौका दे दिया है. गुरुवार को सुबह 9.30 बजे बीएस येदियुरप्‍पा सीएम पद की शपथ लेने वाले हैं. पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह इस शपथ ग्रहण समारोह से दूर रह सकते हैं.
  2. कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने राज्यपाल को बीजेपी की कठपुतली बताया है. सुरजेवाला ने कहा कि वजुभाई वाला ने संवैधानिक सिद्धांतों को दरकिनार कर बीजेपी को फायदा पहुंचाया है. कांग्रेस राज्यपाल के फैसले के खिलाफ अब सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी में हैं .
  3. इससे पहले बीजेपी और कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एक दूसरे पर आरोप लगाए. बीजेपी की तरफ से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस को मर्यादा नहीं सिखाना चाहिए. कांग्रेस ने कई राज्यों में राष्ट्रपति शासन थोपे हैं.
  4. इन सबसे पहले बुधवार शाम को जेडीएस के विधायक कर्नाटक राजभवन पहुंच चुके हैं और कुमारस्वामी के समर्थन में नारेबाजी की. जेडीएस-कांग्रेस के 10 विधायकों के प्रतिनिधिमंडल को ही राज्यपाल से मिलने की मंजूरी दी गई थी. कांग्रेस के 78 में से 75 विधायक परेड के लिए तैयार थे.
  5. बुधवार दोपहर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूर्व सीएम और जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने बीजेपी पर विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया था. कुमारस्वामी ने कहा, "हमारे विधायकों को समर्थन के बदले बीजेपी 100 करोड़ रुपये और मंत्रिमंडल में पद देने की पेशकश कर रही है." जेडीएस नेता ने बीजेपी की तरफ से कथित पेशकश के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का नाम लिया.
  6. बीजेपी की तरफ से केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कुमारस्वामी के आरोप को खारिज किया है. जावडेकर ने राज्य में स्थिर सरकार बनाने का भरोसा जताया. जावडेकर ने कहा, "हम सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त हैं. हमने राज्यपाल से मुलाकात की है और दावा पेश किया है. हमें विश्वास है कि हम एक स्थायी सरकार बनाएंगे."
  7. इससे पहले बुधवार को दोपहर 12 बजे के करीब कुमारस्वामी को जेडीएस विधायक दल का नेता चुना गया, वहीं बीएस येदियुरप्पा को बीजेपी विधायक दल का नेता चुन लिया गया.
  8. येदियुरप्पा ने मंगलवार को आए नतीजों के बाद ही राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की थी. बुधवार को भी वो राज्यपाल से मिले और विधायक दल के नेता के लिए अपने निर्विरोध निर्वाचन के बारे में पत्र सौंपा. इस दौरान येदियुरप्पा ने कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ लेने के लिए कहा जाना चाहिए. येदियुरप्पा अपने सीएम बनने को लेकर काफी आश्वस्त नजर आ रहे हैं और कई बार दावा भी कर चुके हैं. उन्होंने कहा, “हमने सरकार बनाने का प्रस्ताव राज्यपाल के सामने रख दिया है. उन्होंने (राज्यपाल) कहा है कि वह इस बारे में जल्द फैसला लेंगे.”
  9. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि अगर राज्यपाल ने कांग्रेस-जेडीएस को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित नहीं किया, तो विधायक धरने पर बैठ सकते हैं. आजाद ने कहा कि सरकार बनाने के लिए दोनों पार्टियों के पास जरूरी नंबर है. ऐसे में अगर राज्यपाल मौका नहीं देते हैं, तो गुरुवार को ये धरना-प्रदर्शन हो सकता है.
  10. कर्नाटक में मंगलवार को आए नतीजों में त्रिशंकु विधानसभा का जनादेश है. बीजेपी को 104 सीटें, कांग्रेस को 78 सीटें और जेडीएस को 38 सीटें हासिल हुई हैं.

ये भी पढ़ें: कर्नाटक का मौजूदा हाल, प्रमोद महाजन ने 21 साल पहले ही बता दिया था