कर्नाटक: फ्लोर टेस्ट से पहले सिद्धारमैया ने बुलाई विधायकों की बैठक
कर्नाटक में सियासी संकट जारी
कर्नाटक में सियासी संकट जारी(फोटो: द क्विंट)
Live

कर्नाटक: फ्लोर टेस्ट से पहले सिद्धारमैया ने बुलाई विधायकों की बैठक

कर्नाटक में सियासी संकट जारी है. 19 जुलाई को कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर ने सत्र की कार्यवाही 22 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी. अब फ्लोर टेस्ट पर वोटिंग सोमवार को ही संभव है.

कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस-जेडीएस सरकार के सामने बहुमत साबित करने की चुनौती है. फ्लोर टेस्ट में अगर कुमारस्वामी सरकार बहुमत साबित नहीं कर पाती है तो सरकार गिरना तय है. वहीं बीजेपी अपने सभी विधायकों के साथ विधानसभा में मौजूद है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद यह तय हो चुका है कि बागी विधायक फ्लोर टेस्ट में हिस्सा लेने के लिए बाध्य नहीं हैं.

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

सिद्धारमैया ने बुलाई विधायक दल की बैठक

22 जुलाई को फ्लोर टेस्ट से पहले 21 जुलाई को सिद्धारमैया ने बेंगलुरु के ताज होटल में कांग्रेस विधायक दल (CLP) की बैठक बुलाई है. बता दें, एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कर्नाटक की गठबंधन सरकार को लेकर 22 जुलाई को फैसला होना है. इसी के तहत कांग्रेस और जेडीएस रणनीति बनाने में लगे हुए हैं.

कर्नाटक के राज्यपाल पर लगा शक्तियों के गलत इस्तेमाल का आरोप

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला पर राज्य के वर्तमान राजनीतिक घटनाक्रमों में अपनी शक्तियों और अधिकारों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है. नारायणसामी ने कहा कि राज्यपाल बिना किसी औचित्य के कर्नाटक के मुख्यमंत्री के अधिकारों और शक्तियों में दखल दे रहे हैं. इसके अलावा नारायणसामी ने बीजेपी पर राज्य में कथित तौर पर अशांति फैलाने का आरोप लगाते हुए पार्टी की आलोचना की.

22 जुलाई कुमारस्वामी सरकार का आखिरी दिन: येदियुरप्पा

येदियुरप्पा बोले, ‘‘कुमारस्वामी सरकार के लिए सोमवार आखिरी दिन होगा, न तो उनके पास संख्या है और न ही वो दूसरों को सरकार बनाने दे रहे हैं. हमारे पास 106 विधायक हैं. सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा है कि जो विधायक मुंबई में हैं उनको विधानसभा सत्र में जाने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता.’’

कर्नाटक विधानसभा 22 जुलाई तक के लिए स्थगित

कर्नाटक विधानसभा का सत्र 22 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. अब फ्लोर टेस्ट सोमवार 22 जुलाई को हो सकता है.

हम देर रात तक शांति से यहीं बैठे रहेंगे: येदियुरप्पा

येदियुरप्पा ने विधानसभा में कहा, "हम आपका सम्मान करते हैं, सभापति महोदय. गवर्नर ने दूसरे लेटर में कहा गया था कि 19 जुलाई को वोटिंग खत्म हो जाना चाहिए. हमारे पक्ष के लोग देर रात तक शांति से बैठेंगे. जितना समय लग रहा है, लगने दो. इसका मतलब ये होगा कि हम गवर्नर के निर्देश का सम्मान करते हैं."

पार्टियों को व्हिप जारी करने का अधिकार है: जी परमेश्वर

कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने कहा, "हमने 2 प्रमुख मुद्दों पर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. पार्टियों को व्हिप जारी करने का अधिकार है और कोर्ट हमें इस अधिकार से दूर नहीं कर सकता है.

उन्होंने ये भी कहा कि जब सदन में कार्यवाही चल रही होती है, तो गवर्नर विश्वास मत के लिए दिशा-निर्देश या समय-सीमा जारी नहीं कर सकता है.

किसी विधायक ने मुझसे सुरक्षा नहीं मांगी: स्पीकर

कर्नाटक विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार ने कहा, "मैं सुप्रीम कोर्ट, लोगों और सदन को सूचित करना हूं. किसी भी विधायक ने मुझे सुरक्षा देने के लिए नहीं लिखा है और मुझे नहीं पता कि क्या उन्होंने सरकार को लिखा है. अगर उन्होंने किसी भी सदस्य को सूचित किया है कि वो सुरक्षा कारणों से सदन से दूर रहे हैं तो वो लोगों को भ्रमित कर रहे हैं."

हम आधी रात तक फ्लोर टेस्ट बहस के लिए तैयार: येदियुरप्पा

बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि पार्टी आधी रात तक फ्लोर टेस्ट बहस के लिए बैठने को तैयार है ताकि कार्यवाही आज ही खत्म हो जाए. उन्होंने कहा, “हम आपका सम्मान करते हैं, स्पीकर महोदय. राज्यपाल के दूसरे लेटर में कहा गया है कि वोटिंग आज ही खत्म हो जानी चाहिए. मैं आपसे और हमारे लोगों से देर रात तक शांति से बैठने की अपील करता हूं."

कुमारस्वामी ने फ्लोर टेस्ट के लिए मांगा 22 जुलाई तक वक्त

विधानसभा स्पीकर के पूछने पर सीएम कुमारस्वामी ने कहा कि वो सोमवार 22 जुलाई तक फ्लोर टेस्ट कर सकते हैं. उन्होंने कहा, "क्योंकि विधायक किसी काम से बिजी हैं, इसलिए हम फ्लोर टेस्ट सोमवार तक कर सकते हैं." इस बीच, बीजेपी ने कहा कि अगर फिर से देरी हुई तो फ्लोर टेस्ट अपनी उपयोगिता खो देगा.

बीजेपी नेता सुरेश कुमार ने कहा, "विश्वास मत ने पवित्रता खो दी है. अगर कार्यवाही को और ज्यादा देर किया जाता है, तो ये योग्यता और पवित्रता खो देगा."

हमें बताएं कि आपको कितना समय चाहिए: स्पीकर ने गठबंधन सरकार से पूछा

कर्नाटक विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार ने गठबंधन सरकार से पूछा है कि उन्हें फ्लोर टेस्ट के लिए कितना समय चाहिए. उन्होंने कहा, "मैं मामले को लंबा खींचने का दोषी नहीं हो सकता. आप मुझे बताएं कि आपको और कितना समय चाहिए?"

कुमारस्वामी ने भी सुप्रीम कोर्ट का किया रुख

कांग्रेस के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने भी सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. कुमारस्वामी ने राज्यपाल के उस लेटर को चुनौती दी है जिसमें उन्हें 19 जुलाई दोपहर 1.30 बजे तक फ्लोर टेस्ट करने के लिए कहा था.

राज्यपाल की दूसरी चिट्टी पर क्या बोले कुमारस्वामी

राज्यपाल की ओर से जारी की गई दूसरी चिट्टी का जवाब देते हुए सीएम कुमारस्वामी ने विधानसभा में कहा, "राज्यपाल के प्रति मेरे मन में सम्मान है. लेकिन गवर्नर के दूसरे लव लेटर ने मुझे आहत किया है. उन्हें सिर्फ 10 दिन पहले ही विधायकों के खरीद फरोख्त के बारे में पता चला?"

कुमारस्वामी ने विधानसभा अध्यक्ष से कहा, "मैं आप पर (स्पीकर) फ्लोर टेस्ट पर फैसला छोड़ता हूं. ये दिल्ली से कंट्रोल नहीं होना चाहिए. मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि राज्यपाल की ओर से भेजे गए लेटर से मेरी रक्षा कीजिए."

आज शाम 6 बजे से कुमारस्वामी बहुमत साबित करें: राज्यपाल

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को एक बार फिर लेटर लिखकर कहा है कि वो आज शाम 6 बजे से पहले बहुमत साबित करें. बता दें, इससे पहले 18 जुलाई को भी राज्यपाल ने कुमारस्वामी को लेटर लिखकर आज दोपहर 1:30 बजे तक बहुमत साबित करने के लिए कहा था. लेकिन विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा पूरी होने से पहले स्पीकर ने फ्लोर टेस्ट से इनकार कर दिया.

कांग्रेस ने कर्नाटक मामले में सुप्रीम कोर्ट का खटखटाया दरवाजा

कर्नाटक कांग्रेस ने एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने याचिका में दावा किया कि कोर्ट के पिछले आदेश से उनकी पार्टी के अधिकार का हनन हुआ है. उन्होंने कहा कि पार्टी को व्हिप जारी करने का अधिकार है, ऐसे में विधायकों को इसका पालन करना चाहिए. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में बागी विधायकों को व्हिप से छूट दी थी.

सिद्धारमैया बोले- सोमवार तक जारी रहेगी चर्चा

कर्नाटक कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने विश्वास मत पर चर्चा के दौरान विधानसभा में कहा, अभी तक चर्चा खत्म नहीं हुई है. 20 सदस्यों ने चर्चा में हिस्सा नहीं लिया है. मुझे नहीं लगता है कि ये चर्चा आज खत्म हो पाएगी. यह सोमवार तक चलेगी.

कुमारस्वामी बोले, कोई जल्दबाजी नहीं है

कर्नाटक सीएम एचडी कुमारस्वामी ने विश्वास मत पर चर्चा के दौरान कहा, मैंने आपके सभी जिलों को फंड रिलीज किया. लेकिन आप लोग (बीजेपी) कहते हैं कि मैं सिर्फ दो-तीन जिलों का ही सीएम हूं. इसीलिए मैं कहता हूं कि कोई जल्दबाजी नहीं है. इस पर चर्चा करते हैं. आप लोग लोकतंत्र को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं.

सीएम कुमारस्वामी बोले, क्या काले जादू से बच सकती है सरकार?

कर्नाटक सीएम कुमारस्वामी ने कहा कि बीजेपी उनके भाई और मंत्री रेवन्ना पर काले जादू का आरोप लगा रही है. उन्होंने कहा, उन्होंने मेरे भाई पर नींबू लाने का आरोप लगाया. बीजेपी हिंदू धर्म में विश्वास करती है, फिर भी उन पर आरोप लगा रही है. वह अपने साथ नींबू लाए और मंदिर गए. लेकिन इन लोगों ने उन पर काला जादू करने का आरोप लगाया. क्या काले जादू से सरकार को बचाया जा सकता है?

विधानसभा की कार्यवाही दोपहर 3 बजे तक स्थगित

कर्नाटक विधानसभा में राज्यपाल के आदेश के बाद भी फ्लोर टेस्ट नहीं हुआ. जिसके बाद अब विधानसभा को 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. स्पीकर ने कहा कि बिना चर्चा के फ्लोर टेस्ट नहीं हो सकता है. उन्होंने कहा, राज्यपाल के आदेश पर सीएम को ही फैसला लेना है.

चर्चा के बाद ही होगा फ्लोर टेस्ट: स्पीकर

स्पीकर के आर रमेश ने राज्यपाल की डेडलाइन खत्म होने पर कहा है कि जब तक विश्वास मत पर चर्चा पूरी नहीं हो जाती है, तब तक कोई फ्लोर टेस्ट के लिए दबाव नहीं बना सकता है. चर्चा के बाद ही वोटिंग शुरू होगी. स्पीकर ने कहा कि राज्यपाल का आदेश माना जाए या नहीं ये सीएम कुमारस्वामी तय करेंगे. क्योंकि उन्हें ही राज्यपाल ने लेटर लिखा है. इसीलिए फैसला उन्हें लेना है.

राज्यपाल की डेडलाइन हुई खत्म, नहीं हुआ फ्लोर टेस्ट

कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट को लेकर दी गई राज्यपाल की डेडलाइन अब खत्म हो चुकी है. राज्यपाल ने सीएम कुमारस्वामी और स्पीकर से दोपहर 1:30 बजे फ्लोर टेस्ट कराने की बात कही थी. लेकिन अभी तक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट नहीं हुआ है.

स्पीकर बोले- कांग्रेस विधायक को नहीं किया गया किडनैप

कर्नाटक विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार ने विधानसभा में जानकारी देते हुए कहा, कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल ने मुझे एक लेटर लिखा है. जिसमें उन्होंने बताया है कि किसी निजी काम से चेन्नई गए थे, जहां उनकी छाती में दर्द शुरू हुआ. जिसके बाद उन्हें डॉक्टरों ने मुंबई जाने की सलाह दी. इसीलिए वो सदन में हिस्सा नहीं ले सकते हैं. उन्हें बीजेपी ने किडनैप नहीं किया है.

स्पीकर बोले, मुझ पर आरोप लगाने से पहले खुद को देखें विधायक

कर्नाटक विधानसभा स्पीकर ने कहा कि जो लोग मुझ पर आरोप लगा रहे हैं उन्हें खुद का रिकॉर्ड देखना चाहिए. जो कोई भी मुझे जानता है उसे पता है कि मैंने दूसरों की तरह लाखों की संपत्ति नहीं दबा रखी है. मेरे पास बिना किसी पक्षपात के फैसला लेने की ताकत है.

बीजेपी सांसद ने येदियुरप्पा के लिए मांगी मन्नत

कर्नाटक से बीजेपी सांसद शोभा करंदलजे चामुंडेश्वरी देवी मंदिर पहुंची हैं. शोभा बीएस येदियुरप्पा को सीएम बनाने की मन्नत मांगने यहां पहुंची हैं. इसके लिए उन्होंने मंदिर की 1001 सीढ़ियां चढीं.

एजेंट की तरह काम कर रहे गवर्नर: कांग्रेस सांसद

कर्नाटक के कांग्रेस सांसद नासिर हुसैन ने मौजूदा स्थिति पर कहा, मुझे लगता है कि कांग्रेस को अब सुप्रीम कोर्ट जाना चाहिए. क्योंकि गवर्नर स्पीकर के कामकाज में हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं. उन्हें इसका कोई अधिकार नहीं है. गवर्नर लगातार हस्तक्षेप कर रहे हैं और किसी पार्टी के एजेंट की तरह काम कर रहे हैं.

बीजेपी विधायकों से मिले जी परमेश्वर

कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी परमेश्वर ने बीजेपी के उन विधायकों से मुलाकात की जिन्होंने पूरी रात विधानसभा में गुजारी. कांग्रेस-जेडीएस सरकार को आज सदन में बहुमत साबित करना है. जिसके लिए राज्यपाल ने 1:30 तक का वक्त दिया है.

मॉर्निंग वॉक पर निकले बीजेपी विधायक

पूरी रातभर विधासभा में रहने के बाद बीजेपी विधायक अब मॉर्निंग वॉक पर निकले हैं. बीजेपी विधायकों ने फ्लोर टेस्ट की मांग को लेकर विधानसभा में ही रातभर धरना दिया. कर्नाटक के राज्यपाल ने फ्लोर टेस्ट के लिए आज दोपहर 1:30 बजे तक का वक्त दिया है.

विधानसभा में चादर तान कर सोए येदियुरप्पा

कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा गुरुवार रात को अपने विधायकों के साथ विधानसभा में सोए. बीजेपी के विधायक रातभर के लिए अपनी फ्लोर टेस्ट के मांग को लेकर धरने पर है.

विधानसभा के अंदर ही बिस्तर लगाकर सो रहे हैं बीजेपी विधायक

कर्नाटक: रातभर धरने पर बैठे बीजेपी विधायकों ने सदन में ही किया डिनर

(फोटो: ANI)

कर्नाटक: बीजेपी विधायक प्रभु चव्हाण चादर और तकिया लेकर विधानसभा पहुंचे

बीजेपी विधायक प्रभु चव्हाण
बीजेपी विधायक प्रभु चव्हाण
(फोटो: ANI)

राज्यपाल ने मुख्यमंत्री कुमारस्वामी से कहा- कल 1:30 बजे तक साबित करें बहुमत

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार और मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को लेटर लिखकर कहा कि वो 19 जुलाई दोपहर 1:30 बजे सदन में बहुमत साबित करें.

सदन में कांग्रेस-JDS के 98 विधायक थे: येदियुरप्पा

बीजेपी प्रदेश प्रमुख बीएस येदियुरप्पा ने कहा, "हम विश्वास प्रस्ताव पर मतदान करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन मुख्यमंत्री इसे पेश नहीं कर रहे हैं. उन्होंने खुद इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने सदन और लोगों का विश्वास खो दिया है. आज सदन में कांग्रेस-जेडी(एस) के पास केवल 98 विधायक थे, जबकि हमारे पास 105 थे."

जैसे ही ठीक हो जाउंगा, बेंगलुरु जाऊंगा: श्रीमंत पाटिल

कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल ने कहा, "मैं चेन्नई किसी निजी काम की वजह से गया था. वहां मुझे सीने में दर्द हुआ. डॉक्टर की सलाह पर मुंबई आकर अस्पताल में भर्ती हुआ. जैसे ही मैं ठीक हो जाऊंगा, बेंगलुरु जाऊंगा."

कांग्रेस ने अपने विधायक श्रीमंत पाटिल के किडनेप होने की पुलिस से की शिकायत

कांग्रेस ने अपने विधायक श्रीमंत पाटिल के किडनेप होने की पुलिस से शिकायत की है. कांग्रेस ने शिकायत में लिखा, विश्वास मत से रोकने के लिए बीजेपी विधायक लक्ष्मण सावदी ने उनको किडनेप कर लिया है या गैर-कानूनी तरीके से किसी तरह का प्रतिबंध लगा दिया है.

(फोटो: ANI)

कल रात चेन्नई एयरपोर्ट पर कर्नाटक बीजेपी विधायक लक्ष्मण सावदी के साथ कर्नाटक कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल को देखा गया

(फोटो: ANI)

सदन को स्थगित किए जाने के बाद विधानसभा में ही डटे बीजेपी विधायक

(फोटो: ANI)

कर्नाटक विधानसभा कल तक के लिए स्थगित

कर्नाटक विधानसभा आज के लिए स्थगित कर दी गई है. अब 19 जुलाई सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होगी. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व सीएम येदियुरप्पा समेत पार्टी के सभी विधायक रातभर सदन में ही रहेंगे. उनका कहना है कि जब तक कुमारस्वामी विश्वास मत साबित नहीं करते, तब तक कोई विधायक सदन से बाहर नहीं जाएगा.

कर्नाटक विधानसभा 10 मिनट के लिए सदन स्थगित

कांग्रेस और जेडी(एस) के विधायकों का कर्नाटक विधानसभा में भारी हंगामे के बाद, उपसभापति ने सदन को 10 मिनट के लिए स्थगित कर दिया.

राज्यपाल सत्र की कार्यवाही में हस्तक्षेप न करें: एचके पाटिल

विधानसभा में कर्नाटक कांग्रेस के विधायक एचके पाटिल ने कहा, "संविधान के अनुसार राज्यपाल सत्र की कार्यवाही में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए. मैं राज्यपाल से अनुरोध करता हूं कि वो सत्र की कार्यवाही में हस्तक्षेप न करें."

विधानसभा में कर्नाटक कांग्रेस के विधायक एचके पाटिल
विधानसभा में कर्नाटक कांग्रेस के विधायक एचके पाटिल
(फोटो: ANI)

कर्नाटक विधानसभा में श्रीमंत पाटिल की तस्वीर लेकर प्रदर्शन करते जेडीएस-कांग्रेस विधायक

(फोटो: ANI)

भले ही आज आधी रात हो, विश्वास मत आज ही होना चाहिए: येदियुरप्पा

कर्नाटक बीजेपी चीफ येदियुरप्पा ने विधानसभा में कहा, "भले ही आज आधी रात हो जाए, लेकिन विश्वास मत आज ही होना चाहिए."

(फोटो: ANI)

कर्नाटक: राज्यपाल से मिला BJP डेलिगेशन, वोट ऑफ कॉन्फिडेंस को लेकर सौंपा ज्ञापन

बीजेपी डेलिगेशन जगदीश शेट्टार, अरविंद लिंबावली, बसवराज बोम्मई, एसआर विश्वनाथ और एन रविकुमार ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की और वोट ऑफ कॉन्फिडेंस को लेकर एक ज्ञापन सौंपा. राज्यपाल ने स्पीकर से दिन के अंत तक विश्वास मत पर विचार करने के लिए भी कहा है.

इसके बाद राज्यपाल वजूभाई वाला ने विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार से मुख्यमंत्री कुमारस्वामी की ओर से विश्वास मत की प्रक्रिया पूरी करने को कहा.

(फोटो: ANI)

कर्नाटक: कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल को मुंबई के सेंट जॉर्ज अस्पताल शिफ्ट किया गया

कर्नाटक कांग्रेस के विधायक श्रीमंत पाटिल को आगे के इलाज के लिए बॉम्बे हॉस्पिटल मेडिकल रिसर्च सेंटर से मुंबई के सेंट जॉर्ज अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है.

(फोटो: ANI)

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही 30 मिनट के लिए स्थगित

कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही 30 मिनट के लिए स्थगित कर दी है. अब 4.30 बजे के बाद कार्यवाही दोबारा शुरू होने की उम्मीद है.

सदन में अस्पताल में भर्ती श्रीमंत पाटिल पर बहस जारी

कर्नाटक विधानसभा स्पीकर ने श्रीमंत पाटिल की ओर भेजी गई चिट्टी पर सवाल उठाके हुए कहा, उन्होंने जो चिट्टी भेजी है, उस पर न तारीख लिखी है, न ही कोई लेटरहेड है, ऐसे में उस कागज पर कैसे भरोसा किया जा सकता है.

अध्यक्ष ने राज्य के गृह मंत्री एमबी पाटिल से कहा कि वो अस्पताल में भर्ती विधायक के परिवार से तुरंत संपर्क करने के लिए कहा है. उन्होंने कहा, "कल तक मुझे विस्तृत रिपोर्ट दें. अगर गृह मंत्री सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर सकते, तो मैं डीजीपी से बात करूंगा."

विधानसभा की कार्यवाही एक बार फिर शुरू

विधानसभा की कार्यवाही एक बार फिर शुरू हो गई है. कांग्रेस विधायक दिनेश गुंडू राव ने कहा, जिस रिजॉर्ट में विधायक रुके हुए हैं, उसके बराबर में ही अस्पताल है. लेकिन श्रीमंत पाटिल मुंबई में जाकर भर्ती हुए. दिनेश गुंडू ने कहा कि श्रीमंत बिल्कुल ठीक है, इन सबके पीछे बीजेपी है.

कांग्रेस नेता शिवकुमार ने स्पीकर से विधायकों की सुरक्षा की मांग की

कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा, "8 विधायक थे, जिन्होंने एक साथ सफर किया था. उनमें से एक विधायक श्रीमंत पाटिल हॉस्पिटल में भर्ती हैं. आखिर ये लोग कहां हैं? मैं अध्यक्ष से अपने विधायकों की सुरक्षा की मांग करता हूं?"

विधानसभा की कार्यवाही स्थगित

कर्नाटक विधानसभा में आज फ्लोर टेस्ट को लेकर सीएम कुमारस्वामी ने विश्वास मत पेश किया. लेकिन सरकार बचाने का दावा कर रही कांग्रेस-जेडीएस सरकार ने फ्लोर टेस्ट के लिए और समय की मांग की है. जिसके बाद स्पीकर ने विधानसभा को 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.

बीजेपी विधायक के साथ दिखे डीके शिवकुमार

कर्नाटक विधानसभा में एक तरफ जहां कांग्रेस को बहुमत साबित करना है, वहीं इस बीच बीजेपी के कुछ विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने की खबरें भी सामने आईं. विधानसभा में बीजेपी विधायक बी सिरीरमुलु कांग्रेस नेता डी शिवकुमार के साथ नजर आए. जिसके बाद अटकलें तेज हो चुकी हैं.

देश और कोर्ट को गुमराह कर रहे येदियुरप्पा: शिवकुमार

कर्नाटक कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने विधानसभा में कहा, एक पूर्व मुख्यमंत्री होने और विपक्ष का नेता होने के बावजूद बीएस येदियुरप्पा देश और कोर्ट को गुमराह कर रहे हैं.

सुप्रीम कोर्ट के फैसला का होगा पालन: स्पीकर

कर्नाटक विधानसभा स्पीकर ने फ्लोर टेस्ट के दौरान कहा कि सदन सुप्रीम कोर्ट के आदेश को सबसे अहम मानता है. मैं सभी कांग्रेस विधायकों से कहना चाहता हूं कि हमारी किसी भी प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए आप बाध्य नहीं हैं. इसमें मेरी कोई भूमिका नहीं है. उन्होंने कहा, अगर किसी सदस्य से नहीं आने का फैसला लिया है तो हमारे अटेंडेंट उसे अटेंडेंस रजिस्टर में साइन नहीं करने देंगे.

कुमारस्वामी बोले, कौन कर रहा है सरकार गिराने की कोशिश?

कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वास मत पेश करने के बाद कहा कि मेरा और मेरे मंत्रियों का आत्मसम्मान है. मुझे कुछ सफाई देनी है. इस सरकार को अस्थिर करने की कोशिश आखिर कौन कर रहा है?

मुंबई के हॉस्पिटल पहुंचे कांग्रेस विधायक

कर्नाटक कांग्रेस के एक और विधायक मुंबई पहुंच चुके हैं. प्रकृति रिजॉर्ट से गायब हुए विधायक श्रीमंत पाटिल फिलहाल मुंबई के एक हॉस्पिटल में भर्ती हैं. उन्होंने बताया है कि उनकी छाती में दर्द था, जिसके चलते उन्हें एडमिट होना पड़ा.

(फोटो:ANI)

येदियुरप्पा बोले, एक ही दिन में पूरी हो वोटिंग प्रोसेस

कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी के विधानसभा में विश्वास मत पेश किए जाने के बाद बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि इसके लिए वोटिंग एक ही दिन में पूरी हो जानी चाहिए. इस पर कुमारस्वामी ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें इतनी जल्दी क्यों है?

नहीं पहुंचा बीएसपी का विधायक

कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के लिए बीएसपी विधायक एन महेश नहीं पहुंचे हैं. विधानसभा में विश्वास मत पेश हो चुका है. अब कुछ ही देर बाद वोटिंग होगी.

कुमारस्वामी बोले, स्पीकर की भूमिका को खतरे में डाला गया

एचडी कुमारस्वामी ने विधानसभा में कहा कि मैं यहां इसलिए नहीं आया हूं कि मुझ पर सवाल उठ रहा है मैं गठबंधन की सरकार चला सकता हूं या नहीं. कुछ विधायकों ने स्पीकर की भूमिका को ही खतरे में डाल दिया है.

कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत हुआ पेश

कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत पेश हो चुका है. जिसके बाद अब उस पर चर्चा होगी. सदन में चर्चा के बाद फ्लोर टेस्ट के लिए वोटिंग की जाएगी. जिसमें कांग्रेस-जेडीए सरकार को बहुमत साबित करना होगा.

कर्नाटक सीएम कुमारस्वामी पहुंचे विधानसभा

कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक विधानसभा पहुंच चुके हैं. उन्हें आज यहां बहुमत साबित करना है. लेकिन मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक उनकी सरकार का बच पाना मुमकिन नहीं लग रहा है.

येदियुरप्पा बोले, फ्लोर टेस्ट में फेल होगी सरकार

येदियुरप्पा ने फ्लोर टेस्ट से ठीक पहले कहा कि हमें 101 प्रतिशत भरोसा है. उनके पास 100 से भी कम विधायक हैं, हम कुल 105 हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि वो बहुमत साबित करने में नाकामयाब होंगे.

फ्लोर टेस्ट के लिए पहुंचे सिद्धारमैया

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया भी कर्नाटक विधानसभा पहुंच चुके हैं. उनके साथ कुछ विधायक भी मौजूद दिखे. आज कर्नाटक सरकार को सदन में बहुमत साबित करना है.

विधानसभा पहुंचे येदियुरप्पा

कर्नाटक विधानसभा में होने वाले फ्लोर टेस्ट के लिए बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा अपने विधायकों के साथ पहुंच चुके हैं. बीजेपी ने दावा किया है कि वो अपने सभी विधायकों के साथ फ्लोर टेस्ट में हिस्सा लेगी

फ्लोर टेस्ट में शामिल होंगे बागी विधायक रेड्डी

कर्नाटक में संकट से घिरी गठबंधन सरकार को थोड़ी राहत देते हुए कांग्रेस विधायक रामालिंगा रेड्डी ने कहा कि उन्होंने विधानसभा से अपना इस्तीफा वापस लेने का फैसला किया है और वो विधानसभा में रखे जाने वाले विश्वास मत के समर्थन में मतदान करेंगे.

नहीं पहुंचेगे बागी विधायक

कर्नाटक विधानसभा में आज कुमारस्वामी सरकार की अग्निपरीक्षा है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 15 बागी विधायक पहले ही फ्लोर टेस्ट में जाने से इनकार कर चुके हैं. कर्नाटक विधानसभा में आज विश्वास प्रस्ताव रखा जाएगा, जिस पर चर्चा के बाद वोटिंग होगी.

हम विधानसभा में भाग लेने के लिए बेंगलुरु नहीं जा रहे हैं: बागी विधायक

मुंबई के एक होटल में एक न्यूज चैनल से बात करते हुए जेडीएस के बागी विधायक विश्वनाथ ने कहा, "हम 18 जुलाई को विधानसभा में भाग लेने के लिए बेंगलुरु नहीं जा रहे हैं. हमें सत्र से हटने की अनुमति देने के लिए सुप्रीम कोर्ट का धन्यवाद करते हैं. हम अध्यक्ष को इस्तीफा दे चुके हैं और इसके तुरंत स्वीकार होने की उम्मीद कर रहे हैं."

विश्वनाथ ने मौजूदा राजनीतिक संकट के लिए गठबंधन के नेताओं पर आरोप लगाते हुए कहा कि बागी विधायक तो महज खराब शासन और कुप्रबंधन के कारण राज्य में फैली अराजकता को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं.

कर्नाटक: सीएम कुमारस्वामी ने विश्वास मत से पहले कांग्रेस विधायकों के साथ की मीटिंग

(फोटो: ANI)

बागी विधायक बोले, 'हम साथ-साथ हैं'

कर्नाटक के बागी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है. विधायकों ने कहा कि हम सब एकजुट हैं. हम अपने फैसले पर टिके हैं. विधानसभा में जाने का कोई सवाल ही नहीं उठता है.

नरसिम्हा राव बोले, रोकनी पड़ेगी स्पीकर की मनमानी

बीजेपी नेता जीवीएल नरसिम्हा राव ने कर्नाटक पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर कहा, सुप्रीम कोर्ट को अपने अंतिम फैसले में स्पीकर के लिए फैसला लेने के लिए एक समय अवधि तय करनी होगी. फिर चाहे वो विधानसभा हो या फिर लोकसभा. अगर जरूरत पड़ती है तो हम एक्ट में संशोधन करने को तैयार हैं, जिससे स्पीकर अपनी मनमानी न कर पाए.

स्पीकर बोले, संविधान के खिलाफ नहीं होगा फैसला

कर्नाटक के विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कहा कि मैं जो भी फैसला लूंगा वो संविधान, कोर्ट और लोकपाल के खिलाफ नहीं होगा.

येदियुरप्पा बोले, नहीं टिक पाएगी सरकार

कर्नाटक बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कहा, अब सरकार नहीं टिक पाएगी, क्योंकि उनके पास जरूरी नंबर नहीं हैं.

रोहतगी बोले, विधायक अपनी मर्जी से लेंगे फैसला

कर्नाटक के बागी विधायकों का पक्ष रख रहे वकील मुकुल रोहतगी ने फैसले के बाद कहा, कल होने वाले फ्लोर टेस्ट के लिए सुप्रीम कोर्ट ने कई अहम चीजें कही हैं. 15 विधायक व्हिप स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं हैं. सभी बागी विधायकों को इस बात की आजादी दी गई है कि वो कल विधासभा में अपनी मर्जी से शामिल हो सकते हैं.

विधायकों को फ्लोर टेस्ट के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता: SC

सुप्रीम कोर्ट ने बागी विधायकों की अर्जी पर सुनवाई करते हुए कहा कि विधायकों को कर्नाटक विधानसभा में होने वाले फ्लोर टेस्ट में हिस्सा लेने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है. कर्नाटक विधानसभा में कल फ्लोर टेस्ट होगा.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, नियम के मुताबिक फैसला लें स्पीकर

कर्नाटक के बागी विधायकों की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि स्पीकर पर जल्द फैसला लेने के लिए दबाव नहीं बनाया जा सकता है. स्पीकर नियमों के मुताबिक फैसला ले सकते हैं.

बागी विधायकों की अर्जी पर बुधवार को फैसला सुनाएगा SC

कर्नाटक के बागी विधायकों की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को सुबह साढ़े 10 बजे फैसला सुनाएगी.

कुमारस्वामी के वकील बोले, जो हो रहा उसके पीछे बड़ा मकसद

कर्नाटक के बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई के दौरान सीएम कुमारस्वामी का पक्ष रख रहे सीनियर एडवोकेट राजीव धवन ने कहा, जो भी हो रहा है उसके पीछे का मकसद अहम है. 11 लोग एक साथ शिकार कर रहे हैं. जब उन्हें स्पीकर से मिलना चाहिए था, तब वो मुंबई के लिए उड़ गए.

बुधवार को इस्तीफों पर फैसला लेंगे स्पीकर

कर्नाटक मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान स्पीकर की तरफ से कहा गया कि वो बुधवार तक विधायकों के इस्तीफे पर फैसला लेंगे. स्पीकर की तरफ से कहा गया कि वो अयोग्य और बाकी इस्तीफों पर अपना फैसला बताएंगे.

सीजेआई बोले, 6 जुलाई को इस्तीफे दिए तो फिर क्या कर रहे थे स्पीकर?

सुप्रीम कोर्ट में कर्नाटक मामले पर हो रही सुनवाई के दौरान सीनियर एडवोकेट अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि 11 जुलाई को ही स्पीकर को सभी इस्तीफे मिले. 4 विधायकों ने स्पीकर के सामने पेश हुए बिना ही अपने इस्तीफे सौंप दिए थे. इस पर सीजेआई गोगोई ने कहा कि अगर इस्तीफे के लेटर 6 जुलाई को दे दिए गए थे, तो स्पीकर ने क्या किया?

दोपहर 2 बजे तक इस्तीफों पर फैसला लें स्पीकर: बागी विधायक

बागी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि दोपहर 2 बजे तक स्पीकर को इस्तीफों पर फैसला लेने के निर्देश दिए जाएं और अयोग्य इस्तीफों पर वो बाद में भी फैसला ले सकते हैं.

बागी विधायक रेड्डी बोले- फ्लोर टेस्ट के लिए जाना होगा

कर्नाटक के बागी विधायक रामलिंगा रेड्डी ने कहा कि मैं डॉक्टर के पास गया था, जिससे मुझे देर हो गई. स्पीकर ऑफिस मुझे कॉल करता है तो मैं आज या कल मिलने जा सकता हूं. इस्तीफे के पीछे अंदरूनी कारण हैं. मुझे फ्लोर टेस्ट के लिए जाना होगा, क्योंकि मेरा इस्तीफा मंजूर नहीं हुआ है.

फ्लोर टेस्ट में विधायकों को किया जा सकता है मजबूर: मुकुल रोहतगी

कर्नाटक मामले पर सुनवाई के दौरान बागी विधायकों के वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि अगर विधायकों का इस्तीफा मंजूर नहीं किया जा सकता है, तो फ्लोर टेस्ट के दौरान उन्हें व्हिप जारी कर विधानसभा में समर्थन के लिए मजबूर किया जा सकता है. इसीलिए स्पीकर को इस्तीफा मंजूर करना ही होगा. इसका दूसरा कोई विकल्प नहीं है.

बागी विधायकों पर नहीं बनाया जा सकता दबाव: रोहतगी

कर्नाटक के बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई के दौरान उनके वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि अगर कोई विधायक नहीं रहना चाहते हैं, तो कोई उस पर दबाव नहीं बना सकता है. उसका इस्तीफा स्वीकार होना ही चाहिए.

विधायक उमेश जाधव का इस्तीफा भी मंजूर: वकील

कर्नाटक मामले पर सुनवाई के दौरान बागी विधायकों के वकील रोहतगी ने कोर्ट को बताया कि विधायक उमेश जाधव ने भी इस्तीफा दिया था और स्पीकर ने उसे स्वीकार भी कर लिया था.

मुकुल रोहतगी बोले, स्पीकर ले सकते हैं फैसला

बागी विधायकों की तरफ से दलील रख रहे वकील मुकुल रोहतगी ने कोर्ट में कहा, सभी विधायकों ने 10 जुलाई को अपने इस्तीफे सौंप दिए थे. स्पीकर अगर चाहें तो फैसला ले सकते हैं. फिर चाहे वह इस्तीफों को स्वीकार करें या फिर अयोग्य घोषित कर दें.

बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई हुई शुरू

सुप्रीम कोर्ट में बागी विधायकों की याचिका पर एक बार फिर सुनवाई शुरू हो चुकी है. सुप्रीम कोर्ट इससे पहले भी मामले पर सुनवाई कर चुका है. इस सुनवाई में विधानसभा स्पीकर विधायकों के इस्तीफों पर अपना पक्ष रखेंगे.

विश्वास मत के दौरान अनुपस्थित रह सकते है कर्नाटक के बागी विधायक

मुंबई के एक होटल में रुके हुए कर्नाटक के विधायक मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी की ओर से लाए गए विश्वासमत के प्रस्ताव पर 18 जुलाई होने वाली चर्चा के दौरान अनुपस्थित रह सकते हैं. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्र के हवाले से बताया कि मुंबई में डेरा डाले हुए कर्नाटक के बागी विधायकों का 18 जुलाई को बेंगलुरू रवाना होने की संभावना नहीं है. उसी दिन कांग्रेस-जेडी(एस) गठबंधन सरकार को विश्वास मत हासिल करना है.

सुप्रीम कोर्ट कर्नाटक के और 5 बागी विधायकों की सुनेगा

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के और पांच बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई को सहमत हो गया. बागी विधायकों ने यह याचिका विधानसभा अध्यक्ष के.आर.रमेश कुमार के इस्तीफों को स्वीकार नहीं करने फैसले के खिलाफ दी है. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि वो चल रही सुनवाई में पक्षकार के रूप में शामिल होना चाहते हैं.

इसी तरह की एक याचिका 10 कांग्रेस विधायकों की ओर से पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए 16 जुलाई का समय तय किया है.

कर्नाटक के बागी विधायकों को 5 दिन में दोबारा धमकी!

मुंबई के एक शानदार होटल में ठहरे कर्नाटक के 14 बागी विधायकों ने सोमवार को कांग्रेस के टॉप नेताओं से 'धमकी' की दोबारा शिकायत की है. बीते पांच दिनों में उनकी ओर से ऐसी शिकायत दूसरी बार आई है. पवई पुलिस थाने के वरिष्ठ निरीक्षक को लिखे पत्र में 14 विधायकों ने यह भी कहा है कि उनका मल्लिकार्जुन खड़गे या गुलाम नबी आजाद या महाराष्ट्र और कर्नाटक कांग्रेस के किसी अन्य कांग्रेसी नेता से मिलने का कोई इरादा नहीं था.

उन्होंने पुलिस से गुजारिश की है कि वे कांग्रेस नेताओं को रेनेसां होटल में उन तक पहुंचने से रोकें, जहां वे ठहरे हुए हैं, क्योंकि कांग्रेस नेताओं से उन्हें खतरे की आशंका है.

कर्नाटक सरकार को 18 जुलाई को करना होगा बहुमत साबित

कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के.आर. रमेश कुमार ने कहा कि राज्य की जनता दल-(सेकुलर) और कांग्रेस पार्टी के गठबंधन की सरकार को 14 जुलाई को 11 बजे बहुमत साबित करना होगा. कुमार ने सदन की व्यापार सलाहकार बैठक के बाद कहा, "मैंने मुख्यमंत्री को निर्देश दिया है कि वह विधानसभा में गुरुवार (जुलाई 18) को बहुमत साबित करें."

विधानसभा अध्यक्ष के कक्ष में हुई बैठक में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी, विधानसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता सिद्धारमैया और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता बी.एस. यदियुरप्पा शामिल रहे.

कर्नाटक बीजेपी विधायक बोले, सीएम साबित करे बहुमत

कर्नाटक बीजेपी विधायक सुरेश कुमार ने कहा कि अब सीएम कुमारस्वामी के ऊपर है कि वो साबित करें और बताएं कि बहुमत एंजॉय कर रहे हैं. उन्हें सबसे पहले स्पीकर से बहुमत साबित करने के लिए वक्त मांगना चाहिए, उसके बाद ही कोई दूसरा काम करें. हमारे सभी 105 विधायक एक साथ हैं.

विधानसभा पहुंचे कांग्रेस विधायक

कर्नाटक कांग्रेस के विधायक भी विधानसभा पहुंच चुके हैं. इससे पहले बीजेपी के सभी विधायक यहां पहुंचे थे. अब से कुछ ही देर बाद कांग्रेस-जेडीएस सरकार को सदन में बहुमत साबित करना है.

विधानसभा पहुंचे बीजेपी विधायक

विधानसभा में फ्लोर टेस्ट की मांग के बाद बीजेपी अपने सभी विधायकों के साथ बेंगलुरु विधानसभा परिसर पहुंच चुकी है. कांग्रेस-जेडीएस सरकार को आज अपना बहुमत साबित करना है.

फ्लोर टेस्ट करना होगा पास

अगर कर्नाटक विधानसभा में आज फ्लोर टेस्ट होता है तो सीएम एचडी कुमारस्वामी को किसी भी हालत में बहुमत साबित करना होगा. अगर उनकी सरकार से नाराज कुछ विधायक वापस लौटते हैं तो उनके लिए राहत की खबर होगी, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता तो सरकार बहुमत साबित करने में कामयाब नहीं होगी. जिसका सीधा फायदा बीजेपी को होगा.

बीएस येदियुरप्पा ने कुमारस्वामी से मांगा इस्तीफा

कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कहा था कि कुमारस्वामी सरकार के पास बहुमत नहीं है और उन्हें तुरंत इस्तीफा देना चाहिए और उन्हें शक्ति परीक्षण का सामना करना चाहिए.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our पॉलिटिक्स section for more stories.

    Loading...