नांदेड़ निकाय चुनाव में कांग्रेस जीती,भांडुप में BJP ने मारी बाजी


महाराष्ट्र के नांदेड़ महानगर पालिका चुनाव में कांग्रेस आगे
महाराष्ट्र के नांदेड़ महानगर पालिका चुनाव में कांग्रेस आगे(फोटो: क्विंट)

नांदेड़ निकाय चुनाव में कांग्रेस जीती,भांडुप में BJP ने मारी बाजी

महाराष्ट्र के नांदेड़ महानगर पालिका चुनाव में कांग्रेस को भारी जीत हासिल हुई है. 81 सीटों पर हुए चुनाव में अबतक 73 सीटों का नतीजा आ चुका है. कांग्रेस ने जहां 67 सीटों पर कब्जा जमाया है वहीं बीजेपी को महज 4 सीट ही मिल सकी हैं. पिछली बार 12 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रही शिवसेना को एक सीट मिली है॥

बता दें कि महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के लिए उनके जिले नांदेड़ में हो रहा ये चुनाव प्रतिष्ठा का सवाल बन गया था.

2012 में कांग्रेस ने जीती थीं 41 सीटें

2012 में हुए चुनाव में कांग्रेस ने 81 सीटों में से 41 पर कब्जा किया था, जबकि 12 सीटें जीतकर शिवसेना दूसरे नंबर पर रही थी. AIMIM तीसरे नंबर रही, जिसने 11 सीटें जीतीं. वहीं बीजेपी महज दो सीट जीतने में कामयाब हो पाई थी.

राहुल गांधी ने भी किया प्रचार

नांदेड़ महापालिका चुनाव प्रचार के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी खुद मैदान में उतरे थे, जबकि बीजेपी ने भी राज्य के सभी बड़े नेताओं को मैदान में उतारा था. खुद मुख्यमंत्री फड़नवीस ने चुनाव की कमान संभाली थी.

भांडुप उपचुनाव में बीजेपी की जीत

दूसरी ओर महाराष्ट्र के दूसरे शहरों में हुए उपचुनाव में बीजेपी ने शानदार जीत हासिल की है. मुंबई महापालिका की भांडुप सीट पर हुए चुनाव में बीजेपी की जागृति पाटिल ने शिवसेना की उम्मीदवार को 4000 से ज्यादा वोटों से हरा दिया. इस जीत के बाद बीएमसी में शिवसेना और बीजेपी के बीच सीट का अंतर केवल एक सीट का रह गया है. कोल्हापुर में भी बीजेपी और सहयोगी पार्टी के उम्मीदवार ने जीत हासिल की है.

महाराष्ट्र में लंबे समय के बाद कांग्रेस की जीत ने पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भर दिया है, वहीं सत्ताधारी बीजेपी के लिए ये नतीजे जमीन पर अपनी पकड़ खोने का सीधा संदेश दे रहे हैं. महाराष्ट्र में नांदेड़ के रास्ते एंट्री करने वाली AIMIM पार्टी के लिए भी खतरे की घंटी है. नांदेड़ चुनाव के नतीजे बता रहे हैं कि मुस्लिम वोट फिर एक बार कांग्रेस के साथ रहना ज्यादा पसंद कर रहा है.