ADVERTISEMENT

PM Modi ने मां के नाम लिखा इमोशनल नोट, पिता और बचपन को किया याद

PM Narendra Modi ने मां, पिता और योग को लेकर क्या कहा?

Published
PM Modi ने मां के नाम लिखा इमोशनल नोट, पिता और बचपन को किया याद
i

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज 18 जून को अपनी मां हीराबेन (Hiraba) से मुलाकात की. पीएम मोदी (PM Modi) की मां 18 जून को 100 साल की हो गई, इसी खुशी के मौके पर पीएम अपनी मां (Mother of PM Modi) से आशीर्वाद लेने पहुंचे थे. इस मौके पर पीएम मोदी ने मां और अपने जीवन में किन मुश्किलों का सामना किया, उस पर एक नोट भी लिखा.

ADVERTISEMENT

मां को लेकर भावुक हुए पीएम मोदी

पीएम मोदी ने मां को लेकर लिखा, "मां, ये सिर्फ एक शब्द नहीं है, जीवन की वो भावना है, जिसमें स्नेह, धैर्य, विश्वास, कितना कुछ समाया है. मेरी मां, हीराबा आज 18 जून को अपने सौवें वर्ष में प्रवेश कर रही हैं, उनका जन्म शताब्दी वर्ष प्रारंभ हो रहा है. मैं अपनी खुशी और सौभाग्य साझा कर रहा हूं."

पीएम मोदी ने नोट में लिखा कि, "आज, मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी और सौभाग्य की अनुभूति हो रही है कि मेरी मां श्रीमती हीराबा अपने सौवें साल में प्रवेश कर रही हैं. यह उनका जन्मशताब्दी वर्ष होने जा रहा है. अगर मेरे पिता जीवित होते, तो वे भी पिछले सप्ताह अपना 100वां जन्मदिन मनाते. 2022 एक विशेष वर्ष है क्योंकि मेरी मां का शताब्दी वर्ष शुरू हो रहा है, और मेरे पिता ने इसे पूरा कर लिया होगा."

ADVERTISEMENT

पीएम मोदी ने इस लंबे से नोट में अपने बचपन की यादों को शेयर किया. अपने माता पिता के साथ अपने अनुभव के बारे में बताया, पीएम ने लिखा कि

मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि मेरे जीवन में जो कुछ भी अच्छा है, और जो मेरे चरित्र में अच्छा है, उसका श्रेय मेरे माता-पिता को दिया जा सकता है. आज जब मैं दिल्ली में बैठा हूं, तो अतीत की यादों से भर गया हूं.

अपने माता-पिता के जीवन के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने लिखा कि, "अगर मैं अपने माता-पिता के जीवन को देखता हूं, तो उनकी ईमानदारी और स्वाभिमान उनके सबसे बड़े गुण रहे हैं. गरीबी और उससे जुड़ी चुनौतियों से जूझने के बावजूद, मेरे माता-पिता ने कभी भी ईमानदारी का रास्ता नहीं छोड़ा और न ही अपने स्वाभिमान से समझौता किया.किसी भी चुनौती से पार पाने के लिए उनके पास एक ही मंत्र था- कड़ी मेहनत, लगातार मेहनत!"

ADVERTISEMENT

पीएम मोदी ने की योग करने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले नागरिकों से योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का आग्रह किया था. उन्होंने 12 जून को ट्विटर पर कहा कि, "आने वाले दिनों में दुनिया योग दिवस मनाएगी. उन्होंने कहा कि फिटनेस फॉर्म के अनगिनत लाभ हैं."

पीएम मोदी ने मन की बात में भी कहा था “मैं इस बार भी आपसे आग्रह करूंगा कि योग दिवस मनाएं, अपने शहर, कस्बे या गांव में कोई ऐसी जगह चुनें जो सबसे खास हो. यह स्थान एक प्राचीन मंदिर और पर्यटन केंद्र हो सकता है, या यह एक प्रसिद्ध नदी, झील या तालाब के किनारे हो सकता है. इससे योग के साथ-साथ आपके क्षेत्र की पहचान भी मजबूत होगी और वहां के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और politics के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  PM Narendra Modi 

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×