राहुल गांधी का बड़ा ऐलान, गरीबों को न्यूनतम आय की गारंटी

राहुल गांधी का बड़ा ऐलान, गरीबों को न्यूनतम आय की गारंटी

पॉलिटिक्स

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी फ्रंट फुट पर खेल रहे हैं. लगातार रैलियों में बीजेपी नेताओं पर हमले और 2019 के लिए कांग्रेस का रोडमैप बता रहे हैं. छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी ने एक ऐसा ऐलान किया है, जिसे कांग्रेस की तरफ से ऐतिहासिक बताया जा रहा है.

कांग्रेस ने बताया ऐतिहासिक

राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में किसान रैली को संबोधित करते हुए कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस पार्टी गारंटी देकर न्यूनतम आमदनी देने जा रही है. कांग्रेस के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से भी राहुल गांधी का यह बयान ट्वीट किया गया और इसे ऐतिहासिक घोषणा बताया गया है.

ये भी पढ़ें : मां सोनिया संग गोवा ट्रिप पर राहुल गांधी, फैन बोली क्या चार्म है

भूपेश बघेल बोले- क्रांतिकारी घोषणा

छत्तीसगढ़ के नए सीएम भूपेश बघेल ने भी एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने कहा, राहुल गांधी जी ने ऐतिहासिक और क्रांतिकारी घोषणा की है कि 2019 में कांग्रेस की सरकार आने के बाद हर व्यक्ति को न्यूनतम आय की गारंटी होगी. सभी के खातों में न्यूनतम राशि पहुंचाएंगे.

ये भी पढ़ें : पीएम मोदी की ‘चाय वाली केतली’ क्यों ढूंढ रहे हैं बघेल?

राहुल गांधी के ऐलान का क्या है मतलब?

राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ की रैली में जो ऐलान किया है, उसका सीधा मतलब है कि अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो गरीबों के खाते में हर महीने एक निश्चित रकम डाली जाएगी. हालांकि अभी कांग्रेस और राहुल गांधी की तरफ से साफ नहीं किया गया है कि इस मिनिमम इनकम गारंटी की शर्तें क्या होंगी.

चिदंबरम बोले- अब समय आ गया है

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने राहुल गांधी के इस ऐलान की काफी तारीफ की है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘पिछले दो वर्षों में यूनिवर्सल बेसिक इनकम (UBI) के सिद्धांत पर बड़े पैमाने पर चर्चा की गई है. अब समय आ गया है कि हमारे हालात और हमारी जरूरतों के मुताबिक़ इस सिद्धांत को अपनाया जाए और इसे गरीबों के लिए लागू किया जाए. हम कांग्रेस घोषणापत्र में अपनी योजना बताएंगे’.

ये बोले राहुल गांधी

  • हम दुनिया में पहली बार ऐतिहासिक फैसला करने जा रहे हैं.  कांग्रेस ने मन बना लिया है कि 2019 में चुनाव जीतने के बाद अभी ताली मत बजाओ, जब सुनोगे तो हिल जाओगे
  • कांग्रेस ने मनरेगा में 100 दिन का रोजगार दिया, आरटीआई दिया.
  • अब हम ऐसा कदम उठाने जा रहे हैं जो दुनिया की कोई भी सरकार नहीं कर पाई है. हमने फैसला किया है कि हिंदुस्तान के हर गरीब को 2019 में आने वाली कांग्रेस सरकार न्यूनतम इनकम देने जा रही है. हिंदुस्तान के हर गरीब के बैंक अकाउंट में कम से कम एकमुश्त रकम खातों में पहुंचेगी.
  • हिंदुस्तान में ना कोई भूखा रहेगा ना गरीब रहेगा. अब दो हिंदुस्तान नहीं रहेंगे सिर्फ एक हिंदुस्तान होगा
  • ये काम दुनिया की किसी सरकार ने नहीं किया है. ये ऐतिहासिक काम 2019 में बनने वाली कांग्रेस सरकार करेगी.
  • आपके मन की बात चलेगी, हमारे मन की बात नहीं चलेगी. आप जो आदेश देंगे वही होगा. हम लंबे लंबे भाषण नहीं देंगे

(My रिपोर्ट डिबेट में हिस्सा लिजिए और जीतिए 10,000 रुपये. इस बार का हमारा सवाल है -भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कैसे सुधरेंगे: जादू की झप्पी या सर्जिकल स्ट्राइक? अपना लेख सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें)


Follow our पॉलिटिक्स section for more stories.

पॉलिटिक्स

    वीडियो