हार के लिए विधायकों ने की खिंचाई तो रुंध गया सिद्धारमैया का गला 
 हार के लिए कैंडिडेट चुनने में सिद्धारमैया की मनमानी और लिंगायत मुद्दे पर गलत रुख को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है
हार के लिए कैंडिडेट चुनने में सिद्धारमैया की मनमानी और लिंगायत मुद्दे पर गलत रुख को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है(फोटो: The Quint)

हार के लिए विधायकों ने की खिंचाई तो रुंध गया सिद्धारमैया का गला 

कर्नाटक में कांग्रेस की हार के बाद जब नए विधायकों की पार्टी की मीटिंग में सिद्धारमैया की खिंचाई हुई तो वे भावुक हो गए. उनका गला रूंध गया. पार्टी के सीनियर लीडरों ने हार के लिए सीधे उन्हें दोषी ठहराना शुरू कर दिया. इन नेताओं का कहना था कि सीएम ने कैंडिडेट चुनने में अपनी चलाई और लिंगायत मुद्दे को भी ठीक से हैंडिल नहीं पाए.

कांग्रेस के पक्ष में बहुमत, राज्यपाल सरकार बनाने के लिए बुलाएं

कांग्रेस विधायकों की बैठक में सभी विधायकों के हाजिर रहने का दावा किया. सिद्धारमैया सरकार में गृह मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने कहा कि ज्यादातर विधायक मौजूद थे. तीन-चार विधायक नहीं आए थे. इस पर रेड्डी ने कहा कि वे रास्ते में हैं.उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पक्ष में 117 विधायक हैं. इसके बाद भी गवर्नर कांग्रेस को नहीं बुलाते हैं तो हम आगे की रणनीति पर विचार करेंग. हम राज्यपाल के सामने अपनी ताकत के समर्थन में परेड करेंगे.

भावुक हुए सिद्धारमैया

इस बीच, विधायकों की पार्टी में जब सिद्धारमैया को पार्टी की हार के लिए दोषी ठहराया जाने लगा तो उन्होंने अपनी बात रखनी शुरू की. लेकिन बोलते वक्त वह भावुक हो गए. उनका गला रूंध गया. बैठक में शामिल कुछ विधायकों ने कहा कि सिद्धारमैया सरकार अच्छा काम करने के बावजूद हार गई. विधायकों के मुताबिक सिद्धारमैया ने मीटिंग में कहा कि ध्रुवीकरण की वजह से 12 मई को हुए चुनाव में पार्टी को नुकसान पहुंचा. सूत्रों के मुताबिक मीटिंग में एक निर्दलीय विधायक समेत कांग्रेस के 73 एमएलए मौजूद थे.

देर शाम जनता दल (सेक्यूलर) और कांग्रेस के विधायक दलों की संयुक्त बैठक होने वाली थी. एक होटल में यह मीटिंग करने के बाद नेताओं को शहर के बाहरी इलाके के एक रिजॉर्ट में ठहराने की उम्मीद है. कर्नाटक चुनाव में बीजेपी 104 सीटें जीत कर सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है. जबकि कांग्रेस को 78 और जनता दल (एस) को 38 सीटें मिली हैं.

ये भी पढ़ें -कर्नाटक की कुर्सी का किस्‍सा:नतीजों से लेकर अब तक की 10 बड़ी बातें