UP: टूंडला उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी का नामांकन खारिज

कांग्रेस की तरफ से प्रत्याशी घोषित स्नेहलता ने दो नामांकन सेट जमा किए थे, लेकिन दोनों को खारिज कर दिया गया

Published
पॉलिटिक्स
2 min read
टूंडला उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी का नामांकन रद्द
i

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को विधानसभा उपचुनावों से पहले एक बड़ा झटका लगा है.. टूंडला विधानसभा क्षेत्र में पार्टी की उम्मीदवार स्नेहलता का नामांकन रद्द कर दिया गया है..

प्रशासन द्वारा दावा किया गया कि कांग्रेस उम्मीदवार स्नेह लता का नामांकन पत्र अधूरा था. पर स्नेहलता का कहना है कि बीजेपी के उम्मीदवार को फायदा पहुंचाने के लिए ऐसा किया गया है. स्नेहलता ने बताया कि उन्होंने किसी भी तरह की मुश्किल से बचने के लिए नामांकन पत्र के दो सेट जमा किए थे. लेकिन बिना कारण बताए दोनों को ही खारिज कर दिया गया.

उन्होंने पत्रकारों से कहा,

"मेरा राजनीतिक करियर 18 साल से अधिक का है.. मैंने 2002 के विधानसभा चुनाव भी लड़ा था.. मैं कागजात दाखिल करने की मूल बातों से वाकिफ हूं.. इसके अलावा, मेरे वकीलों ने भी कागजात को क्रॉस-चेक किया था.. मुझे नामांकन रद्द करने का कोई वाजिब कारण नहीं मिला.. यह बीजेपी उम्मीदवार को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है.. मैंने जिला प्रशासन द्वारा किए गए अन्याय के बारे में पार्टी नेतृत्व को सूचित किया है.."
स्नेहलता, कांग्रेस नेता

स्नेहलता ने 14 अक्टूबर को अपना नामांकन दाखिल किया था. वे टूंडला उपचुनाव में एकमात्र महिला उम्मीदवार थीं.

शनिवार शाम स्क्रूटनी के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट (टूंडला) राजेश कुमार वर्मा ने कहा, "नामांकन पत्रों की जांच के बाद, चार उम्मीदवारों -- कांग्रेस की स्नेह लता और तीन निर्दलियों की उम्मीदवारी रद्द कर दी गई है. हलफनामे अधूरे पाए गए."

टूंडला सीट के लिए कुल 14 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए थे.चार का नामांकन रद्द होने के बाद अब 10 उम्मीदवार मैदान में हैं.

उम्मीदवारों में बीजेपी के प्रेमपाल सिंह धनगर, बहुजन समाज पार्टी के संजीव कुमार, समाजवादी पार्टी के महाराज सिंह धनगर, स्थानीय दलों के पांच उम्मीदवार और दो निर्दलीय शामिल हैं.

तय कार्यक्रम के अनुसार, उपचुनाव 3 नवंबर को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होंगे और वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी.

पढ़ें ये भी: मंदी के खिलाफ मैच में RBI का ‘बाउंसर’, वित्त मंत्रालय की ‘नो बॉल’

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!