ADVERTISEMENT

भगवंत मान ने जर्मनी में विदेशी कंपनियों को समझाया कि क्यों करें पंजाब में निवेश?

Bhagwant Mann Visits Germany: पंजाब के सीएम भगवंत मान ने जर्मनी में अंतरराष्ट्रीय ट्रेड फेयर में हिस्सा लिया.

Published
राज्य
2 min read
भगवंत मान ने जर्मनी में विदेशी कंपनियों को समझाया कि क्यों करें पंजाब में निवेश?

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जर्मनी दौरे के पहले दिन पंजाब को निवेश के लिए पसंदीदा स्थान बताते हुए अलग-अलग नामी कंपनियों के साथ चर्चा की और निवेश करने का न्योता दिया.

ADVERTISEMENT

मुख्यमंत्री भगवंत मान को सीईओ मेसे मुचे जीएमबीएच डॉ. रीनहार्ड फीफर ने फूड इंडस्ट्री के लिए विश्व के प्रमुख व्यापारिक मेले ड्रिंकटैक 2022 में शामिल होने का न्योता दिया था. समारोह में औद्योगिक नेताओं के साथ एक के बाद एक चर्चा के दौरान उन्होंने विश्व के उद्योगपतियों को 23-24 फरवरी 2023 को होने वाले प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन में शामिल होने के लिए न्योता दिया.

समारोह के दौरान भगवंत मान ने प्रमुख कंपनियों जैसे जैप्पलिन, बुएलर, प्रो माईनैट, डोनल्डसन, आईगस, सिप्रियानी हैरिसन वालवस, पैंटेयर और अन्य के साथ पंजाब के उद्योगों जैसे- तेल बीज प्रोसेसिंग मशीनरी, औद्योगिक एयर फिलट्रेशन प्रणाली, शुद्धीकरण प्रौद्यौगिकी, पानी में रसायनों का माप, रसायनों के लिए टौसिंग उपकरण, बायोमास को ऊर्जा में बदलने, उद्योगों के पानी को साफ करने और अन्य के लिए अलग-अलग प्रौद्यौगिकी समाधानों संबंधी विचार-विमर्श किया.

बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने पंजाब के अनुकूल औद्योगिक माहौल के बारे में जानकारी देते हुए कंपनियों को राज्य में निवेश करने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि पंजाब को लम्बे समय से भारत के अन्न भंडार के तौर पर जाना जाता है और फूड प्रोसेसिंग सेक्टर ने राज्य की तरक्की में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. राज्य सरकार वैश्विक उद्योगों को पंजाब में अपना कारोबार स्थापित करने के लिए पूरी तरह सहयोग देने के लिए तैयार है.

कंपनियों को राज्य में निवेश करने से बहुत फायदा होगा. उन्होंने कहा कि राज्य के सर्वांगीण विकास और खुशहाली इसके आपसी भाईचारे, शांति और सद्भावना के कारण है. भगवंत मान ने उद्योगपतियों से अपील की कि वह अपने कारोबार को फैलाने के लिए मानक बुनियादी ढांचे, बिजली, कुशल मानव संसाधनों और अन्य सुविधाओं से लैस बेहतर औद्योगिक माहौल का अधिक से अधिक लाभ लें.
सीएम भगवंत मान, पंजाब
ADVERTISEMENT

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की निवेश समर्थकीय नीतियां औद्योगिक शांति और अति-आधुनिक बुनियादी ढांचे से राज्य में औद्योगिक विकास के लिए अनुकूल माहौल प्रदान करती हैं.

उन्होंने कहा कि पहले सिंगल विंडो सेवा केवल एक दिखावा था, जिसने न केवल संभावित निवेशकों को निराश किया, बल्कि राज्य के औद्योगिक विकास में भी रुकावट डाली. भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार ने यह यकीनी बनाया है कि सिंगल विंडो प्रणाली राज्य में निवेश करने के इच्छुक उद्यमियों के लिए एक असली सुविधा के तौर पर काम करे.

उद्योगपतियों को न्योता देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पंजाब में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए नए विचारों और खोज को अपनाने के लिए हमेशा तैयार है. उन्होंने कल्पना की कि इस दौरे से राज्य में औद्योगीकरण की प्रक्रिया को बढ़ावा मिलेगा. भगवंत मान ने कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब पंजाब देश का औद्योगिक केंद्र बनकर उभरेगा. इस दौरान मुख्यमंत्री को सकारात्मक स्वीकृति देते हुए प्रमुख कंपनियों ने उनको राज्य में बड़े स्तर पर निवेश करने का भरोसा दिया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×