झारखंड में महागठबंधन का ऐलान, CM पद के लिए हेमंत सोरेन का नाम
कांग्रेस, JMM और RJD के बीच गठबंधन का ऐलान हो गया
कांग्रेस, JMM और RJD के बीच गठबंधन का ऐलान हो गया(फोटो: फेसबुक/राहुल गांधी)

झारखंड में महागठबंधन का ऐलान, CM पद के लिए हेमंत सोरेन का नाम

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए झारखंड मुक्ति मोर्च (JMM), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के बीच गठबंधन का आधिकारिक ऐलान हो गया है. शुक्रवार 8 नवंबर को रांची में JMM के प्रमुख और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गठबंधन का ऐलान किया. इस दौरान तीनों पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे का ऐलान भी हुआ.

Loading...
81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा के लिए JMM 43 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं कांग्रेस को 31 सीटें दी गई हैं, जबकि RJD को गठबंधन में 7 सीटें मिली हैं.

राज्य में पांच फेज में चुनाव होने हैं. 30 नवंबर को पहले दौर का मतदान होगा, जबकि 20 दिसंबर को आखिरी दौर का मतदान होगा. 23 दिसंबर को मतगणना होगी.

झारखंड में पिछला विधानसभा चुनाव साल 2014 में हुआ था. तब बीजेपी 72 सीटों पर लड़ी थी और 37 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी रही थी. बीजेपी के बाद जेएमएम का नंबर रहा था, जिसने 79 सीटों पर लड़कर 19 सीटों पर जीत हासिल की थी.

वहीं, 73 सीटों पर लड़ने वाली जेवीएम के खाते में 8 सीटें आई थीं. इस चुनाव में 8 सीटों पर लड़ी बीजेपी की सहयोगी पार्टी एजेएसयू को 5 सीटें मिली थीं. बात कांग्रेस की करें तो वो 62 सीटों पर लड़ी थी और उसे 6 सीटें मिली थीं.

ये भी पढ़ें : झारखंड में खोई प्रतिष्ठा पाने की कोशिश में बिहार के बड़े दल

(हैलो दोस्तों! WhatsApp पर हमारी न्यूज सर्विस जारी रहेगी. तब तक, आप हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our राज्य section for more stories.

वीडियो

Loading...