कश्मीर में अगले 48 घंटों में शुरू होगी ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस
शटडाउन के 6 महीने बाद, J&K में  बहाल किया गया 2 जी इंटरनेट
शटडाउन के 6 महीने बाद, J&K में बहाल किया गया 2 जी इंटरनेट(फोटो:PTI)

कश्मीर में अगले 48 घंटों में शुरू होगी ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने मंगलवार की शाम जम्मू क्षेत्र के कई हिस्सों में मोबाइल इंटरनेट सेवा और होटलों, यात्रा प्रतिष्ठानों और अस्पतालों समेत जरूरी सेवाएं प्रदान करने वाले सभी संस्थानों में ब्रॉडबैंड इंटरनेट सुविधा बहाल करने की अनुमति दे दी.

Loading...

अगले 7 दिनों तक आदेश लागू

यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है, जब उच्चतम न्यायालय ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन को केंद्र शासित प्रदेश में लगे प्रतिबंधों की समीक्षा करने का आदेश दिया था.

यह आदेश 15 जनवरी से लागू होगा और अगले सात दिनों तक लागू रहेगा. कश्मीर डिवीजन में अतिरिक्त 400 इंटरनेट कियॉस्क भी लगाए जाएंगे.

इंटरनेट सर्विस आवश्यक सेवाओं वाले सभी संस्थानों, अस्पतालों, बैंकों के साथ-साथ सरकारी कार्यालयों में ब्रॉडबैंड सुविधा (मैक बाइंडिंग के साथ) प्रदान करेंगे. पर्यटन की सुविधा के लिए, ब्रॉडबैंड इंटरनेट होटलों और यात्रा प्रतिष्ठानों को प्रदान किया जाएगा.

आदेश में यह भी कहा गया है कि जम्मू क्षेत्र के जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर और रियासी में ई-बैंकिंग सहित सुरक्षित वेबसाइट देखने के लिए पोस्ट-पेड मोबाइलों पर 2जी मोबाइल ‘कनेक्टिविटी’ की अनुमति दी जाएगी.

क्या कहा था SC ने?

जम्मू-कश्मीर में लगी पाबंदियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि इंटरनेट का उपयोग करना एक मौलिक अधिकार है.

‘’इसमें कोई संदेह नहीं है कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में अभिव्यक्ति की आजादी एक जरूरी टूल है. इंटरनेट का उपयोग करना आर्टिकल 19(1)(a) के तहत मौलिक अधिकार है.’’
सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन को जरूरी सेवाएं मुहैया कराने वाले सभी इंस्टिट्यूशन्स (जैसे हॉस्पिटल, शैक्षणिक केंद्र आदि) में इंटरनेट सेवाओं को बहाल करने के लिए कहा था.

इसके साथ ही कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन को एक हफ्ते के अंदर प्रतिबंधों वाले सभी आदेशों की समीक्षा करने और उनको सार्वजनिक करने का निर्देश भी दिया था.

ये भी पढ़ें : आजाद ने जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट पाबंदी पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को सराहा

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our राज्य section for more stories.

    Loading...