UP: लखनऊ, वाराणसी,कानपुर और प्रयागराज में आज से नाइट कर्फ्यू

कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए यूपी के चार जिलों में भी नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है.

Updated
राज्य
2 min read
UP: लखनऊ, वाराणसी,कानपुर और प्रयागराज में आज से नाइट कर्फ्यू

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी के लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी में नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है. लखनऊ में 8 अप्रैल से रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक का नाइट कर्फ्यू है, ये 16 अप्रैल तक चलेगा. दिन में सुबह 6 बजे से शाम 9 बजे तक कोविड प्रोटोकाल के साथ काम चलता रहेगा.

आवश्यक वस्तु को लाने ले जाने की छूट होगी. नाइट कर्फ्यू सिर्फ लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में ग्रामीण लखनऊ में नहीं लागू होगा. नाइट कर्फ्यू में भी फल , सब्जी , दूध , एलपीजी , पेट्रोल, डीजल और दवा की सप्लाई जारी रहेगी .

नाइट शिफ्ट के सरकारी नाइट ड्यूटी करनेवाले लोगों को छूट होगी. रेलवे स्टेशन , बस स्टेशन, एयरपोर्ट पर आने जाने वाले लोग अपना टिकट दिखाकर आ जा सकेंगे. हर प्रकार की मालवाहक गाड़ियों के आने जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा.

लखनऊ में संस्थान बंद

लखनऊ में कोविड19 संक्रमण पर काबू पाने के लिए तत्काल प्रभाव से दिनांक 15 अप्रैल 2021 तक चिकित्सा, नर्सिंग और पैरा मेडिकल संस्थानों को छोड़कर समस्त सरकारी, गैर सरकारी और निजी संस्थान और कोचिंग संस्थान बंद किए जाते हैं.

वाराणसी

वाराणसी में 8 अप्रैल से एक सप्ताह के लिए कुछ प्रतिबंध लगाए जाएंगे. रात 9 बजे से सुबह तक रात्रि कर्फ्यू लगाया जाएगा. सुबह का समय तय किया जा रहा है. चिकित्सा, नर्सिंग और पैरा मेडिकल संस्थानों को छोड़कर समस्त सरकारी, गैर सरकारी निजी विद्यालय, महाविद्यालय, शैक्षणिक संस्थान एवम् कोचिंग संस्थान बंद किए जाएंगे. केवल परीक्षा और प्रैक्टिकल परीक्षा के समय मे खोलने की छूट होगी।

पारिवारिक सामाजिक आयोजनों और पारंपरिक धार्मिक आयोजनों को छोड़ कर 5 व्यक्तियों से अधिक लोगों के राजनैतिक, सामाजिक और अन्य सभी कार्यक्रमों की अनुमति नहीं दी जाएगी. सभी पार्क, स्टेडियम सुबह और शाम कुछ घंटे ही खुलेंगे. दूध, सब्जी मंडी, दवा की दुकानों के लिए रियायत रहेगी. यात्रियों का, रात्रि शिफ्ट के कर्मचारियों और मालवाहक गाड़ियों के आने के लिए भी रियायत रहेगी.

कानपुर

कानपुर नगर में लगातार बढ़ते कोरोना केस की वजह से जिलाधिकारी कानपुर नगर ने 8 अप्रैल से रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का लिया ऐलान किया.

प्रयागराग

प्रयाग राज में भी रात 10 बजे से सुबह आठ बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा.

बुधवार देर रात को हुई एक बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रदेश के अन्य जिलाधिकारियों को भी निर्देश दिया है कि अगर उन्हें अपने इलाके में 500 से अधिक मामले मिले, तो वे भी क्षेत्र में नाइट कर्फ्यू लागू कर सकते हैं.

लगातार बढ़ते जा रहे हैं यूपी में कोरोना वायरस के मामले

उत्तर प्रदेश में हर दिन के साथ कोरोना वायरस केस बढ़ते जा रहे हैं. 7 अप्रैल को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 6,023 नए मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं इस अवधि में लखनऊ में 1,3333 नए मामले दर्ज हुए हैं. अभी 15 दिन पहले ये आंकड़े इतने ज्यादा नहीं थे लेकिन 30 मार्च के आसपास से तेजी से मामले बढ़ते दिखे हैं.

लखनऊ की बात करें तो हेल्थ सिस्टम पर कोरोना की बड़ी मार पड़ी है. शहर के बड़े-बड़े अस्पतालों में डॉक्टरों के कोरोना वायरस पॉजिटिव होने की बात तेजी से सामने आ रही है. केजीएमयू में 40 डॉक्टर संक्रमित पाए गए हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!