Q पटना: पुलवामा हमले पर नीतीश-लालू का शोक, किसान विरोधी बजट- मांझी
Q पटना में पढ़ें बिहार से जुड़ी बड़ी खबरें   
Q पटना में पढ़ें बिहार से जुड़ी बड़ी खबरें  (फोटो:Altered By Quint Hindi)

Q पटना: पुलवामा हमले पर नीतीश-लालू का शोक, किसान विरोधी बजट- मांझी

CM नीतीश ने पुलवामा में आतंकवादी हमले की निंदा की

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जम्मू-कश्मीर के अवंतीपुरा राजमार्ग पर सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले में जवानों के शहीद होने पर गहरी शोक संवेदना जताई है.

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार नीतीश ने अपने शोक संदेश में कहा कि वह इस घटना से काफी दुखी हैं. नीतीश ने इस आतंकवादी हमले की कड़ी शब्दों में निंदा की. उन्होंने शहीद जवानों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की. उन्होंने कहा कि वीर जवानों की इस शहादत को हमेशा याद किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने इस हमले में घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है.

पुलवामा हमले पर लालू-तेजस्वी ने भी ट्वीट कर जताया दुख

आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुई आतंकी घटना पर दु:ख जताया है.

लालू प्रसाद ने अपने ट्विटर हैंडलर के माध्यम से कहा, ‘‘सीआरपीएफ के 18 जवानों की कायरतापूर्ण आतंकी हमला कर हत्या किए जाने से बहुत दु:ख हुआ है. शहीदों के परिवारों के साथ मेरा सांत्वनाएं हैं. सरकार आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करे.’’

वहीं, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी ने ट्वीट किया, ‘‘जम्मा-कश्मीर के पुलवामा में हुए हमारे बहादुर सीआरपीएप जवानों पर आतंकी हमले से स्तब्ध हूं और दुखी हूं. ऐसे कायर्तापूर्ण हरकत की कड़ी भर्त्सना करता हूं और सरकार से मांग करता हूं कि आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाही करे. हम आतंकवाद के खिलाफ अपने सैनिकों और सरकार के साथ खड़े हैं.’’

तेजस्वी का CBI पर आरोप, मुजफ्फरपुर कांड में नेताओं को दे रही संरक्षण

आरजेडी नेता और बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने सीबीआई पर मुजफ्फरपुर बालिका गृहकांड में बड़े नेताओं को संरक्षण देने का गंभीर आरोप लगाया है. तेजस्वी ने ये आरोप लगाया कि बड़े नेताओं और उनके करीबी अपराध और अपराधियों को बचाने में सीबीआई की सीधे तौर पर मिली हुई है.

“मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर की कॉन्फिडेंशियल रिपोर्ट की डिटेल्स पब्लिक की जाए क्योंकि अभी भी तोंद और मूंछ वाला मंत्री बचा हुआ है.” तेजस्वी ने मधुबनी बालिका गृह कांड के जिक्र मात्र से कई लोगों को परेशानी होने का भी आरोप लगाया है.

तेजस्वी के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट कि ओर से लगातार बिहार सरकार को फटकार लगाई जा रही है. सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद जांच अधिकारी का ट्रांसफर कर दिया जाता है.

जीतन राम मांझी ने बताया बिहार बजट को किसान विरोधी

जहां एक ओर बिहार सरकार खासकर बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी 2019-20 के बजट की तारीफें कर रहे हैं और अपनी सरकार की पीछ थपथपा रहे हैं. वहीं हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने बजट को कोसते नजर आ रहे हैं.

हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने बजट को किसान, मजदूर, दलित विरोधी बताया है. उन्होंने कहा कि 76 फीसदी किसानों की परेशानियां बढ़ी हैं.

मांझी के मुताबिक बिहार में जहां एक तरफ बेरोजगारी बढ़ी है तो दूसरी तरफ कृषि की उत्पादकता प्रभावित हो रही है. बजट में एससी-एसटी को नियोजित करने का कोई प्रयास नहीं हुआ है. शिक्षा के क्षेत्र में बजट राशि बढ़ाई गई, पर शिक्षण व्यवस्था की सुविधा की दिशा में कोई रूपरेखा तैयार नहीं की गई है.

बिहार में हथियार के साथ 2 नक्सली गिरतार

बिहार के भोजपुर जिले के सिकरहट्टा थाना क्षेत्र से पुलिस ने दो खूंखार नक्सलियों को गिरफ्तार किया है, जिनके घर से कई हथियार बरामद किए गए हैं.

भोजपुर के एसपी आदित्य कुमार ने बताया कि पुलिस को लगातार सूचना मिल रही थी कि प्रतिबंधित संगठन के कई नक्सली गांवों में घूम रहे हैं. इसी सूचना के आधार पर पुलिस ने श्याम बिहारी राय के घर पर छापेमारी की. इस दौरान श्याम बिहारी राय तो पकड़ में नहीं आ सका, लेकिन घर से हथियारों के साथ उसके बेटे और भाई को गिरफ्तार किया गया.

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार नक्सलियों में अजीत राय और उसका चाचा शिव बिहारी राय शामिल हैं. एसपी कुमार के मुताबिक इनके घर से एक राइफल, एक नाली और दोनाली बंदूक के एक-एक बैरल सहित कई हथियारों के कल-पुर्जे बरामद किए गए हैं. पुलिस दोनों नक्सलियों से पूछताछ कर रही है.

ये भी पढ़ें : पुलवामा हमला: पीएम मोदी बोले- जवानों की शहादत बेकार नहीं होगी

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के Telegram चैनल से)

Follow our राज्य section for more stories.

    वीडियो