Q पटना: “देश की राह भटकाते हैं PM मोदी”-तेजस्वी, आज पेश होगा बजट

Q पटना में पढ़ें बिहार से जुड़ी बड़ी खबरें    

Published12 Feb 2019, 01:16 AM IST
राज्य
3 min read

आज पेश होगा बजट

सोमवार से बिहार का बजट सेशन शुरू हो गया है. बजट सेशन के पहले दिन गवर्नर के भाषण के बाद वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने भी दोनों सदनों को संबोधित किया.

देश में सबसे ज्यादा विकास दर वाला राज्य बना बिहार

बिहार राज्य एक बार फिर भारत का सबसे ज्यादा विकास दर वाला राज्य बनकर सामने आया है. साल 2007-08 से लगातार बिहार ने रेवेन्यू सरप्लस वाले राज्य का दर्जा बनाए रखा है. 2017-18 में राज्य की विकास दर 11.3 प्रतिशत थी, यह देश में सबसे ज्यादा है. 2016-17 के दौरान विकास दर 9.9 प्रतिशत रहा था. बजट सेशन के पहले दिन विधानमंडल के दोनों सदनों में बिहार के वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने 2018-19 की इकनॉमिक सर्वे की रिपोर्ट पेश की.

इस रिपोर्ट के जरिए सुशील मोदी ने बताया कि 2017-18 के दौरान बिहार की विकास दर 11.3 प्रतिशत आंकी गई, जो देश में सबसे ज्यादा है. इस दौरान राष्ट्रीय विकास दर 7 प्रतिशत रही. जबकि पिछले फाइनेंशियल ईयर 2016-17 के दौरान बिहार की विकास दर 9.9 प्रतिशत थी. इसका मतलब हुआ कि राज्य की सभी स्रोतों से हुई कुल आमदनी में कैपिटल का व्यय या खर्चों को काटने के बाद ही काफी रुपये बच जाते हैं, जिनका इस्तेमाल मूलभूत संरचनाओं के विकास में किया जा रहा है. राज्यपाल के अभिभाषण के बाद वित्त मंत्री ने इसे सदन पटल पर रखा.

देश की अर्थव्यवस्था को लेकर तेजस्वी का पीएम मोदी पर हमला

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला. तेजस्वी यादव के मुताबिक देश के प्रधानमत्री लोगों के राह भटका रहे हैं. तेजस्वी के ये तेवर ट्विटर पर भी दिखाई दिए.

तेजस्वी ने ट्विटर पर लिखा,‘‘अर्थव्यवस्था सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. मोदी सरकार GDP के झूठे आंकड़े पेश कर देश और युवाओं को दिग्भ्रमित कर रही है. सरकार रोजगार सृजन में नाकाम रही है और उसका खामियाजा देश के मानव संसाधन, अर्थव्यवस्था, आंतरिक शांति व्यवस्था पर सीधे तौर पर पड़ रहा है.’’

इन दिनों तेजस्वी यादव पूरे बिहार में बेरोजगारी हटाओ नाम से एक आंदोलन छेड़े हुए हैं. इसके तहत वो बिहार में जगह-जगह जा कर लोगों से सीधा संवाद स्थापित कर रहे हैं.

सुशील मोदी ने तेजस्वी के जरिए लालू-राबड़ी सरकारों को घेरा

बिहार के उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री और बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने एक बार फिर से ट्विटर के जरिए तेजस्वी यादव को निशाने पर लिया है. इस बार सुशील मोदी के निशाने पर बिहार की पहले की लालू और राबड़ी देवी सरकारें भी आ गईं हैं. तेजस्वी यादव की अर्थव्यवस्था पर आलोचना पर सुशील मोदी ने ट्वीट कर हमला बोला.

सुशील मोदी ने लिखा, ‘‘जिनके माता-पिता के शासन में बिहार सरकार का बजट 30 हजार करोड़ से आगे नहीं बढ़ा, वे एनडीए सरकार में एक लाख करोड़ से ज्यादा के बजट वाली अर्थव्यवस्था की आलोचना किस मुंह से कर रहे हैं? वे न विकास कर सकते हैं, न फूटी आँखों से भी विकास को देख सकते हैं.’’

साथ ही तेजस्वी को अपनी समझ बढ़ाने का सुझाव भी दे दिया, कहा कि देश की अर्थव्यवस्था का सबसे खराब दौर बताने से पहले तेजस्वी को अपनी समझ विकसित करनी चाहिए.

पूरे देश में लागू हो शराबबंदी-नीतीश कुमार

बिहार के सीएम नीतीश कुमार के मुताबिक पूरे देश में शराबबंदी लागू होनी चाहिए. ये बात सीएम नीतीश ने पटना स्थित बिहार विधानसभा में अपने कार्यालय में कही है. यहां वो यूपी और उत्तराखंड में हो रही जहरीली शराब के कारण मौतो पर बात कर रहे थे.

सीएम नीतीश ने बताया कि झारखंड, उड़ीसा, छत्तीसगढ़ जैसे कई राज्यों में लगातार शराबबंदी को लेकर कोशिशें हो रही हैं. उन्होंने कहा कि शराबबंदी का सुझाव वो एसपी नेता और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव को भी दे चुके हैं. नीतीश कुमार ने बताया कि इसकी शुरुआत डीएमके नेता करुणानिधी ने की थी. उन्होंने बताया कि अभी तक उन्होंने शराबबंदी को लेकर छत्तीसगढ़, झारखंड व लखनऊ के सम्मेलन में इसकी पैरोकारी की है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर को और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!