UP: छुट्टी न मिलने पर PPS ऑफिसर का इस्तीफा, झांसी पुलिस का तर्क

मामले में पीपीएस एसोसिएशन ने डीजीपी और अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी से संज्ञान लेकर कार्यवाही करने की अपील की है

Published
राज्य
2 min read
SSP झांसी मतगणना की तैयारियों का जायजा लेते हुए
i

झांसी में मनीष सोनकर नाम के एक पीपीएस (प्रांतीय पुलिस सेवा) अधिकारी ने अपना इस्तीफा देते हुए कहा है कि उन्हें अपनी कोरोना पॉजिटिव पत्नी की देखभाल के लिए छुट्टी नहीं मिली, इसलिए वह अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं. मनीष सोनकर सर्किल ऑफिसर सदर के तौर पर तैनात हैं. दंपति की एक छोटी बेटी भी है.

सोनकर का कहना है कि उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) झांसी, रोहन पी कनय को अपना इस्तीफा सौंप दिया है इससे ज्यादा उन्होंने विस्तार से कोई जानकारी नहीं दी. एसएसपी झांसी ने हालांकि कहा कि उन्हें पहले व्हाट्सएप पर इस मामले की जानकारी दी गई थी और बाद में उन्हें इस्तीफे की हार्ड कॉपी मिली, जिसे उन्होंने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को भेज दिया है.

झांसी पुलिस का बयान- ड्यूटी पर नहीं मिले थे सोनकर

झांसी पुलिस की तरफ से जारी बयान में मनीष सोनकर पर कथित तौर पर लापरवाही के आरोप लगाए गए हैं. झांसी पुलिस का पूरा बयान इस मामले में है-

मनीष चन्द्र सोनकर जो जनपद झांसी में काफी समय से तैनात हैं .जिनके द्वारा क्षेत्राधिकारी लाइन होने का भरपूर फायदा उठाते हुए सरकारी फॉलोवर के अतिरिक्त, बिना किसी सक्षम अधिकारी की परमिशन से सरकारी व्यय पर एक अन्य प्राइवेट फॉलोवर रखा गया था, जिसको संज्ञान में आते ही तत्काल हटा दिया गया. जो इन्हें अच्छा नही लगा . सरकारी फॉलोवर को इनके द्वारा जान - बूझकर चोरी का आरोप लगाकर हटा दिया गया था. फिर दूसरा फॉलोवर लगाया गया , तो इनके द्वारा ये कहकर हटा दिया गया कि यह गंदा है .
झांसी पुलिस
मनीष चन्द्र सोनकर की ड्यूटी क्षेत्राधिकारी मऊरानीपुर के कोविड पॉजिटिव होने की वजह से तहसील मऊरानीपुर में वोट काउंटिंग में लगी थी किन्तु इनकी विनती पर कि शहर से दूर है , जिस पर क्षेत्राधिकारी मऊरानीपुर के स्वस्थ्य हो जाने की पुष्टि पर तत्काल किये गये आदेश में बदलाव करके इनकी ड्यूटी भोजला मंडी में वोट काउंटिग हेतु लगा दी गयी सोनकर द्वारा 28,29,30 अप्रैल और 01 मई को न ही तो अपने कार्यालय आकर किसी कार्य सरकार संपादित किया गया और न ही किसी मीटिंग में प्रतिभाग किया. 2 मई को जब श्रीमान जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झांसी द्वारा भोजला मंडी में लगे पुलिस बल को चेक किया गया , तो ये ड्यूटी पर अनुपस्थित पाये गये एवं वहां लगा फोर्स तितर - बितर था. फोन पर जब संपर्क करने पर इनके द्वारा बताया गया कि मेरी पत्नी कोविड पॉजिटिव है और मेरी बच्ची की देखभाल कौन करेगा . इस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा कहा गया कि जब लगे हुए सभी फॉलोवर को हटाएंगे तो कौन देखभाल करेगा. इन्होंने कहा कि वो मैं नहीं जानता एवं मै इस्तीफा देने को तैयार हूं और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को डराने के लिए तुरंत जरिये हाट्सएप्प इस्तीफा भेज दिया गया.
झांसी पुलिस

इस्तीफा अधिकारियों को भेज दिया गया है- एसएसपी, झांसी

एसएसपी ने कहा कि जब वह मतगणना केंद्र की जांच करने गए तो सोनकर ड्यूटी से गायब थे. उन्होंने कहा, "इस्तीफा संबंधित अधिकारियों को भेज दिया गया है. हमने उन्हें छह दिनों के लिए छुट्टी देने की भी मंजूरी दी है."

इस मामले में पीपीएस एसोसिएशन ने डीजीपी और अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी से संज्ञान लेकर कार्यवाही करने की अपील की है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!