ADVERTISEMENT

Weather: 27 मई को केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत होने की संभावना - IMD

Monsoon: इस बीच केरल में गर्मियों के दौरान 69% ज्यादा बारिश दर्ज की गई.

Published
राज्य
2 min read
Weather: 27 मई को केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत होने की संभावना - IMD
i

केरल (Kerela) में दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsossn) की शुरुआत 27 मई को होने की उम्मीद है, जो इसकी सामान्य डेट एक जून से लगभग चार दिन पहले है. अगर ऐसा होता है, तो यह 2010 के बाद पहली बार होगा जब भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के बनाए गए शुरुआत की तारीखों के आंकड़ों के अनुसार, मानसून 27 मई की शुरुआत में दक्षिणी राज्य में आ गया है.

ADVERTISEMENT

अगर ऐसा होता है, तो यह 2010 के बाद पहली बार होगा जब भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के बनाए गए शुरुआत की तारीखों के आंकड़ों के अनुसार, मानसून 27 मई की शुरुआत में दक्षिणी राज्य में आ गया है.

शुक्रवार 13 मई को जारी मानसून की शुरुआत पर अपने बुलेटिन में, आईएमडी ने कहा, “इस साल, दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत की शुरुआत की सामान्य तिथि से पहले होने की संभावना है. केरल में मानसून की शुरुआत 27 मई को होने की संभावना है, जिसमें दोनों तरफ चार दिनों की मॉडल एर्रर होगी.

द हिन्दू में छपी खबर के मुताबिक तिरुवनंतपुरम में आईएमडी के क्षेत्रीय केंद्र के प्रमुख के. संतोष ने कहा कि मौसम एजेंसी स्थिति की समीक्षा करेगी और 15 मई तक अधिक सटीक पूर्वानुमान के साथ आएगी, जिसमे मानसून का आना, स्थानिक वितरण और उत्तर की ओर इसकी प्रगति शामिल है. मौसम विशेषज्ञों ने यह भी बताया कि केरल में मॉनसून की शुरुआत और इसके उत्तर की ओर बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

आईएमडी ने गुरुवार 12 मई को कहा था कि अगले दो-तीन दिनों में दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर मानसून के पहुंचने की उम्मीद है. बढ़ी हुई क्रॉस-इक्वेटोरियल हवाओं के साथ, 15 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. अंडमान पर आगमन की सामान्य तिथि समुद्र 21 मई है.

इस बीच केरल में गर्मियों के दौरान 69% ज्यादा बारिश दर्ज की गई. एक मार्च से 12 मई तक लंबी अवधि के औसत 20.09 सेमी के मुकाबले 33.88 सेमी बारिश हुई.

(न्यूज इनपुट्स - इंडियन एक्सप्रेस & द हिन्दू)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×