ADVERTISEMENT

राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' के समर्थन में नहीं बोलीं अनुप्रिया पटेल

वायरल वीडियो साल 2019 का है, तब अनुप्रिया ने BJP से अनबन पर बोलते हुए कहा था कि पार्टी उनकी शिकायतें नहीं सुनती.

Published
राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' के समर्थन में नहीं बोलीं अनुप्रिया पटेल
i

अपना दल (एस) (Apna Dal S) की राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल (Anupriya Patel) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि उनकी भारतीय जनता पार्टी (BJP) से नहीं बन रही और अब वो राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा को सपोर्ट कर रही हैं.

ADVERTISEMENT

वीडियो में अनुप्रिया पटेल बीजेपी के विरोध में बोलती हुई भी दिख रही हैं और ये भी कहती दिख रही हैं कि बीजेपी ने हमारी शिकायतों पर ध्यान नहीं दिया. इसलिए अपना दल अब स्वतंत्र है. इसके बाद वाइसओवर में ये बताया जाता है कि अब वो राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का समर्थन कर रही हैं.

हालांकि, जब हमने पड़ताल की तो पाया कि ये वीडियो हाल का नहीं है. वीडियो 2019 का है तब अनुप्रिया पटेल की बीजेपी से अनबन हुई थी और उन्होंने बीजेपी के खिलाफ बोला था. हालांकि, बाद में अपना दल ने बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा.

इसके अलावा, हाल में ही अनुप्रिया पटेल ने हाल में ही ये भी बोला था कि कांग्रेस के भारत जोड़ो यात्रा से कुछ नहीं होगा. सरकार NDA ही बनाएगी.

ADVERTISEMENT

दावा

वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि अपना दल ने बीजेपी से किनारा कर लिया है और बीजेपी के साथ गठबंधन तोड़ लिया है. इसके अलावा, ये भी लिखा गया है कि केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का समर्थन भी किया है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्ल्कि करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

वीडियो को कई सोशल मीडिया यूजर्स ने शेयर किया है. इनमें से कुछ के आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं. इस वीडियो को Nation TV नाम के एक यूट्यूब हैंडल पर इसी दावे से 13 सितंबर को अपलोड (आर्काइव) किया गया था.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने वीडियो को ध्यान से देखा और अनुप्रिया पटेल की बोली गई बातों के आधार पर गूगल पर कीवर्ड सर्च किया. हमें 22 फरवरी 2019 की क्विंट पर पब्लिश एक रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल वीडियो का इस्तेमाल किया गया था. रिपोर्ट की हेडलाइन थी, 'नाराज मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा, BJP को सहयोगियों की चिंता नहीं'

रिपोर्ट में बताया गया था कि अनुप्रिया पटेल को बीजेपी से ये शिकायत थी कि वो उनकी समस्याओं का समाधान नहीं कर रहे. रिपोर्ट में ये भी बताया गया था कि:

अपना दल (एस) ने साल 2014 में बीजेपी के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ा था. अपना दल ने मिर्जापुर और प्रतापगढ़ से जीत भी दर्ज की थी. इसके बाद, 2019 लोकसभा चुनावों पर पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, इस पर चर्चा हो रही थी. पार्टी 2019 लोकसभा चुनावों में पिछली बार से ज्यादा सीटों की मांग कर रही थी.

मामले से जुड़ी रिपोर्ट ANI के साथ-साथ की दूसरे न्यूज ऑर्गनाइजेशन में भी पब्लिश हुई थीं.

ADVERTISEMENT
हालांकि, अपना दल (एस) ने बाद में गठबंधन में बने रहने का फैसला किया और 2019 के लोकसभा चुनावों में यूपी में 2 सीटें भी जीतीं.

हमने इस बारे में भी न्यूज रिपोर्ट्स चेक कीं कि क्या अनुप्रिया ने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कोई बयान दिया है? हमें Dainik Jagran पर 14 सितंबर 2022 को पब्लिश एक रिपोर्ट मिली.

रिपोर्ट के मुताबिक, अनुप्रिया पटेल ने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कहा था कि इस यात्रा से फर्क नहीं पड़ता. पीएम मोदी के नेतृत्व में NDA गठबंधन फिर से सरकार बनाएगी.

मतलब साफ है कि अपना दल (एस) की प्रेसीडेंट अनुप्रिया पटेल का 3 साल पुराना वीडियो इस झूठे दावे से शेयर किया जा रहा है कि उन्होंने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का समर्थन किया है.

ADVERTISEMENT

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×