ये वीडियो पाकिस्‍तान में इंडियन एयरफोर्स की स्ट्राइक का नहीं है

वायरल हो रहे एयर स्ट्राइक का वीडियो का सच.

Updated26 Feb 2019, 04:07 PM IST
वेबकूफ
3 min read

26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने एलओसी पार कर तड़के 3 बजकर 30 मिनट पर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की. खबरों के मुताबिक, इस ऑपरेशन में 12 मिराज 2000 जेट शामिल थे, जिसने 1,000 किलोग्राम बम उन कैंपों पर गिराए गए और उनको ध्वस्त कर दिया गया. इस घटना से जुड़ी कोई भी आधिकारिक फोटो या वीडियो सामने नहीं आए हैं, लेकिन कई फर्जी तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं.

दावा!

दावा किया जा रहा है कि ये सभी वीडियो एलओसी पार पीओके के बालाकोट के हैं, जहां भारतीय वायुसेना ने एयरस्ट्राइक की है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि वायुसेना का एक जेट रात को आसमान में बम बरसाता उड़ रहा है. ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल किया जा रहा है.

ट्विटर के साथ ये वीडियो यूट्यूब पर भी अपलोड किया गया, जिसमें बताया गया कि भारतीय वायुसेना के जेट मिराज 2000 ने पाकिस्तान में बम गिराए.

सिर्फ भारत ही नहीं, पाकिस्तान में भी इन वीडियो को खूब शेयर किया जा रहा है. लेकिन दावा ये किया जा रहा है कि ये पाकिस्तानी वायुसेना की कार्रवाई है, जिससे भारतीय वायुसेना के जहाजों के मंसूबे नाकाम हो रहे हैं.

पत्रकार अभ‍िजीत अय्यर मित्रा ने एक ट्वीट का जवाब दिया, जिसमें ये पूछा गया था कि पाकिस्तानी लड़ाकू जहाज जमीन से इतने करीब क्यों उड़ रहे हैं और बम गिरा रहे हैं. अपने ट्वीट में अय्यर ने ये बताया कि पाकिस्तान अब डैमेज कंट्रोल मोड में है.

भारतीय वायुसेना पाकिस्तान में काफीअंदर तक घुसी थी और पाकिस्तान अब मुड़कर देखने को मजबूर है.

सच या झूठ?

जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसे लेकर लोग ये दावा कर रहे हैं कि ये 26 फरवरी का वीडियो है. लोगों ने इसे लेकर तरह-तरह के सवाल भी पूछे. कइयों ने ऐसा भी कहा कि ये वीडियो पुराना है. ट्विटर पर ही एक शख्स ने लिखा कि ये 3 साल पुराना इस्लामाबाद का वीडियो है. एक शख्स ने दावा किया कि ये एफ 16 लड़ाकू विमान का वीडियो है.

जब क्विंट ने इस वीडियो की तहकीकात करने के लिए 'F16 fighter planes in Islamabad, flying at night and flares' शब्दों के साथ सर्च किया, तो पता चला कि ये वीडियो 23 सितंबर 2016 को मोहम्मद जोहेब ने यूट्यूब पर अपलोड किया था.

दावा

वायरल हो रहे इस वीडियो में एक जेट से 2 मिसाइल छोड़ी जा रही है और आतंकियों के अड्डे को उड़ाया जा रहा है. बाद में लोगों पर निशाना लगाकर उन्हें गोली मारी जा रही है.

सच या झूठ?

ये वीडियो फर्जी है और बालाकोट में हुए हमले से इसका कोई लेना-देना नहीं हैं. हमारी पड़ताल में पता चला कि ये वीडियो 4 साल पुराना है और यूट्यूब पर मौजूद है.

इस वीडियो पर टाइटल है ‘Really Short Engagement (ft. Taliban) - Apache Gunner FLIR Cam #6’, जो कि एक वीडियो गेम आर्मा-2 से निकाला गया है.

वायरल वीडियो में से निकाला गया स्क्रीनशॉट
वायरल वीडियो में से निकाला गया स्क्रीनशॉट
वायरल वीडियो में से निकाला गया स्क्रीनशॉट
वायरल वीडियो में से निकाला गया स्क्रीनशॉट

इन स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि कैसे जेट से मिसाइल दागी जा रही है.

वायरल क्लिप में ये जो टाइम है, वे शाम के 5 बजकर 21 मिनट का है, जबकि एएनआई की खबर के मुताबिक, एयर स्ट्राइक तड़के 3 बजकर 30 मिनट पर हुई है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 26 Feb 2019, 01:22 PM IST
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!