ADVERTISEMENT

गाजियाबाद: लोनी मामले के आरोपियों की पिटाई का नहीं है ये वीडियो

ये वीडियो दिल्ली का है, जिसे लोनी में एक बुजुर्ग की पिटाई वाले मामले से जोड़कर शेयर किया जा रहा है.

Published
<div class="paragraphs"><p>ये वीडियो दिल्ली का है, लोनी का नहीं</p></div>
i

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर हो रहा है जिसमें लोगों की भीड़ कुछ लोगों की पिटाई करती नजर आ रही है. इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि गाजियाबाद के लोनी इलाके में 72 साल के एक बुजुर्ग अब्दुल समद सैफी की पिटाई करने वालों को पीटा जा रहा है.

हालांकि, हमने पाया कि ये वीडियो दिल्ली के जहांगीरपुरी का है. जहां कुछ लोगों ने तीन लोगों की पिटाई कर दी थी. कथित तौर पर ये तीनों एक सब्जी बेचने वाले से पैसों की उगाही कर रहे थे.

ये दावा लोनी में हुई उस घटना के बाद से वायरल हुआ है, जब सैफी नाम के एक शख्स को बुरी तरह से पीटने और उनकी दाढ़ी काटने का वीडियो वायरल हुआ था. इस मामले में अभी तक 9 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

दावा

वीडियो शेयर करके कैप्शन में ये दावा किया जा रहा है: “यह मजा है एकजुट रहने का...लोनी में जिन लोगों ने बुजुर्ग की दाढ़ी काटी थी...उन्हें घर से निकाल कर पब्लिक ने मारा।”

<div class="paragraphs"><p>पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए&nbsp;<a href="https://perma.cc/EX2Z-TEAQ">यहां</a> क्लिक करें</p></div>

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

‘ZeeShan Kayyum’ नाम के एक फेसबुक यूजर के शेयर किए गए इस वीडियो को 1,94,000 से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है. आर्टिकल लिखते समय तक इसे करीब 1,100 से भी ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है.

इस वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर कई लोगों ने इसी दावे के साथ शेयर किया है . इनके आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

<div class="paragraphs"><p>इस दावे को कई फेसबुक यूजर ने शेयर किया है</p></div>

इस दावे को कई फेसबुक यूजर ने शेयर किया है

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

क्विंट की WhatsApp टिपलाइन में भी भी इस वीडियो से जुड़ी क्वेरी आई है.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

वीडियो को ध्यान से देखने पर, हमें वीडियो में दिख रही बाइक की नंबर प्लेट पर 'DL' लिखा दिखा. इससे हमें पता चला कि ये वीडियो दिल्ली का हो सकता है.

<div class="paragraphs"><p>बाइक में DL लिखा दिख रहा है</p></div>

बाइक में DL लिखा दिख रहा है

(फोटो: Altered by The Quint)

इसके बाद हमने यूट्यूब, ट्विटर और फेसबुक में हिंदी कीवर्ड ''घर में घुस गए चोर छत लोगों मारपीट दिल्ली'' से सर्च करके देखा. हमें 13 जून की एक फेसबुक पोस्ट मिली.

इस पोस्ट में वायरल विजुअल शेयर किए गए थे जिसके साथ लिखे टेक्स्ट से पता चलता है कि ये वीडियो दिल्ली के जहांगीरपुरी का है. इसे यूट्यूब पर भी शेयर किया गया था.

वीडियो से जुड़े जरूरी कीवर्ड डालकर सर्च करने पर हमें ‘The Nation Voice’ का एक फेसबुक पोस्ट मिला, जिसमें यही वायरल वीडियो था. इस पोस्ट के मुताबिक ये वीडियो जहांगीरपुरी का है और सब्जी वाले से कथित रूप से रंगदारी वसूलने आए तीन लोगों को भीड़ ने पकड़कर पीटा था.

<div class="paragraphs"><p>ये वीडियो 13 जून को पब्लिश किया गया था</p></div>

ये वीडियो 13 जून को पब्लिश किया गया था

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

ADVERTISEMENT

जहांगीरपुरी का है मामला, पुलिस ने की कार्रवाई

क्विंट से बात करते हुए, जहांगीरपुरी के सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) संजय द्राल ने कहा कि दोनों पक्ष एक-दूसरे को जानते थे और ये एक “झगड़ा” था. इस मामले में कार्रवाई की गई है.

हमने जहांगीरपुरी एसएचओ राजेश कुमार से बात की. उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो जहांगीरपुरी का है. इसका गाजियाबाद के लोनी से कोई संबंध नहीं है.

‘’ये लोग इलाके में किसी को धमकाने और पैसे लेने आए थे. पुलिस ने कार्रवाई की है और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.’’
राजेश कुमार, एसएचओ जहांगीरपुरी

इसके अलावा, हमें NDTV की 13 जून की एक रिपोर्ट मिली. इसमें बताया गया है कि दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में तीन लोगों को पीटा गया था, क्योंकि वो कथित कौर पर एक सब्जी विक्रेता से जबरन वसूली करने आए थे.

<div class="paragraphs"><p>ये रिपोर्ट 13 जून को पब्लिश की गई थी.</p></div>

ये रिपोर्ट 13 जून को पब्लिश की गई थी.

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/वेबसाइट)

ADVERTISEMENT

सब्जी विक्रेता के चिल्लाने पर इलाके के लोगों ने तीनों आरोपियों को पकड़ लिया और लाठियों से पीटा. पुलिस ने तीनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है.

हमने गाजियाबाद के पुलिस अधीक्षक (एसपी ग्रामीण) इराज राजा से भी बात की, जिन्होंने हमें पुष्टि की कि वायरल वीडियो दिल्ली का है न कि गाजियाबाद के लोनी का.

मतलब साफ है कि दिल्ली के जहांगीरपुरी का वीडियो गाजियाबाद के लोनी में हुई घटना से जोड़कर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT