ADVERTISEMENT

प्याज और नमक खाने से खत्म नहीं होता कोरोना संक्रमण, झूठा दावा

प्याज में कुछ एंटीवायरल तत्व जरूर होते  हैं, लेकिन इससे कोविड 19 का इलाज संंभव नहीं

Published
प्याज और नमक खाने से खत्म नहीं होता कोरोना संक्रमण, झूठा दावा
i

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि प्याज और सेंधा नमक खाने से कोविड 19 के संक्रमण को खत्म किया जा सकता है. हालांकि, वेबकूफ की पड़ताल में सामने आया कि अब तक ऐसी कोई स्टडी रिपोर्ट या विश्वसनीय डेटा उपलब्ध ही नहीं है, जिससे इस दावे की पुष्टि होती हो.

दावा

सेंधा नमक के साथ कच्ची प्याज छीलकर खाने से 15 मिनिट बाद लोग पॉजिटिव से निगेटिव हो रहे हैं. खा लेने में भी क्या बुराई है आडियो सुने |”

वॉट्सएप पर ये एक ऑडियो क्लिप भेजकर ये दावा किया जा रहा है. यही दावा साल 2020 में भी किया गया था. ऐसे फेसबुक पोस्ट यहां और यहां देखे जा सकते हैं.

पोस्ट का अर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
सोर्स : स्क्रीनशॉट/ट्विटर
ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

WHO की वेबसाइट पर हमने ऐसी जानकारी सर्च करनी शुरू की जिससे पुष्टि हो सके कि प्याज और नमक का उपयोग कोविड 19 की दवा के रूप में किया जा सकता है. ऐसी कोई जानकारी हमें नहीं मिली. WHO की तरफ से पहले भी घरेलू नुस्खों से कोविड 19 के इलाज के बारे में सोचते वक्त सावधान रहने की चेतावनी दी जा चुकी है.

19 अप्रैल, 2021 तक WHO या भारत की स्वास्थ्य संस्थाओं ने किसी घरेलू नुस्खे से कोविड 19 के इलाज की सलाह नहीं दी है . जर्मनी के वैज्ञानिकों ने प्याज को कोविड की दवा बताता एक हाइपोथीसिस जरूर तैयार किया था, लेकिन इसे साबित करने के लिए कोई एक्सपेरिमेंट नहीं किया गया .

क्विंट ने कोविड महामारी के खिलाफ लड़े रहे वैज्ञानिकों के संगठन Indian Scientists’ Response to CoViD-19 (ISRC) के को-फाउंडर डॉ. एस कृष्णास्वामी से संपर्क किया. उन्होंने प्याज से कोविड-19 के इलाज के दावे को फेक बताया.

डॉ. कृष्णास्वामी के मुताबिक, प्याज और लहसुन में कुछ ऐसे तत्व जरूर होते हैं जो एंटीवायरल हो सकते हैं. लेकिन, ये कोरोना संक्रमण खत्म नहीं कर सकते हैं.

डॉ. कृष्णास्वामी ने आगे कहा कि “इस तरह की दवाओं के साथ ये समस्या है कि इनके कारगर होने का कोई ठोस प्रमाण नहीं होता. लेकिन, ये व्यक्ति में सुरक्षा का एक झूठा सेंस पैदा कर देती हैं. इस वजह से लोग उन उपायों पर ध्यान नहीं देते जो वाकई कारगर हैं’’.

हेल्थ एक्सपर्ट्स द्वारा कोविड 19 से जुड़ी जानकारी देने के लिए खासतौर पर पत्रकारों के लिए बनाए गए प्लेटफॉर्म Health Desk पर भी इस दावे से जुड़ा एक अपडेट है. इसके मुताबिक,

प्याज में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, लेकिन इसको लेकर बहुत ही सीमित स्टडी हुई हैं. अब तक ऐसी कोई स्टडी नहीं हुई है जिससे पुष्टि होती हो कि कोविड-19 के इलाज के लिए प्याज का इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण भी नहीं है, जिससे इस दावे की पुष्टि होती हो. 

मतलब साफ है- ये दावा गलत है कि प्याज और नमक खाकर कोविड 19 के संक्रमण को खत्म किया जा सकता है. इस दावे को साबित करने के लिए अब तक कोई ठोस प्रमाण या स्टडी सामने नहीं आए हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×