ADVERTISEMENT

UP सहित 5 राज्यों में चुनावों की तारीखों का नहीं हुआ ऐलान, फेक दावा वायरल

2022 में 5 राज्यों UP, पंजाब, गोवा,उत्तराखंड और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने हैं,जिसे लेकर फेक दावा शेयर हो रहा है

Published
UP सहित 5 राज्यों में चुनावों की तारीखों का नहीं हुआ ऐलान, फेक दावा वायरल

अगले साल 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) होने वाले हैं. इस बीच WhatsApp में एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और गोवा की चुनाव तारीखें दी हुई हैं.

हालांकि, हमने जब पड़ताल की तो पाया कि ये मैसेज फेक है. हमें न तो इलेक्शन कमीशन (Election Commission) की वेबसाइट पर ऐसी कोई प्रेस रिलीज मिली, जिसमें अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीख के बारे में बताया गया हो और न ही कोई न्यूज रिपोर्ट. इलेक्शन कमीशन की स्पोक्सपर्सन ने भी इस दावे को झूठा बताया.

ADVERTISEMENT

दावा

WhatsApp में वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है, ''अभी-अभी इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया नई दिल्ली के निर्देशानुसार चार राज्यों का विधानसभा चुनाव डेट घोषित हो चुका है जिसमें

(1) गोवा 15 मार्च 2022, (2) मणिपुर 19 मार्च 2022, (3) पंजाब 27 मार्च 2022, (4) उत्तर प्रदेश 14 मई 2022''

ये मैसेज WhatsApp पर काफी शेयर किया जा रहा है

(फोटो: स्क्रीनशॉट/WhatsApp)

ऐसे ही दावे फेसबुक और ट्विटर पर भी किए गए हैं. इनके आर्काइव आप यहां और यहां देख सकते हैं. कुछ दावों में उत्तराखंड की चुनाव तारीख भी दी गई है.

पड़ताल में हमने क्या पाया

सबसे पहले हमने इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की वेबसाइट चेक की. वेबसाइट के Current Elections वाले सेक्शन में हमें 5 नवंबर 2021 के बाद का कोई जिक्र नहीं मिला.

ECI के करेंट इलेक्शन वाले सेक्शन में तारीखों का कोई जिक्र नहीं है

(फोटो: स्क्रीनशॉट/ECI)

इसके बाद हमने वेबसाइट के प्रेस रिलीज वाले सेक्शन में जाकर भी देखा. हमें इन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से संबंधित कोई प्रेस रिलीज नहीं मिली.

हमें आखिरी प्रेस रिलीज 21 अक्टूबर 2021 की मिलीं. ये प्रेस रिलीज उपचुनाव के दौरान पूरे जिले में आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू करने के संबंध में थी और इस दौरान आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के अनुपालन के लिए राजनीतिक दलों / चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को सलाह के संबंध में थीं.

हमें चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से संबंधित कोई प्रेस रिलीज नहीं मिली.

(फोटो: स्क्रीनशॉट/ECI)

हमने अलग-अलग न्यूज वेबसाइट्स पर भी ये चेक करने की कोशिश की लेकिन इन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली.

ADVERTISEMENT

हमने इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए, इलेक्शन कमीशन की स्पोक्सपर्सन शेफाली शरण से बात की, जिन्होंने इस दावे को गलत बताया. उन्होंने कहा

इलेक्शन कमीशन ने अभी तक ऐसी कोई भी घोषणा नहीं की है. अगर ऐसी कोई घोषणा की गई होती तो आपको इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर इस बारे में जानकारी जरूर मिल जाती.

वायरल मैसेज में विधानसभा चुनावों की तारीखें कहां से ली गई हैं?

जैसा कि वायरल मैसेज में विधानसभा चुनावों की तारीखों का जिक्र है. इसमें गोवा की तारीख 15 मार्च 2022, मणिपुर की 19 मार्च 2022, पंजाब की 27 मार्च 2022 और उत्तर प्रदेश की14 मई 2022 बताई गई है.

हमने इन तारीखों के बारे में जानने के लिए एक बार फिर से इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर जाकर देखा.

हमें Future Elections वाले सेक्शन में 5 राज्यों गोवा, पणजी, यूपी, उत्तराखंड और पंजाब से जुड़ा डेटा मिला. इसमें आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं कि इन राज्यों में वर्तमान राज्य सरकारों की कार्यावधि कितनी है. वहां सरकारें किस दिन से किस दिन तक बनी रहेंगी और कब विधानसभा भंग हो जाएगी.

स्क्रीनशॉट में विधानसभा भंग होने की वही तारीखें हैं जो वायरल मैसेज में चुनाव की तारीखें बताई जा रही हैं.

(फोटो: स्क्रीनशॉट/ECI)

ऊपर स्क्रीनशॉट के मुताबिक, जो तारीखें पीले सर्कल में दिख रही हैं, वो तारीखें इन राज्यों में विधानसभा भंग होने की हैं. इन्हीं तारीखों को इन राज्यों में होने वाले इलेक्शन की तारीख बताकर झूठा दावा किया जा रहा है.

मतलब साफ है कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर इलेक्शन कमीशन ने अभी तक तारीखों की घोषणा नहीं की है. वायरल मैसेज फेक है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×