ADVERTISEMENT

इंदिरा नूई हो सकती हैं वर्ल्ड बैंक प्रमुख पद की दावेदार

बताया जा रहा है कि इवांका ट्रंप ने वर्ल्ड बैंक प्रमुख के पद के लिए इंदिरा का नाम आगे बढ़ाया है.

Published
 इंदिरा नूई हो सकती हैं वर्ल्ड बैंक  प्रमुख पद की दावेदार
i

व्हाइट हाउस वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष पद के लिए कोल्ड ड्रिंक्स बनाने वाली ग्लोबल कंपनी पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूई के नाम पर विचार कर रहा है. भारत में जन्मीं 63 साल की नूई ने 12 साल तक पेप्सिको का कमान संभालने के बाद पिछले साल अगस्त में पद से इस्तीफा दे दिया था.

अमेरिकी अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक खबर के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने नूई को प्रशासनिक सहयोगी बताया है.

ADVERTISEMENT

नामांकन प्रक्रिया में अहम भूमिका निभा रही हैं इवांका

इवांका वर्ल्ड बैंक के नए प्रमुख के लिए नामांकन प्रक्रिया में अहम भूमिका निभा रही हैं. इस प्रक्रिया से जुड़े कुछ लोगों के हवाले से बताया गया है कि वर्ल्ड बैंक प्रमुख के चयन की प्रक्रिया अभी प्रारंभिक चरण में है. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, वर्ल्ड बैंक प्रमुख को चुनने की प्रक्रिया वित्त मंत्री स्टीवन मनुचिन, मौजूदा चीफ ऑफ स्टाफ मिक मुलवेने और इवांका की देखरेख में हो रही है.

इवांका के इस प्रक्रिया में शामिल होने पर सवाल भी उठाए जा रहे हैं. अपनी संपत्ति से खुद को पूरी तरह से अलग किए बिना इवांका का इस तरह के अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों से जुड़ना उनके लिए हितों के टकराव का मामला हो सकता है.

‘इवांका ने नूई का नाम आगे बढ़ाया’

बताया जा रहा है कि अपने ट्वीट में नूई को मार्गदर्शक और प्रेरणास्रोत बताने वाली इवांका ने वर्ल्ड बैंक प्रमुख के पद के लिए उनका नाम आगे बढ़ाया है. वर्ल्ड बैंक के मौजूदा अध्यक्ष जिम योंग किम ने इस महीने की शुरुआत में ऐलान किया कि वह फरवरी में अपना पद छोड़ देंगे. इसके बाद वह एक प्राइवेट इन्फ्रास्ट्रचर इन्वेस्टमेंट फर्म से जुड़ेंगे.

अक्सर ऐसा होता है कि ऐसे अहम पदों के लिए नामांकन पर आखिरी फैसला होने तक शुरुआती दावेदार दौड़ से बाहर हो जाते हैं. हालांकि अब तक यह साफ नहीं है कि ट्रंप प्रशासन अगर नूई को नामित करता है तो क्या वह अपने नामांकन को स्वीकार करेंगी?

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×