ADVERTISEMENT

Fact Check: राजनाथ सिंह ने नहीं की BJP की आलोचना, अधूरा वीडियो गलत दावे से शेयर

ओरिजिनल वीडियो में राजनाथ सिंह कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बीएसपी की आलोचना कर रहे थे.

Published
Fact Check: राजनाथ सिंह ने नहीं की BJP की आलोचना, अधूरा वीडियो गलत दावे से शेयर
i

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि 'पार्टी अब ज्यादा समय के लिए रह नहीं पाएगी क्योंकि इसके नेता वफादार नहीं रहे''.

वीडियो में राजनाथ सिंह कहते दिख रहे हैं कि पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) भारत को चुनौती देने की कोशिश कर रहे हैं. इसलिए प्रधानमंत्री को आर्मी के हाथ खुले छोड़ देने चाहिए.

ADVERTISEMENT
उन्हें ये कहते हुए सुना जा सकता है, ''सरकार सीबीआई का गलत इस्तेमाल कर रही है. वहीं सड़क, बिजली और पानी की समस्याएं गंभीर होती जा रही हैं. युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है. डेढ़ सालों में उत्तर प्रदेश में 100 से ज्यादा सांप्रदायिक घटनाएं और दंगे हुए हैं''.

पड़ताल में हमने पाया कि ये पूरा वीडियो नहीं है. वीडियो का एक छोटा सा हिस्सा गलत दावे से शेयर किया जा रहा है. ओरिजिनल वीडियो 2013 का है, जिसमें राजनाथ सिंह कांग्रेस पार्टी को इन समस्याओं के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे थे. तब यूपी में समाजवादी पार्टी की सरकार थी और इसलिए वो समाजवादी पार्टी पर यूपी की समस्याओं को लेकर आरोप लगा रहे थे.

ADVERTISEMENT

दावा

वीडियो को बीजेपी और बीजेपी के नेताओं पर तंज कसते हुए शेयर किया जा रहा है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

ऐसे ही दूसरे पोस्ट के आर्काइव आप हां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

वीडियो को कई कीफ्रेम में बांटकर और उनमें से कुछ पर Yandex पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर, हमें बीजेपी के ऑफिशियल यूट्यूब हैंडल पर 19 अक्टूबर 2013 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला.

वीडियो के 8 मिनट 31वें सेकेंड से वायरल हो रहे हिस्से को देखा जा सकता है.

राजनाथ सिंह ने कानपुर के बुद्धा पार्क में साल 2013 में विजय शंखनाद रैली के दौरान ये स्पीच दी थी.

ओरिजिनल वीडियो में, राजनाथ सिंह को कांग्रेस, बीएसपी और समाजवादी पार्टी पर निशाना साधते दिख रहे हैं.

राजनाथ सिंह कहते हैं, ''मैं प्रधानमंत्री जी से कहना चाह रहा हूं पाकिस्तान हमें आंख दिखा रहा है. वहां चीन की सेना लद्दाख की सेना में घुसकर किस तरह से भारतवासियों को ललकारने की कोशिश कर रही है. प्रधानमंत्री जी हमारे सेना के जवानों का हाथ मत बांधो.''

ADVERTISEMENT

इसके बाद, राजनाथ सिंह कांग्रेस पर CBI का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए कहते हैं, ''कांग्रेस पार्टी CBI का जिस तरह से दुरुपयोग कर रही है. और ये समाजवादी पार्टी और बीएसपी ने उत्तर प्रदेश को बर्बाद कर दिया. ये कानपुर कभी मैनचेस्टर ऑफ ईस्ट कहा जाता था. पूरे हिंदुस्तान नहीं, दुनिया के जो पूर्वी भाग हैं उनका मैनचेस्टर कहा जाता था. लेकिन आज कानपुर का हर उद्योग बंद हो चुका है. चाहे कपड़ा उद्योग हो, लेदर उद्योग हो, मसाला उद्योग हो या होजरी उद्योगी.''

वो बेरोजगारी पर भी चर्चा करते हैं और साथ ही, बिजली, पानी और सड़क की दुर्दशा के लिए समाजवादी पार्टी और बीएसपी पर भी आरोप लगाते हैं.

वीडियो के 10:41 मिनट पर वो कहते हैं, ''डेढ़ सालों से उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार है. और इन डेढ़ सालों में 100 से ज्यादा सांप्रदायिक तनाव और सांप्रदायिक दंगे की घटनाएं इस हमारे यूपी में हुई हैं.''
ADVERTISEMENT

यूपी में साल 2012 से लेकर 2017 तक सीएम अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी की सरकार थी. और राजनाथ सिंह ने ये स्पीच साल 2013 में दी थी तब प्रदेश में अखिलेश यादव की सरकार थी.

मतलब साफ है, कि राजनाथ सिंह वीडियो के जिस हिस्से में कांग्रेस, एसपी और बीएसपी पर आरोप लगाते दिख रहे हैं, उसी हिस्से को इस तरह से काटकर शेयर किया गया है कि मानो वो अपनी ही पार्टी की आलोचना कर रहे हों.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×