TIME मैगजीन ने की यूपी सीएम योगी की तारीफ? जानें सच 

जिस आर्टिकल को योगी सरकार की तारीफ बताया जा रहा, वो असल में विज्ञापन है

Published
TIME मैगजीन ने की यूपी सीएम योगी की तारीफ? जानें सच 

बीजेपी के ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल और कुछ न्यूज वेबसाइट्स की रिपोर्ट में ये दावा किया जा रहा है कि TIME मैगजीन ने उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सराहना की है. दावा है कि TIME ने कोरोना काल में मुख्यमंत्री के रूप में किए गए योगी आदित्यनाथ के कामों को सराहा है.

दावा

उत्तरप्रदेश बीजेपी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से 8 जनवरी को ट्वीट किया गया - दुनिया भर में बज रहा मुख्‍यमंत्री श्री @myogiadityanath जी का डंका प्रतिष्ठित 'टाइम' मैगजीन ने कोविड-19 को रोकने के प्रभावी प्रबंधन की सराहना की

ट्वीट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://archive.is/XHCyn">यहां </a>क्लिक करें&nbsp;
ट्वीट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें 

जी न्यूज, पत्रिका समेत कई न्यूज वेबसाइट की खबर में ये दावा किया गया कि योगी आदित्यनाथ को कोरोना महामारी के दौरान किए गए काम के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना की जा रही है.

खबर का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/X2P2-L7B2">यहां </a>क्लिक करें&nbsp;
खबर का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें 
खबर का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/X2P2-L7B2">यहां </a>क्लिक करें&nbsp;
खबर का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें 

सोशल मीडिया पर अक्सर भ्रामक खबरें शेयर करने वाले यूजर ऋषि बागरी ने भी ट्वीटर पर इसी दावे से जुड़ा पोस्ट किया. इस पोस्ट को ट्विटर पर 2,700 से ज्यादा बार रीट्वीट किया जा चुका है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://archive.is/7YqPT">यहां </a>क्लिक करें&nbsp;
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें 

पड़ताल में हमने क्या पाया

TIME मैगजीन के 21 दिसंबर एडिशन में कवर फोटो अमेरिका के चुन गए नए राष्ट्रपति जो बाइडेन और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस की है.  जबकि वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि कवर पर योगी आदित्यनाथ की फोटो है.

21 दिसंबर के एडिशन में एक आर्टिकल हमें मिला, जिसकी हैडिंग है “Hang in there, better times are ahead”.  इसी आर्टिकल की कटिंग सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि टाइम मैगजीन में योगी आदित्यनाथ की तारीफ हुई. आर्टिकल के ऊपर बाईं तरफ लिखा है - “Content from Uttar Pradesh” ( उत्तरप्रदेश से कंटेंट). इसका मतलब है कि ये कंटेंट स्पॉन्सर्ड है.

TIME मैगजीन ने की यूपी सीएम योगी की तारीफ? जानें सच 

वेबकूफ ने ईमेल के जरिए TIME मैगजीन से संपर्क किया. TIME ने जवाब में कहा कि ये कंटेंट पूरी तरह स्पॉन्सर्ड (विज्ञापन ) है. मतलब साफ है कि उत्तरप्रदेश सरकार ने टाइम मैगजीन में विज्ञापन पब्लिश कराया है , जिसे सोशल मीडिया पर योगी सरकार की तारीफ बताया जा रहा है. मैगजीन पर योगी सरकार की तारीफ में कोई आर्टिकल पब्लिश नहीं हुआ है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!