ब्रिटेन में बनाया गया COVID 19 टेस्ट किट,50 मिनट में मिलेगा रिजल्ट
ब्रिटेन में कोरोनावायरस टेस्ट किट बनाया गया है.
ब्रिटेन में कोरोनावायरस टेस्ट किट बनाया गया है.(फाइल फोटोःiStock)

ब्रिटेन में बनाया गया COVID 19 टेस्ट किट,50 मिनट में मिलेगा रिजल्ट

कोरोनावायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है. वहीं, वायरस से संक्रमण के टेस्ट को आसान बनाने के लिए लगातार शोध किया जा रहा है. अब ब्रिटेन में शोधकर्ताओं ने एक पोर्टेबल स्मार्टफोन आधारित कोरोनावारस टेस्ट किट तैयार की है. दावा है कि 50 मिनट में कोरोनावायरस टेस्ट किया जा सकता है.

Loading...

शोधकर्ताओं का कहना है कि गले में खराश होने के बाद केवल 50 मिनट में COVID 19 का टेस्ट किया जा सकता है. अब तक कोरोनावायरस टेस्ट का रिपोर्ट आने में कम से कम 24 से 48 घंटे लग रहे हैं, जबकि ये टेस्ट लैब में किए जा रहे हैं.

ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया (यूईए) के शोधकर्ताओं ने दो सप्ताह में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के कर्मचारियों की जांच करने के लिए टेस्ट किट को बनाया है.

टेस्ट किट से लैब में एक बार में 384 नमूनों की जांच

शोधकर्ताओं का दावा है कि नए टेस्ट किट के जरिए एक बार 16 नमूनों की जांच की जा सकती है. वहीं, लैब के मशीनों की मदद से एक बार में 384 नमूनों की जांच की जा सकती है. शोधकर्ता जस्टिन ओ ग्रैड का कहना है कि टेस्ट किट का उद्देश्य है कि जो मेडिकल स्टाफ जो खुद को आइसोलेसन में रखा है उन्हें जल्द से जल्द काम पर लौटने में मदद मिलेगी. इसके साथ ये भी सुनिश्चित होगा की काम करनेवाले लोगों में वायरस नहीं फैल रहा है.

दो सप्ताह में अस्पताल तक पहुंचाने की उम्मीद

ओ ग्रैड ने कहा, "हम इस पर बहुत तेजी से आगे बढ़ना चाहते हैं, और उम्मीद करते हैं कि इसे लगभग दो सप्ताह में अस्पतालों तक पहुंचाया जा सकता है."

उन्होंने कहा, इससे जांच करना आसान है, इसलिए इसे अर्ध-कुशल स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर भी आसानी से उपयोग कर सकते हैं. उम्मीद है कि ये एनएचएस में अतिरिक्त क्षमता मिलेगी. इसके साथ ही टेस्ट निगेटिव आने पर डॉक्टर जल्द से जल्द काम पर लौट सकेंगे.

भारत में भी पुणे स्थित डायग्नोनिस्टिक कंपनी मायलैब ने टेस्ट किट तैयार किया है. कंपनी ने 6 सप्ताह के रिकॉर्ड समय में कोरोनावायर टेस्ट किट बनाया है. कंपनी का दावा है कि एक बार में किट से 100 लोगों की जांच की जा सकती है.

ये भी पढ़ें : जैक मा ने चलाया Online अभियान,COVID 19 के खिलाफ जंग में मिलेगी मदद

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our दुनिया section for more stories.

    Loading...