ऑक्सफोर्ड कोरोना वैक्सीन को हरी झंडी, UK में फिर शुरू हुए ट्रायल 

ऑक्सफोर्ड कोरोना वैक्सीन के ट्रायल को एक शख्स पर बुरा असर दिखने के बाद रोक दिया गया था

Updated
दुनिया
1 min read
ऑक्सफोर्ड कोरोना वैक्सीन के ट्रायल को एक शख्स पर बुरा असर दिखने के बाद रोक दिया गया था
i

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) की वैक्सीन को लेकर एक बुरी खबर सामने आई थी. जिसमें बताया गया था कि ट्रायल में शामिल एक शख्स के बीमार पड़ने के बाद दुनियाभर में इस वैक्सीन के ट्रायल रोक दिए गए हैं. लेकिन अब बताया जा रहा है कि वैक्सीन के ट्रायल दोबारा से शुरू कर दिए गए हैं. मेडिसन हेल्थ रेगुलेटरी अथॉरिटी (MHRA) की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद अब ट्रायल फिर से शुरू किए गए हैं.

दरअसल ब्रिटेन समेत कई देशों में इस वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा था. लेकिन यहां ट्रायल में शामिल एक वॉलिंटियर में अचानक वैक्सीन से बुरे लक्षण दिखने लगे और उसकी तबीयत बिगड़ गई. जिसके बाद सभी देशों ने इस वैक्सीन के ट्रायल पर रोक लगा दी थी.

भारत में वैक्सीन के ट्रायल पर रोक लगाई गई थी. ड्रग कंट्रोलर DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को इसके लिए एक नोटिस जारी किया था. जिसमें कहा गया कि जब दुनियाभर में इस वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया गया है तो भारत में ट्रायल क्यों चल रहा है? डीसीजीआई ने ये भी पूछा है कि सीरम इंस्टीट्यूट को अब तक ब्रिटेन के उस मरीज की पूरी जानकारी क्यों नहीं मिल पाई है.

फिलहाल यूके में इस वैक्सीन के ट्रायल शुरू हुए हैं, लेकिन इसके बाद अब दुनियाभर के देशों में भी ट्रायल दोबारा शुरू होंगे. भारत में भी जल्द ट्रायल शुरू किए जा सकते हैं. हालांकि अब तक इसे लेकर कोई भी खबर सामने नहीं आई है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!