ADVERTISEMENT

कोरोना से निपटने में भारत की पूरी मदद करेगा अमेरिका: कमला हैरिस

हाल में हमने वैक्सीन पेटेंट पर छूट दी, जिससे भारत और दूसरे देशों को वैक्सीनेशन में मदद मिलेगी: कमला हैरिस

Updated

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने शुक्रवार को कहा कि भारत में कोरोना के मामलों में आया उछाल "दिल दुखाने वाला है" और अमेरिका इस लड़ाई में भारत की पूरी मदद करेगा.

यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के एक ऑनलाइन इवेंट में बोलते हुए हैरिस ने भारत के साथ एकजुटता का संदेश दिया और कोरोना से मौत गंवाने वाले लोगों के लिए शोक संवेदनाएं दीं.

हैरिस ने कहा कि जैसे ही भारत में स्थिति खराब हुई, जो बाइडेन प्रशासन ने तुरंत कार्रवाई की. हैरिस ने कहा, "26 अप्रैल, सोमवार को जो बाइडेन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सहायता देने के प्रस्ताव के साथ बात की. शुक्रवार, 30 अप्रैल तक अमेरिकी सेना के सदस्य और अन्य नागरिक भारत में राहत पहुंचा रहे थे."

ADVERTISEMENT
हैरिस ने आगे कहा, “हम पहले ही दोबारा भरे जा सकने वाले ऑक्सीजन सिलेंडर भेज चुके हैं और बहुत सारे भेजे जाने बाकी भी हैं. हमने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स, एन-95 मास्क और रेमडेसिविर इंजेक्शन भेजे हैं.”

बता दें हाल में अमेरिका ने भारत और दक्षिण अफ्रीका द्वारा 7 महीने पहले रखे गए ट्रिप्स छूट प्रस्ताव को अमेरिका ने भारी दबाव के बाद मंजूरी दी है. इस प्रस्ताव में वैक्सीन और कोरोना वायरस से निपटने में इस्तेमाल होने वाले चिकित्सा उपकरण और दवाइयों पर पेटेंट और कॉपीराइट में छूट देने को कहा गया था. हालांकि अभी अमेरिका ने सिर्फ वैक्सीन में ही छूट देने की बात कही है.

कमला हैरिस ने ट्रिप्स छूट प्रस्ताव पर टिप्पणी करते हुए कहा, “इस बीच हमने कोविड-19 वैक्सीन पर पेटेंट को सस्पेंड कर भारत और दूसरे देशों को अपने लोगों को तेजी वैक्सीनेट करने के लिए पूरा समर्थन दिया है.”

बता दें अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश है. अमेरिका के बाद इस वायरस का सबसे बुरा असर भारत पर पड़ा है.

पढ़ें ये भी: सरकारी सलाहकार का यूटर्न, कहा- शायद न आए कोरोना की तीसरी लहर

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT