ट्रंप को समझना नामुमकिन! अब कहा-किम जोंग के साथ बेहद अच्छे रिश्ते
उत्तर कोरिया, अमेरिका के बीच के रिश्तों को समझना समझ के परे हो गया है
उत्तर कोरिया, अमेरिका के बीच के रिश्तों को समझना समझ के परे हो गया है (फोटो: द क्विंट)

ट्रंप को समझना नामुमकिन! अब कहा-किम जोंग के साथ बेहद अच्छे रिश्ते

उत्तर कोरिया, अमेरिका के बीच के रिश्तों को समझना समझ के परे हो गया है. पिछले कुछ महीनों के दौरान दोनों देश के बीच जबरदस्त तनातनी देखने को मिली. अमेरिका और उत्तर कोरिया ने एक दूसरे को एटम बम का धौंस भी दिखाया. अब एक इंटरव्यू में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है,

किम जोंग-उन के साथ ‘संभवत:’ मेरे बहुत अच्छे संबंध हैं.

वहीं उत्तर कोरिया के रूख में दक्षिण कोरिया के लिए नरमी देखने को मिली है. किम जोंग-उन विंटर ओलंपिक में अपने देश का प्रतिनिधिमंडल, दक्षिण कोरिया भेजने के लिए तैयार दिख रहे हैं. हालांकि जब ट्रंप से पूछा गया कि क्या किम दक्षिण कोरिया के साथ बातचीत शुरू कर सियोल और वाशिंगटन के बीच दूरी पैदा करने का इरादा रखते हैं? ट्रंप ने इससे इनकार नहीं किया.

 उत्तर कोरिया के रूख में दक्षिण कोरिया के लिए नरमी देखने को मिली है
उत्तर कोरिया के रूख में दक्षिण कोरिया के लिए नरमी देखने को मिली है
(फोटो: Reuters)

ट्रंप का सुलह का इशारा?

डोनाल्ड ट्रंप ने इशारा किया है कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के साथ तनाव के बावजूद उन्होंनें उनके साथ अच्छे संबंध बनाए हैं. ट्रंप ने राष्ट्रपति के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान पहला इंटरव्यू दिया. उन्होंने 'द वॉल स्ट्रीट' को बताया, "किम जोंग-उन के साथ संभवत: मेरे बहुत अच्छे संबंध हैं." उन्होंने कहा,

लोगों के साथ मेरे संबंध हैं. मुझे लगता है कि आप लोग ये जानकर चकित हो जाएंगे.

दोनों के बीच बातचीत की पुष्टि नहीं



डोनाल्ड ट्रंप (फोटो: Reuters)
डोनाल्ड ट्रंप (फोटो: Reuters)
लोगों के साथ मेरे संबंध हैं. मुझे लगता है कि आप लोग ये जानकर चकित हो जाएंगे: ट्रंप

'एफे' के मुताबिक, ट्रंप ने हालांकि इस बात की पुष्टि करने से इनकार कर दिया कि उनकी और किम की बात होती है. उन्होंने कहा, "मैं इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहता हूं. मैं नहीं कह रहा हूं कि ऐसा है या नहीं. मैं बस इस पर बात नहीं करना चाहता हूं."

अमेरिका के आधिकारिक संबंध नहीं

अमेरिका का कई सालों से उत्तर कोरिया के साथ कोई आधिकारिक संपर्क नहीं रहा है. पिछले कुछ महीनों में ट्रंप और किम के बीच संबंध बेहद खराब रहे हैं. ट्रंप ने कई बार परमाणु हथियार कार्यक्रमों को लेकर किम का 'रॉकेट मैन' के रूप में मजाक भी बनाया है. वहीं, इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति के अनुसार, "वे सभी टिप्पणियां एक रणनीति का हिस्सा हैं."

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our दुनिया section for more stories.