ट्रंप का दावा- फ्लू से कम घातक है COVID-19, फेसबुक ने हटाया पोस्ट

राष्ट्रपति ट्रंप का यही पोस्ट ट्विटर पर मौजूद है

Published
दुनिया
1 min read
राष्ट्रपति ट्रंप का यही पोस्ट ट्विटर पर मौजूद है
i

फेसबुक ने 6 अक्टूबर को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक पोस्ट प्लेटफॉर्म से हटा दिया. CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, इस पोस्ट में ट्रंप ने झूठा दावा किया था कि कोरोना वायरस मौसमी फ्लू से कम घातक है.

अब ये पोस्ट डिलीट कर दिया गया है. इसमें ट्रंप ने दावा किया था कि फ्लू से काफी लोग मरते हैं और ज्यादातर जनसंख्या में कोरोना वायरस 'काफी कम घातक' है.

रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने पुष्टि की है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने पोस्ट को COVID-19 संबंधित गलत जानकारी पर नियम को तोड़ने की वजह से हटाया गया है.

फेसबुक का नियम कहता है: "हम COVID-19 संबंधित गलत जानकारी हटा देते हैं जो फिजिकल नुकसान कर सकती है... जनवरी से अब तक हमने इस पॉलिसी को COVID-19 संबंधित गलत जानकारी पर लागू किया है और ऐसे पोस्ट हटाए हैं जो इलाज, जरूरी सेवाओं की उपलब्धता या ऑउटब्रेक की लोकेशन से जुड़े झूठे दावे करते हैं..."

हालांकि, राष्ट्रपति ट्रंप का यही पोस्ट ट्विटर पर मौजूद है लेकिन प्लेटफॉर्म ने इसे 'ट्विटर के COVID-19 संबंधी झूठी जानकारी और संभवित नुकसान करने वाली जानकारी के नियमों' का उल्लंघन अंकित कर दिया है.

दिलचस्प बात ये है कि डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट और फेसबुक पोस्ट उनके वॉल्टर रीड मेडिकल सेंटर से डिस्चार्ज होने के बाद आए हैं. सेंटर में ट्रंप कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने के बाद एडमिट किए गए थे.  

कोरोना वायरस महामारी शरू होने के बाद से कई मौकों पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वायरस की गंभीरता को कम आंका है और कई बार इससे संबंधित झूठी जानकारी फैलाई है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!