जेफ बेजोस को न्यूड फोटो छापने की धमकी, राजनीतिक साजिश का शक 

AMI ने बेजोस को नेकेड फोटो छापने की धमकी दी थी. ये तस्वीरें उन्होंने तब अपनी एक पार्टनर के साथ शेयर की थीं .

Updated09 Feb 2019, 08:31 AM IST
दुनिया
3 min read

अमेजन के फाउंडर और CEO ने एक अखबार पर आरोप लगाया है कि उनको न्यूड फोटो जारी करने की धमकी के बहाने ब्लैकमैल किया जा रहा है. उनका कहना है कि अखबार ने इसके लिए उनसे वसूली की मांग की. इस पूरे वाकये पर जेफ बेजोस ने ब्लॉग लिखा है. ब्लॉग में उन्होंने खुद को मिली धमकियों की पूरी जानकारी सबूतों के साथ शेयर की हैं. उन्हें ये मेल नेशनल एंक्वायर नाम के टेब्लॉएड (अखबार) की पेरेंट कंपनी अमेरिकन मीडिया इंक ने भेजा है.

इस खबर के बाद से ही जेफ बेजोस, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, सऊदी क्राउन, AMI के CEO डेविड पेकर, सऊदी के पत्रकार जमाल खगोशी, बेजोस की पर्सनल लाइफ के तार आपस में जोड़े जाने लगे हैं.

बेजोस का ब्लॉग

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार जेफ बेजोस ने No thank you, Mr. Pecker शीर्षक के साथ जो ब्लॉग लिखा है, उसमें उन्होंने आरोप लगाया कि अमेरिकन मीडिया इंक (AMI) ने उनकी नेकेड फोटो छापने की धमकी दी थी. ये तस्वीरें उन्होंने तब अपनी एक पार्टनर के साथ शेयर की थीं जब दोनों के बीच अफेयर था. अभी जनवरी में जेफ बेजोस और उनकी पत्नी ने तलाक का ऐलान किया था.

एन्क्वायरर टेब्लॉयड न्यूजपेपर ने अपनी एक रिपोर्ट ने कहा था ‘जेफ बेजोस एक फॉर्मर टीवी एंकर लॉरेन सांचेज के साथ डेटिंग कर अपनी पत्नी को धोखा देते पकड़े गए’.

इसी रिपोर्ट पर जेफ बेजोस जांच करा रहे थे कि कहीं ये रिपोर्ट राजनीतिक साजिश के तहत तो नहीं की गई. इसी पर एन्क्वायरर ने उन्हें धमकी दी कि अगर उन्होंने ये जांच बंद नहीं कराई तो वे इन तस्वीरों को छाप देंगे.

जेफ बेजोस को न्यूड फोटो छापने की धमकी, राजनीतिक साजिश का शक 

कहीं ये वॉशिंगटन पोस्ट से नाराजगी से प्रेरित तो नहीं?

जेफ बेजोस वॉशिंगटन पोस्ट और अमेजॉन के मालिक हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जेफ बेजोस और वॉशिंगटन पोस्ट की हमेशा से आलोचना करते रहे हैं. वॉशिंगटन पोस्ट अपनी पत्रकारिता के जरिए अमेरिका की ट्रंप सरकार की आलोचना करता रहता है. इनकी खबरों से ट्रंप को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं ट्रंप भी वॉशिंगटन पोस्ट पर फेक न्यूज छापने का आरोप लगाते रहते हैं. तो मतलब जेफ बेजोस और ट्रंप की आपसी में हमेशा ही ठनी रहती है.

AMI और ट्रंप की गहरी दोस्ती

अमेरिकन मीडिया इंक (AMI) के CEO डेविड पेकर हैं, इनकी डॉनल्ड ट्रंप से अच्छी दोस्ती है. 2016 में ट्रंप के चुनाव लड़ने के पहले से ही AMI ट्रंप के साथ मिलकर काम करता रहा है. सरकार और ट्रंप के खिलाफ खबरों को दबाने में भी डेविड ट्रंप की मदद करते रहे हैं.

जमाल खगोशी की हत्या की कवरेज बनी कारण?

अपने ब्लॉग में बेजोस ने लिखा कि जमाल खगोशी हत्याकांड मामले की वॉशिंगटन पोस्ट ने जमकर कवरेज की थी और इसे ही लेकर कई सरकारी महकमे उनसे नाराज थे. जमाल खगोशी सऊदी अरब के एक पत्रकार हैं और वहीं के नागरिक हैं. वे सऊदी अरब के प्रिंस के कट्टर आलोचक रहे थे. जमाल खगोशी की हत्या का आरोप सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस पर लगा. क्राउन प्रिंस भी अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के करीबी माने जाते हैं.

प्राइवेसी को लेकर चिंता

जब अमेजॉन के CEO जेफ बेजोस के पर्सनल डाटा में सेंध मारकर उनकी तस्वीरें चुरा ली गईं तो आम लोगों को भी हैंकिंग और डाटा चोरी का डर फिर से सताने लगा है. अगर आपको भी अपनी डाटा चोरी होने का डर रहता है तो इन बातों का खयाल रखें-

  1. हमेशा एनक्रिप्टेड मैसेजिंग का इस्तेमाल करें
  2. अपने डिवाइस में फोटो सेफ रखें
  3. सुरक्षित क्लाउड सर्विस और टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें
  4. संवेदनशील कंटेट डिजिटली शेयर न करें

बेजोस ने पत्नी को तलाक देने का किया था ऐलान

अमेजन के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस अपनी पत्नी मौकेंजी को तलाक देने वाले हैं. इस बात का खुलासा जेफ बेजोस ने ट्विटर पर किया था. जेफ ने लिखा कि अगर हमें पता होता कि हम 25 साल बाद अलग होंगे तो हम अपनी शादी-शुदा जिंदगी के खूबसूरत पलों को दोबारा जीने की कोशिश करते.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 09 Feb 2019, 07:38 AM IST

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर को और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!